ICC World Cup 2019 1st Semi Final: टीम इंडिया इस ग्राउंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी पहला सेमीफाइनल, जानें स्टेडियम से जुड़े रिकॉर्ड और इतिहास

ICC World Cup 2019 1st Semi Final ( भारत बनाम न्यूजीलैंड फर्स्ट सेमीफाइनल ): भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मैच 9 जुलाई को दोपहर तीन बजे से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा।

By सुमित राय | Published: July 08, 2019 10:41 AM

Open in App
ठळक मुद्देआईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच 9 जुलाई को मैनचेस्टर में खेला जाएगा।पहले सेमीफाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर होगा।टीम इंडिया ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड में अब तक कुल 10 मैच खेले है।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के 45 लीग मैचों का सफर शनिवार (6 जुलाई) को खत्म हो गया और इसी के साथ सेमीफाइनल मुकाबले के लिए टीमें तय हो गईं। भारतीय टीम ने अपने आखिरी लीग मुकाबले में श्रीलंका को हराकर शीर्ष स्थान हासिल किया और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के साथ भिड़ंत पक्की कर ली है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला सेमीफाइनल मैच 9 जुलाई को दोपहर तीन बजे से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा।

टीम इंडिया ने इस साल मैनचेस्टर में खेले दो मैच

टीम इंडिया ने इस साल वर्ल्ड कप में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में दो मैच खेले हैं और दोनों में जीत दर्ज किया है। भारत ने मैनचेस्टर के ग्राउंड पर अपना पहला मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेला था और उसे डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 89 रनों से हराया था। इसके बाद दूसरे मैच में भारत का सामना वेस्टइंडीज से हुआ था, जिसमें उसने 125 रनों से बड़ी जीत दर्ज की थी।

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड में अब तक कुल 10 मैच खेले है और पांच में जीत दर्ज की है, जबकि पांच मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने 1999 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को इस मैदान पर 47 रनों से हराया था। वहीं 1983 वर्ल्ड कप के लीग चरण में इसी मैदान पर कैरेबियाई टीम को 34 रन से हराकर सनसनी फैला दी थी।

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर न्यूजीलैंड टीम का रिकॉर्ड

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर न्यूजीलैंड टीम का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है और टीम ने यहां खेले 7 मैचों में सिर्फ दो मैच जीत पाई है। न्यूजीलैंड को मैनचेस्टर में 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच रद्द हो गया था। न्यूजीलैंड ने इस साल वर्ल्ड कप में यहां सिर्फ एक मैच खेला है, जिसमें उसने वेस्टइंडीज को 5 रनों से हराया था।

मैनचेस्टर में भारत Vs न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में सिर्फ एक बार सामना हुआ है, जो 1975 के वर्ल्ड कप में हुआ था। 14 जून 1975 के खेले गए उस मैच में भारतीय टीम उस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 60 ओवर की आखिरी गेंद पर 230 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी।इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम ने लक्ष्य को 58.5 ओवर में 6 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया था। उस समय वनडे मैच 60-60 ओवर के खेले जाते थे।

ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम का रिकॉर्ड

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर अब तक कुल 51 मैच खेले गए हैं और इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है, जो उसने इसी साल वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ बनाया था। इंग्लैंड ने उस मैच में 6 विकेट के नुकसान पर 397 रनों का स्कोर खड़ा किया था। दूसरे नंबर पर भारतीय टीम है, जिसने 16 जून 2019 को पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट के नुकसान पर 336 रनों का स्कोर खड़ा किया था। तीसरा नंबर साउथ अफ्रीका का है, जिसने 6 जुलाई 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट के नुकसान पर 325 रनों का स्कोर बनाया था।

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान का इतिहास

ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान साल 1857 में बनाया गया था, जो काउंटी टीम लंकशर का होम ग्राउंड है। इस ग्राउंड में 19 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। इस मैदान पर साल 1884 से टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं।

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपक्रिकेट रिकॉर्डभारत vs न्यूजीलैंडभारतीय क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या