Icc Under 19 World Wup Semi final 2024: भारत के सामने 6 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को 8 को टक्कर देंगे पाकिस्तान के सूरमा, 11 फरवरी को फाइनल मुकाबला

Icc Under 19 World Wup Semi final 2024: पाकिस्तान ने शनिवार को बांग्लादेश पर रोमांचक जीत के साथ सेमीफाइनल में अंतिम स्थान हासिल किया और दूसरे सेमीफाइनल में ग्रुप 2 के तेज गेंदबाज और तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 5, 2024 04:00 PM2024-02-05T16:00:21+5:302024-02-05T16:01:47+5:30

Icc Under 19 World Wup Semi final 2024 All you need to know for U19 World Cup semi-finals team india vs South Africa on 6th February Australia vs Pakistan on 8th, final match on 11th February | Icc Under 19 World Wup Semi final 2024: भारत के सामने 6 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को 8 को टक्कर देंगे पाकिस्तान के सूरमा, 11 फरवरी को फाइनल मुकाबला

file photo

googleNewsNext
Highlightsअजेय भारत का मुकाबला मेजबान दक्षिण अफ्रीका से होगा। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा।सभी मुकाबलों में टीम ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत दबदबा बनाया है।

Icc Under 19 World Wup Semi final 2024: आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2024 अंतिम स्टेज में है। चार सेमीफाइनलिस्टों की पुष्टि हो गई है। 6 फरवरी को टीम इंडिया के सामने मेजबान दक्षिण अफ्रीका है। 8 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच अहम मुकाबला होगा। 11 फरवरी को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। पहला सेमीफाइनल मंगलवार 6 फरवरी को विलोमोर पार्क में होगा, जिसमें अजेय भारत का मुकाबला मेजबान दक्षिण अफ्रीका से होगा। पाकिस्तान ने शनिवार को बांग्लादेश पर रोमांचक जीत के साथ सेमीफाइनल में अंतिम स्थान हासिल किया और दूसरे सेमीफाइनल में ग्रुप 2 के तेज गेंदबाज और तीन बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

पहला सेमीफाइनलः

,भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका भारतीय टीम: उदय सहारन (कप्तान), अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धास, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अरावेली अवनीष राव, स्वामी कुमार पांडे, मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन, धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला, राज लिम्बानी और नमन तिवारी।

भारत के अग्रणी रन-स्कोरर: मुशीर खान - 334 रन

भारत के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज: सौम्य पांडे - 16 विकेट

भारत के अब तक के परिणाम:

बांग्लादेश को 84 रनों से हराया

आयरलैंड को 201 रनों से हराया

अमेरिका को 201 रनों से हराया

न्यूजीलैंड को 214 रनों से हराया

नेपाल को 132 रनों से हराया।

दक्षिण अफ्रीका टीम: युआन जेम्स (कप्तान), एसोसा ऐहेवबा, रईक डेनियल्स, क्वेना मफाका, दीवान मराइस, नकोबानी मोकोएना, रिले नॉर्टन, रोमाशान पिल्ले, सिफो पोटसाने, एनटांडो जुमा, लुआन-ड्रे प्रिटोरियस, रिचर्ड सेलेट्सवेन, स्टीव स्टोक, डेविड टीगर और ओलिवर व्हाइटहेड।

दक्षिण अफ्रीका के अग्रणी रन-स्कोरर: स्टीव स्टोक - 214

दक्षिण अफ्रीका के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज: क्वेना मफाका - 18

दक्षिण अफ़्रीका के अब तक के परिणाम:

वेस्टइंडीज को 31 रन से हराया

इंग्लैंड से 36 रन से हार (डीएलएस पद्धति)

स्कॉटलैंड को सात विकेट से हराया

जिम्बाब्वे को नौ विकेट से हराया

श्रीलंका को 119 रनों से हराया।

दूसरा सेमीफाइनल, गुरुवार 8 फरवरी, सुबह 10 बजे (स्थानीय), विलोमूर पार्क, बेनोनी ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तानः

ऑस्ट्रेलियाई टीम: ह्यू वेइब्गेन (कप्तान), लाचलान एटकेन, चार्ली एंडरसन, हरकीरत बाजवा, महली बियर्डमैन, टॉम कैंपबेल, हैरी डिक्सन, रयान हिक्स, सैम कोनस्टास, राफेल मैकमिलन, एडन ओ'कॉनर, हरजस सिंह, टॉम स्ट्राकर, कैलम विडलर, ओली पीक।

