टी20 वर्ल्ड कप: नीदरलैंड ने किया सबसे बड़ा उलटफेर, दक्षिण अफ्रीका को हराया, भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

टी20 वर्ल्ड कप-2022 के सेमीफाइनल में भारत की जगह पक्की हो गई है। नीदरलैंड ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका को हराकर पाकिस्तान के लिए रास्ता खोल दिया है। पाकिस्तान अगर बांग्लादेश को आज हराता है तो वह अंतिम चार में पहुंच जाएगा।

By विनीत कुमार | Published: November 6, 2022 08:58 AM2022-11-06T08:58:35+5:302022-11-06T09:26:09+5:30

icc t20 world cup Netherlands knocked South Africa, India now qualified for semifinal | टी20 वर्ल्ड कप: नीदरलैंड ने किया सबसे बड़ा उलटफेर, दक्षिण अफ्रीका को हराया, भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

भारत टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsनीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 13 रनों से हराकर किया ग्रुप-2 में उलटफेर।हार के साथ दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड कप से बाहर, भारत सेमीफाइनल में पहुंच गया है।दक्षिण अफ्रीका की हार से पाकिस्तान और बांग्लादेश के लिए भी राह खुली, दोनों में जीतने वाली एक टीम पहुंचेगी सेमीफाइनल में।

एडिलेड: नीदरलैंड ने ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप में रविवार को बड़ा उलटफेर करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 13 रनों से हरा दिया। ग्रप-2 के इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की जीत सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जरूरी थी। हालांकि ऐसा नहीं हो सका। दक्षिण अफ्रीका के अभी ग्रुप-2 से पांच अंक है। उसकी हार के साथ ही ग्रुप में शीर्ष पर 6 अंकों के साथ मौजूद टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंच गई है। 

इस ग्रुप से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली वह पहली टीम है। अब सभी की निगाहें आज ही होने वाले पाकिस्तान और बांग्लादेश के मुकाबले पर है। दोनों के चार-चार अंक हैं। जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। दूसरी ओर भारत को भी ग्रुप में आज अपना आखिरी मैच जिम्बाब्वे से खेलना है। अगर भारत जीतता है तो 8 अंकों के साथ शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका पर नीदरलैंड की ऐतिहासिक जीत

दक्षिण अफ्रीका ने नीदरलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। नीदरलैंड के बल्लेबाजों ने हालांकि उम्मीद से अलग एक दमदार प्रदर्शन करते हुए 20 ओवरों में 4 विकेट पर 158 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवरों में 8 विकेट पर केवल 145 रन बना सकी।

नीदरलैंड की ओर से 26 गेंदों पर नाबाद 41 रनों की पारी खेलने वाले कोलिन एकरमैन को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। इन्होंने दो छक्के और तीन चौके भी लगाए। दिलचस्प बात ये भी रही कि दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी के खिलाफ नीदलैंड ने अपने 7 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया। दक्षिण अफ्रीका पर किसी भी फॉर्मेट में नीदरलैंड की यह पहली जीत है।

दक्षिण अफ्रीका की इस हार के साथ उसका सफर इस वर्ल्ड कप में अब थम गया है। वहीं, पाकिस्तान के लिए रास्ता खुल गया है। पाकिस्तान अगर आज के मैच में बांग्लादेश को हरा देता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। यही शर्त बांग्लादेश के लिए भी है। 

Open in app