India vs New Zealand Semi-Final: वर्ल्ड कप में 8 बार भिड़ी हैं भारत-न्यूजीलैंड की टीमें, जानें कौन पड़ा है भारी

India vs New Zealand Semi-Final: भारत और न्यूजीलैंड की टीमें वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहली बार होंगी आमने-सामने, जानिए अब तक कौन पड़ा है भारी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 09, 2019 9:01 AM

Open in App
ठळक मुद्देभारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप में खेले गए 8 मैचों में किवी टीम 4-3 से आगे हैइन दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में आखिरी भिड़ंत 2003 में हुई थी, जिसे भारत ने 7 विकेट से जीता थाइन दोनों टीमों की अब तक वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में एक बार भी भिड़त नहीं हुई है

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में मंगलवार (9 जुलाई) को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में भिड़ेंगी। 

आखिरी लीग मैच में भारत की श्रीलंका पर जीत और ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका से हार ने इन दोनों की सेमीफाइनल में भिड़ंत पक्की की है। 

भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रही जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर और अब इसीलिए सेमीफाइनल में ये दोनों टीमें आमने-सामने हैं। वर्ल्ड कप में ये दोनों टीमें 16 साल बाद आमने-सामने हैं, इससे पहले भारत ने 2003 में हुई भिड़ंत में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप मुकाबले 1975 में खेले गए पहले वर्ल्ड कप से ही खेले जा रहे हैं, लेकिन सेमीफाइनल में इन दोनों की भिड़ंत पहली बार हो रही है। 

इस वर्ल्ड कप में 13 जून को इन दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाला मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था। 

भारत vs न्यूजीलैंड: वर्ल्ड कप में भिड़ंत का रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप में अब तक 8 मैच खेले हैं, जिनमें से भारत ने 3 जबकि न्यूजीलैंड ने 4 मैच जीते हैं, जबकि एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है, ये मैच इसी वर्ल्ड कप में खेला गया था। खास बात ये है कि भारतीय टीम वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड से 1992 के बाद से कभी नहीं हारी है।

कुल मैच: 8भारत ने जीते: 3न्यूजीलैंड ने जीते: 4टाई: 0कोई परिणाम नहीं: 1

भारत vs न्यूजीलैंड: वर्ल्ड कप मैचों के परिणाम

1975 वर्ल्ड कप-न्यूजीलैंड 4 विकेट से जीता1979 वर्ल्ड कप-न्यूजीलैंड 8 विकेट से जीता1987 वर्ल्ड कप-भारत 16 रन से जीता1987 वर्ल्ड कप-भारत 9 विकेट से जीता1992 वर्ल्ड कप-न्यूजीलैंड 4 विकेट से जीता1999 वर्ल्ड कप-न्यूजीलैंड 5 विकेट से जीता2003 वर्ल्ड कप-भारत 7 विकेट से जीता2019 वर्ल्ड कप-मैच बारिश से रद्द

भारत-न्यूजीलैंड: जानिए कैसा रहा है दोनो टीमों का सेमीफाइनल का रिकॉर्ड

भारतीय टीम सातवीं बार सेमीफाइनल खेलने उतरेगी। भारत ने अब तक अपने सात सेमीफाइनल में से तीन (1983, 2003, 2011) में जीत हासिल की है और तीन में (1987, 1996, 2015) उसे शिकस्त मिली है। 

टीम इंडिया तीन बार फाइनल में पहुंची और इनमें से दो बार 1983 और 2011 में खिताब जीता जबकि सिर्फ 2003 फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया से पराजय मिली थी।

वहीं न्यूजीलैंड की टीम आठवीं बार सेमीफाइनल में उतरेगी और इसमें से उसने सिर्फ एक बार जीत हासिल की है। ये कमाल उसने पिछले वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराते हुए किया था, लेकिन फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया था।

भारत vs न्यूजीलैंड: वनडे में भिड़ंत का रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 106 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें से भारत ने 55 मैच जीते हैं जबकि न्यूजीलैंड ने 45 मैच जीते हैं, एक मैच टाई रहा, जबकि 5 मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले।

कुल मैच: 106भारत ने जीते-55न्यूजीलैंड ने जीते-45टाई-1कोई परिणाम नहीं: 5

कब खेला जाएगा मैच09 जुलाई, 3 PM (भारतीय समयानुसार)

कहां खेला जाएगा मैचओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर

भारत vs न्यूजीलैंड: दोनों टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत की टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा औरमोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड की टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लैथम, कोलिन मुनरो, टॉम ब्लंडेल, जिमी नीशम, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्युसन और ट्रेंट बोल्ट।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडभारतीय क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमविराट कोहलीकेन विलियम्सनआईसीसी वर्ल्ड कप

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या