CWC 2019: इंग्लैंड के खिलाफ रोमांचक फाइनल के इन 'दो पलों' ने छीना न्यूजीलैंड से चैंपियन बनने का मौका

ICC World Cup 2019 Final: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ दो रोमांचक पलों ने छीना न्यूजीलैंड से खिताब जीतने का मौका

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 15, 2019 9:51 AM

Open in App

इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे रोमांचक फाइनल में न्यूजीलैंड को हराते हुए पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। 

रविवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर भी टाई हो या और फिर इंग्लैंड को ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर विजेता घोषित किया गया।

ये दो रोमांचक पल, जिसने छीना न्यूजीलैंड से जीत का मौका

इस रोमांचक फाइनल में दो ऐसे पल आए जिसमें चूकने से न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप गंवा बैठी। आइए जानते हैं वे दो पल कौन से थे।

पहला मौका: 241 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम को जब 49वें ओवर में 9 गेंदों में 22 रन की जरूरत थी तो इस ओवर की तीसरी गेंद पर जेम्श नीशम के खिलाफ बेन स्टोक्स ने हवा में शॉट खेला। किवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने बाउंड्री के करीब ये कैच लपक तो लिया, लेकिन उनका पैर बाउंड्री से टकरा गया और न सिर्फ स्टोक्स नॉट आउट रहे बल्कि इंग्लैंड को 6 रन मिल गए। 

दूसरा मौका: न्यूजीलैंड की बदकिस्मती की सिलसिला आखिरी ओवर में भी जारी रहा और जब इंग्लैंड को जीत के लिए 9 गेंदों में 3 रन की जरूरत थी तो बोल्ट की लो फुल टॉस गेंद को बेन स्टोक्स ने डीप मिडविकेट की तरफ खेला और दो रन के लिए भागे।

लेकिन फील्डर द्वारा फेंका गया थ्रो स्ट्राइक एंड की तरफ रन पूरा करते स्टोक्स के बैट से टकराकर ओवरथ्रो से गेंद चौके के लिए बाउंड्री से पार चली गई और इंग्लैंड को जिस गेंद पर 2 रन मिलने चाहिए थे, उस पर 6 रन मिल गए। इस एक पल से इंग्लैंड के लिए लक्ष्य 3 गेंदों में 9 रन से दो गेंदों में 3 रन रह गया और जीत न्यूजीलैंड के हाथों से फिसल गई।  

ऐसी रही रोमांचक फाइनल की कहानी

इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए हेनरी निकोल्स (55) और टॉम लैथम (47) की पारियों की मदद से 50 ओवर में 241/8 का स्कोर बनाया, इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम बेन स्टोक्स की 84 और जोस बटलर की 59 रन की पारियों के बावजूद 50 ओवर में 241 के ही स्कोर पर सिमट गई और मैच टाई हो गया। 

सुपर ओवर में इंग्लैंड के लिए जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने ट्रेंट बोल्ट के ओवर में 15 रन बनाए, जिसके जवाब में जेम्स नीशम और मार्टिन गप्टिल जोफ्रा आर्चर के आखिरी ओवर में 15 रन ही बना सके और सुपर ओवर भी टाई हो गया। 

इसके बाद इंग्लैंड (24) को मैच में न्यूजीलैंड (16) से ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण विजेता घोषित किया गया।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपइंग्लैंड क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमकेन विलियम्सनअयॉन मोर्गनट्रेंट बोल्टबेन स्टोक्स

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या