ICC World Cup: पहले अभ्यास मैच में ये है टीम इंडिया की सबसे बड़ी समस्या, न्यूजीलैंड से होगा मुकाबला

ICC World Cup, Ind vs NZ 1st Warm-up Match Preview: आईसीसी वर्ल्ड कप के प्रबल दावेदारों में शुमार भारतीय टीम शनिवार को विश्व कप के लिए अपने शुरुआती अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से खेलेगी।

By भाषा | Published: May 25, 2019 06:43 AM2019-05-25T06:43:12+5:302019-05-25T06:43:12+5:30

ICC World Cup, Ind vs NZ 1st Warm-up Match India vs New Zealand Warm-up Match Preview and Analysis | ICC World Cup: पहले अभ्यास मैच में ये है टीम इंडिया की सबसे बड़ी समस्या, न्यूजीलैंड से होगा मुकाबला

भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड कप में पहला अभ्यास मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी।

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम 25 मई को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला अभ्यास मैच खेलेगी।भारतीय टीम 5 जून से वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी।

लंदन, 24 मई।आईसीसी वर्ल्ड कप के प्रबल दावेदारों में शुमार भारतीय टीम शनिवार को विश्व कप के लिए अपने शुरुआती अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से खेलेगी, जिसमें खिलाड़ियों की कोशिश परिस्थितियों के अनुरुप ढलने की होगी। हालांकि भारत को अब भी चौथे नंबर को चल रहे संशय को साफ करना है। अभ्यास मैच भारतीय समय के अनुसार शनिवार दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा।

ये है भारतीय टीम की सबसे बड़ी समस्या

केनिंगटन ओवल में होने वाले इस मुकाबले में टीम अपने मजबूत गेंदबाजी आक्रमण में प्रयोग के बजाय केएल राहुल और विजय शंकर पर ध्यान लगाएगी जो चौथे नंबर के दावेदारों में शामिल हैं। विराट कोहली की टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के टूर्नामेंट में दो खिताबों में एक और ट्रॉफी जोड़ने के इरादे से यहां पहुंची है। उसने 1983 और 2011 में खिताब अपने नाम किया था।

भारतीय टीम प्रबल दावेदारों में शामिल

वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम इंग्लैंड से पीछे दूसरे स्थान पर हैं और वह मेजबान देश और गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ टूर्नामेंट की प्रबल दावेदारों में शुमार होगी। भारत पांच जून को साउथम्पटन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टूर्नामेंट में अभियान की शुरुआत करेगा।

कप्तान कोहली पर होगी सबकी निगाहें

प्रतिद्वंद्वी टीमों की निगाहें हालांकि भारतीय कप्तान पर टिकी होंगी जो 50 ओवर के क्रिकेट के अलावा टेस्ट क्रिकेट में भी नंबर एक बल्लेबाज हैं। साथ ही विपक्षी टीमें उनके तेज गेंदबाजी आक्रमण को भी परखना चाहेंगी। सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा और शिखर धवन के बाद तीसरे नंबर पर विराट कोहली की मौजूदगी से शीर्ष तीन के हिसाब से भारत दुनिया में सबसे मजबूत टीम है।

भारत के बैटिंग लाइन अप में गहराई मौजूद

अनुभवी एमएस धोनी, ऑलराउंडर केदार जाधव और हार्दिक पंड्या की मौजूदगी से लाइन अप में गहराई मौजूद है। प्रतिद्वंद्वी भारत के तेज गेंदबाजों पर भी निगाह लगाए होंगे कि वे परिस्थितियों का कैसे फायदा उठाते हैं जो टूर्नामेंट में काफी अहम कारक होगा।

कैसा है भारतीय टीम का गेंदबाजी आक्रमण

दुनिया के शीर्ष रैंकिंग पर काबिज वनडे गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुवा हैं जिसमें मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक शामिल हैं। कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की मौजूदगी से भारतीय आक्रमण में विविधता आती है तथा आगामी हफ्तों में वे प्रभावी भूमिका निभाएंगे।

काफी समय बाद वनडे मैच खेल रही कीवी टीम

हाल के वर्षों में वनडे के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार रॉस टेलर ने कहा था कि अच्छा है कि न्यूजीलैंड की टीम अपने अभ्यास मैच में भारत से खेल रही है। कोहली ने अपनी टीम की काबिलियत पर भरोसा जताया था, जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा, ‘‘पिछले कुछ दिनों में टीम का एकजुट होना अच्छा है। हम दो महीनों से एक साथ नहीं खेले थे लेकिन ऐसा सिर्फ हमारे साथ ही नहीं है।’’ न्यूजीलैंड ने अपना अंतिम वनडे 19 फरवरी को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), टाम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रांडहोमे, लोकी फर्गुसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टाम लाथम (विकेटकीपर), कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रास टेलर।

Open in app