वर्ल्ड कप में नहीं हुआ Ind-Pak मैच तो स्टार इंडिया को होगा करोड़ों का नुकसान, करना होगा ये उपाय

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच को लेकर असमंसज की स्थिति बरकरार है, लेकिन अगर इस मैच का बहिष्कार होता है तो इससे स्टार इंडिया को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

By सुमित राय | Published: February 27, 2019 04:52 PM2019-02-27T16:52:07+5:302019-02-27T16:58:09+5:30

ICC World Cup Broadcaster Star India could incur Rs. 100-120 Crore loss if India boycott match with Pakistan | वर्ल्ड कप में नहीं हुआ Ind-Pak मैच तो स्टार इंडिया को होगा करोड़ों का नुकसान, करना होगा ये उपाय

भारत-पाक मैच नहीं होने पर स्टार इंडिया को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

googleNewsNext
Highlightsभारत-पाक मैन नहीं होने पर स्टार इंडिया को 100-120 करोड़ रुपये का नुकसान होगा।आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई को इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है।भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाना है।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले और भारत के एयर स्ट्राइक के बीच भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है। ऐसे में आगामी आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच को लेकर असमंसज की स्थिति बरकरार है, लेकिन अगर इस मैच का बहिष्कार होता है तो इससे स्टार इंडिया को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

30 मई से इंग्लैंड के शुरू हो रहे आईसीसी वर्ल्ड कप का मीडिया अधिकार स्टार इंडिया के पास है और अगर भारत सरकार व भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बहिष्कार पर सहमत हो गए, तो स्टार इंडिया को बड़ा नुकसान होगा। हालांकि स्टार इंडिया अन्य बीमा पॉलिसियां खरीदकर संभावित नुकसान से खुद को बचा सकता है।

हो सकता है 100-120 करोड़ रुपये का नुकसान

भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप में 16 जून को मैनचेस्टर में मैच खेला जाना है, लेकिन अगर यह मैच नहीं होता है तो स्टार इंडिया को विज्ञापन राजस्व मामले में कम से कम 100-120 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। पिछले वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 15 फरवरी 2015 को मैच खेला गया था, जिसे तिहासिक 28.8 करोड़ दर्शकों ने देखा था। उस मैच से अनुमानित विज्ञापन राजस्व 93 ब्रैंड्स से 100-110 करोड़ रुपये था।

स्टार इंडिया ने कराया है 1500 करोड़ रुपये का बीमा

इकोनॉमिक्स टाइम्स की खबरों के मुताबिक स्टार इंडिया ने आगामी वर्ल्ड कप के लिए न्यू इंडिया एश्योरेंस, यूनाइटेड इंडिया और एसबीआई जनरल इंश्योरेंस से करीब 1,500 करोड़ रुपये का बीमा कराया है। न्यू इंडिया एश्योरेंस स्टार इंडिया के लिए प्रमुख बीमाकर्ता है। एक मैच रद्द होने के कारण विज्ञापन हानि को कवर करने वाली यह 1,457 करोड़ रुपये की पॉलिसी है। इस पॉलिसी में विश्व कप में खेले जाने वाले सभी मैच शामिल हैं।

मैच बहिष्कार होने पर नहीं काम आएगा पुराना बीमा

स्टार इंडिया ने मैचों का बीमा कराया है, लेकिन इसमें आतंकवाद के जोखिम शामिल नहीं है। न्यू इंडिया एश्योरेंस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि करते हुए बताया कि प्रसारक को इसके लिए अलग से पॉलिसी खरीदनी होगी। मौजूदा पॉलिसी मौसम का हाल और आपदाओं के कारण भाग नहीं लेने वाली टीमों की वजह से मैच रद्द होने की स्थिति में यह पॉलिसी कवर करेगी। लेकिन 'मैच बहिष्कार का जोखिम' इस पॉलिसी में शामिल नहीं है।

स्टार इंडिया को लेनी होगी अलग पॉलिसी

स्टार इंडिया को मैच बहिष्कार होने की स्थिति में होने वाले नुकसान से बचने के लिए अलग से पॉलिसी लेनी होगी। विशेषज्ञों का मानना है कि वर्ल्ड कप मैच में अभी तीन महीने बाकी हैं और स्टार इंडिया बहिष्कार के जोखिम को कवर करने के लिए आतंकवाद से जुड़ी 'बायकॉट कवर पॉलिसी' खरीद सकता है।

क्रिकेट बोर्ड भी खरीदती है बीमा पॉलिसी

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पहली बार 1993 में भारतीय टीम के लिए पॉलिसी ली थी. ।  कप की बात करें, तो उसने 1996 के वर्ल्ड कप से बीमा पॉलिसी लेनी शुरू की। पिछले कुछ सालों में बीसीसीआई आईपीएल के लिए एक बड़ा कवर खरीद रहा है, जो खिलाड़ियों को चोटों का बीमा कर रहा है। इसके अलावा चोट के कारण खिलाड़ियों के मैच फीस का कवर भी इसमें होता है। प्रमुख खिलाड़ियों का 10-12 करोड़ रुपये तक का बीमा किया जाता है।

पाकिस्तान के साथ खेलने को लेकर अभी फैसला नहीं

पाकिस्तान के साथ खेलने के मुद्दे पर प्रशासकों की समिति (सीओए) की 22 फरवरी को हुई बैठक के बाद अध्यक्ष विनोद राय ने कहा कि भारत के विश्व कप में पाकिस्तान के साथ खेलने पर कोई फैसला नहीं हुआ है। हालांकि राय ने ये भी कहा कि वह आईसीसी को अपनी चिंताओं से अवगत करेंगे और आईसीसी से वर्ल्ड कप के दौरान खिलाड़ियों और अधिकारियों को ज्यादा सुरक्षा उपलब्ध कराने की मांग करेगी।। राय ने कहा, '16 जून अभी बहुत दूर है। अब इस बारे में फैसला बाद में और सरकार से सलाह के बाद लेंगे।'

पुलवामा में 40 जवान हुए थे शहीद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती कार सवार ने हमला कर दिया था, जिसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। यह आतंकी हमला तब हुआ जब सीआरपीएफ का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था। बाद में पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। इसके बाद से ही पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में नहीं खेलने को लेकर चर्चा तेज हो गई थी।

16 जून को होना है भारत-पाक का सामना

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई को इंग्लैंड और वेल्स में हो रही है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगी। वहीं भारत और पाकिस्तान के बीच मैच 16 जून को मैनचेस्टर में खेला जाना है।

आईसीसी इवेंट में खेलती हैं भारत-पाक टीमें

सीमा पर तनाव बढ़ने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं खेली गई है, लेकिन दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंटों में एक-दूसरे के खिलाफ खेलती आ रही है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में दो बार, जबकि रोहित शर्मा की कप्तानी में 2018 एशिया कप में दो बार पाकिस्तान का सामना किया है।

Open in app