ऑस्ट्रेलिया के अग्रणी रन-स्कोरर: ह्यू वीबगेन - 252

ऑस्ट्रेलिया के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज: कैलम विडलर - 11

ऑस्ट्रेलिया के अब तक के परिणाम:

नामीबिया को चार विकेट से हराया

जिम्बाब्वे को 225 रनों से हराया

श्रीलंका को छह विकेट से हराया

इंग्लैंड को 110 रन से हराया (डीएलएस )

वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच रद्द।

पाकिस्तान टीम: साद बेग (कप्तान), अली असफंद, अली रजा, अहमद हसन, अमीर हसन, अरफात मिन्हास, अज़ान अवैस, हारून अरशद, खुबैब खलील, मोहम्मद जीशान, नवीद अहमद खान, शाहजेब खान, शमील हुसैन, मुहम्मद रियाजुल्लाह, उबैद शाह।

पाकिस्तान के अग्रणी रन-स्कोरर: शाहज़ेब खान - 260

पाकिस्तान के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज: उबैद शाह- 17

पाकिस्तान के अब तक के परिणाम:

अफगानिस्तान को 181 रनों से हराया

नेपाल को पांच विकेट से हराया

न्यूजीलैंड को 10 विकेट से हराया

आयरलैंड को तीन विकेट से हराया

बांग्लादेश को पांच रनों से हराया।

बेहतरीन फॉर्म में चल रहा भारत मंगलवार को यहां मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा। गत चैंपियन भारत ने टूर्नामेंट में लगातार पांच जीत की बदौलत अंतिम चार में जगह बनाई है और लगभग सभी मुकाबलों में टीम ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन की बदौलत दबदबा बनाया है।

भारतीय टीम किसी विशेष खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रही है बल्कि जरूरत पड़ने पर सभी खिलाड़ियों ने योगदान दिया है। बल्लेबाज जहां ढेरों रन बनाने में सफल रहे तो वहीं गेंदबाजों को विरोधी टीमों को समेटने में सफलता मिली और जीत का अंतर भी अच्छा खासा रहा। दो शतक और एक अर्धशतक के साथ 18 साल के मुशीर खान मौजूदा टूर्नामेंट के सबसे सफल बल्लेबाज हैं।

वह पांच मैच में 83.50 के औसत से 334 रन बना चुके हैं। भारतीय कप्तान उदय सहारन भी अच्छी फॉर्म में हैं और एक शतक तथा दो अर्धशतक से 61.60 की औसत के साथ 304 रन अपने नाम दर्ज कर चुके हैं। सचिन धास ने नेपाल के खिलाफ भारत के आखिरी सुपर सिक्स मैच में 116 रन की पारी खेली जब टीम 62 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी।

विरोधी टीमों को भारतीय उप कप्तान और बाएं हाथ के स्पिनर स्वामी कुमार पांडे का सामना करने में काफी परेशानी हुई। उन्होंने ने 2.17 की इकोनॉमी रेट से 16 विकेट चटकाए हैं और टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। पांडे ने रन गति पर अंकुश लगाकर विरोधी बल्लेबाजों पर शिकंजा कसा जिसका फायदा नमन तिवारी (नौ विकेट) और राज लिम्बानी (चार विकेट) को मिला।

इस टूर्नामेंट में सफलता के अलावा भारत ने हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी अच्छा प्रदर्शन किया है जो उसे जीत का दावेदार बनाता है। भारत अगर जीत दर्ज करता है तो फाइनल में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत की संभावना बन सकती है। पाकिस्तान दूसरे सेमीफाइनल में यहां ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

विश्व कप में अपना अभियान शुरू करने से पहले भारत ने त्रिकोणीय श्रृंखला में लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को लगातार दो मैच में हराया था जिससे सहारन की अगुआई वाली टीम का मनोबल बढ़ेगा। नॉकआउट मुकाबलों में हालांकि अलग तरह का दबाव होगा और पहला सेमीफाइनल मुख्य रूप से भारतीय बल्लेबाजों और फॉर्म में चल रहे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका के बीच मुकाबला होगा। मफाका पांच मैच में तीन बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटका चुके हैं।

18 विकेट के साथ मौजूदा टूर्नामेंट के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने पिछले दो मैच में अकेले दम पर दक्षिण अफ्रीका की जीत सुनिश्चित की। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने श्रीलंका के खिलाफ मेजबान टीम ने अंतिम सुपर सिक्स मुकाबले मे 21 रन देकर छह विकेट चटकाए।

 

Open in app