2018 की तुलना में इस बार 3 गुना ज्यादा देखा गया महिला टी-20 वर्ल्ड कप, बन गया रिकॉर्ड

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 85 रनों से मात देकर पांचवीं बार खिताब पर कब्जा किया था।

By सुमित राय | Published: March 24, 2020 2:25 PM

Open in App
ठळक मुद्देमहिला टी20 विश्व कप में ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने नया रिकॉर्ड अपने नाम किया।इस बार आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप को 2018 के मुकाबले तीन गुना ज्यादा देखा गया है।

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब पर कब्जा किया। टूर्नामेंट के दौरान कई कीर्तिमान रचे गए, जिसमें ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने भी नया रिकॉर्ड अपने नाम किया।

स्टार नेटवर्क ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के दौरान अपनी व्यूअरशिप का डेटा जारी किया, जिसके अनुसार इस बार टूर्नामेंट पिछले बार के मुकाबले तीन गुना ज्यादा देखा गया है।

टूर्नामेंट के दौरान टीवी पर कुल व्यूवरशिप 5.4 बिलियन मिनट की रही, जबकि 2018 में खेले गए पिछले सीजन में यह 1.8 बिलियन मिनट थी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले को करीब 9.9 मिलियन लोगों ने देखा, जो किसी भी महिला टी 20 मैच के लिए सबसे अधिक है।

सोशल मीडिया पर भी खूब हुई चर्चा

टीवी पर व्यूवरशि के अलावा महिला टी20 वर्ल्ड कप ने सोशल मीडिया पर भी रिकॉर्ड बना दिया। टूर्नामेंट के दौरान सोशल प्लेटफॉर्म पर 1.3 मिलियन इंटरैक्शन हुआ जोकि पिछले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप से करीब 5 गुना ज्यादा है।

हॉटस्टार के व्यूवरशिप में भी उछाल

हॉटस्टार पर भी पिछले आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के मुकाबले इस बार टूर्नामेंट को ज्यादा देखा गया।  हॉटस्टार दर्शकों की संख्या 180% बढ़ी, जबकि प्रति यूजर इसमें करीब 80 प्रतिशत का उछाल रहा।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रनों से दी थी मात

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 85 रनों से मात दी थी। फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 4 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए थे और भारत के सामने 185 का लक्ष्य रखा था, लेकिन भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 19.1 ओवर में 99 रनों पर ऑल आउट हो गई।

टॅग्स :आईसीसी महिला टी20 विश्व कपभारत Vs ऑस्ट्रेलियाक्रिकेट रिकॉर्ड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या