टी20 वर्ल्ड कप: हर्षल पटेल-शमी की 19वें और 20वें ओवर में दमदार गेंदबाजी, भारत ने अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 रनों से हराया

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप से पहले एक अभ्यास मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 रनों से हरा दिया। भारत की ओर से केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी दमदार रही। वहीं गेंदबाजी में हर्षल पटेल, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने कमाल दिखाया।

By विनीत कुमार | Published: October 17, 2022 1:05 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत ने अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 रनों से हराया, 19वें और 20वें ओवर में पलटा मैच।मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में तीन विकेट झटके, भुवनेश्व कुमार को दो सफलताएं मिली।बल्लेबाजी में भारत की ओर से केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव की दमदार बैटिंग रही।

ब्रिस्बेन: आईसीसी टी20 विश्व कप में अपने अभियान के आगाज से पहले टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में एक अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 रनों से हरा दिया। बेहद रोमांचक इस मैच में आखिरी दो ओवरों में टीम इंडिया के हर्षल पटेल और फिर मोहम्मद शमी ने दमदार गेंदबाजी कर भारत की जीत सुनिश्चित की। ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 187 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन टीम 20 ओवरों में 180 रन बनाकर ऑल आऑउट हो गई।

शमी की ओर से फेंके गए आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट गिरे। इसमें दो बोल़्ड और एक कैच आउट रहा। वहीं, एक विकेट रन ऑउट से आया। वहीं, बल्लेबाजी में केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 186 रन बना सका।

एरॉन फिंच के आउट होते ही पलट गया मैच

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच की दमदार पारी की बदौलत भारत की ओर से रखा गया लक्ष्य छोटा नजर आने लगा था। ऑस्ट्रेलिया एक समय जीत की ओर तेजी से बढ़ता दिख रहा था लेकिन 19वें ओवर की पहली गेंद पर हर्षल पटेल ने फिंच को बोल्ड कप मैच का पासा पलट दिया। फिंच जब आउट हुए, उस समय ऑस्ट्रेलिया को 12 गेंदों पर 16 रनों की दरकार थी। फिंच 54 गेंदों पर 79 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में तीन छक्के और सात चौके लगाए। इसके बाद दूसरी ही गेंद पर टिम डेविड (5) भी रन आउट हो गए और ऑस्ट्रेलिया 6 विकेट गंवा चुका था। 

फिंच के अलावा मिशेल मार्श ने भी 35 रनों की पारी खेली। ग्लेन मैक्सवेल 23 रन बनाकर ऑउट हुए। भारत की ओर से शमी ने तीन विकेट झटके। दो विकेट भुवनेश्व कुमार के खाते में आए। एक-एक सफलता अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल और युजवेंद्र चहल को मिली।

इससे पहले भारत को अभ्यास मैच में पिछले हफ्ते गुरुवार को पश्चिम आस्ट्रेलिया से दूसरे अभ्यास मैच में 36 रन से हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया को 169 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 132 रन ही बना पाई थी। भारत ने पहला अभ्यास मैच 13 रन से जीता था। 

केएल राहुल-रोहित शर्मा ने दिलाई दमदार शुरुआत

अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए आई भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। कप्तान रोहित शर्मा (15) और केएल राहुल (57) ने पहले विकेट के लिए 7.3 ओवर में 78 रनों की साझेदारी कर ली थी। यहां एश्टन एगर ने राहुल को ग्लेन मैक्सवेल के ओवर में कैच किया पवेलियन की राह दिखाई। राहुल ने 33 गेंदों की पारी में तीन छक्के और 6 चौके लगाए।

राहुल के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में रोहित शर्मा भी एश्टन एगर की गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमा बैठे। भारत80 रनों पर दो विकेट गंवा चुका था।

इसके बाद विराट कोहली (19) और सूर्यकुमार यादव के बीच 42 रनों की साझेदारी हुई। कोहली तीसरे बल्लेबाज के तौर पर पवेलियन लौटे। दूसरे छोर पर यादव जमे रहे। कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पंड्या भी कुछ खास नहीं कर सके और केवल दो रन बनाकर आउट हुए।

सूर्यकुमार यादव ने खेली बेहतरीन पारी

इसके बाद यादव ने दिनेश कार्तिक के साथ 28 रनों की साझेदारी करते हुए भारत को 150 रनों के पार पहुंचाया। कार्तिक 14 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए। यादव आखिरी ओवर में छठे विकेट के तौर पर पवेलियन लौटे और इस समय तक भारत 180 रन बना चुका था। यादव ने 33 गेंदों की पारी में एक छक्का और छह चौके लगाए।

अब भारतीय पारी में दो गेंद पारी शेष थे। 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रविचंद्रन अश्विन ने छक्का जड़ा और भारत का स्कोर 186 पहुंच गया। आखिरी गेंद पर भी अश्विन ने हवा में शॉट खेला पर मैक्सवेल के हाथों कैच हो गए। इस तरह भारत 20 ओवरों में 7 विकेट पर 186 रन बना सका।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपभारत Vs ऑस्ट्रेलियामोहम्मद शमीSuryakumar Yadavरोहित शर्माकेएल राहुल
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या