ICC World Cup IND vs NZ Head To Head: 16 साल बाद वर्ल्ड कप में भिड़ेंगे भारत-न्यूजीलैंड, जानिए 7 बार हुई भिड़ंत में कौन पड़ा है भारी

India vs New Zealand: Head To Head: वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 1975 से लेकर अब तक 7 बार भिड़ी हैं, जानिए किसका पलड़ा रहा है भारी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 13, 2019 7:50 AM

Open in App

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आईसीसी वर्ल्ड कप के 18वें मैच में गुरुवार को (13 जून) को नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज मैदान में भिड़ेंगी। ये दोनों ही टीमें इस टूर्नामेंट में अब तक अपराजेय रही हैं। 

किवी टीम ने अब तक अपने तीनों मैच जीते हैं जबकि टीम इंडिया ने पहले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को मात दी है। ऐसे में गुरुवार को होने वाले मुकाबले में दोनों ही टीमों के बीच जोरदार भिड़ंत देखने को मिल सकती है। 

टीम इंडिया के सामने धवन की गैरमौजूदगी से निपटने की चुनौती

टीम इंडिया के स्टार ओपनर शिखर धवन अंगूठे में चोट लगने की वजह से इस मैच समेत अगले तीन मैचों में नहीं खेल पाएंगे। धवन की गैरमौजूदगी से निपटना न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। धवन के न खेलने पर केएल राहुल रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी निभा सकते हैं, जबकि दिनेश कार्तिक नंबर 4 पर उतर सकते हैं। 

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें 1975 से ही वनडे मुकाबले खेल रही हैं। लेकिन कुल रिकॉर्ड में टीम इंडिया किवी टीम पर भारी पड़ी है। इन दोनों के बीच अब तक खेले गए कुल 106 वनडे मैचों में भारत ने 55 जबकि न्यूजीलैंड ने 45 मैच जीते हैं, एक मैच टाई हुआ है जबकि 5 मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले हैं।

India vs New Zealand: वनडे में भिड़ंत का रिकॉर्ड

कुल मैच: 106भारत ने जीते: 55न्यूजीलैंड ने जीते: 45टाई: 1 कोई परिणाम नहीं: 5

वर्ल्ड कप में किसने मारी है बाजी?

वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 7 मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने 3 जबकि न्यूजीलैंड ने 4 मैच जीते हैं। रोचक बात ये है कि न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप में खेले अपने तीनों मैच जीते हैं, जबकि एक जीत उसने अपने घर में हासिल की है। वहीं भारत ने दो मैच अपने घर में और एक जीत दक्षिण अफ्रीका में हासिल की है। 

India vs New Zealand: वर्ल्ड कप में भिड़ंत का रिकॉर्ड

कुल मैच: 7भारत ने जीते: 3न्यूजीलैंड ने जीते: 4टाई: 0कोई परिणाम नहीं: 0

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप में आखिरी भिड़ंत 2003 में हुई थी। अब ये देखना रोचक होगा कि 16 साल बाद इन दोनों के बीच वर्ल्ड कप में होने जा रही इस भिड़ंत में कौन बाजी मारेगा?   

India vs New Zealand: दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत की टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा औरमोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड की टीम: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लैथम, कोलिन मुनरो, टॉम ब्लंडेल, जिमी नीशम, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्युसन और ट्रेंट बोल्ट।

टॅग्स :भारत vs न्यूजीलैंडभारतीय क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमआईसीसी वर्ल्ड कपविराट कोहलीकेन विलियम्सनशिखर धवन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या