ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप पर बड़ा अपडेट, इन सात शहरों में खेले जाएंगे मैच, मेलबर्न में फाइनल

ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के मैचों के लिए होस्ट शहरों की घोषणा कर दी गई है। फाइनल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। सिडनी और एडिलेड में सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे।

By विनीत कुमार | Published: November 16, 2021 9:47 AM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए होस्ट शहरों के नाम की घोषणा हुई।टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच आयोजित किया जाना है।7 शहरों में खेले जाएंगे 45 मैच, मेलबर्न में होगा फाइनल, सिडनी और एडिलेड में सेमीफाइनल मैच।

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के मैच सात स्थानों पर खेले जाएंगे। अधिकारियों ने इस संबंध में ऑस्ट्रेलिया के अलग-अलग सात मैदानों की पुष्टि मंगलवार को कर दी। 

इस टूर्नामेंट से पहले श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी टीमों को सुपर-12 में जगह बनाने के लिए क्वालीफायर भी खेलना होगा। ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टूर्नामेंट दरअसल 2020 में ही होना था पर कोरोना महामारी की वजह से ये देरी से हो रहा है।

T20 World Cup 2022: सात शहरों में 45 मैच

ये वर्ल्ड कप 2022 में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच आयोजित किया जाना है। इस दौरान कुल 45 मैच एडिलेड, ब्रिसबेन, गीलोंग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में खेले जाने हैं। वहीं फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। सिडनी और एडिलेड में सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे।

हेड ऑफ इवेंट्स क्रिस टेटले ने एक बयान में कहा, हम आईसीसी इवेंट के ऑस्ट्रेलिया लौटने पर उत्साहित हैं और टी20 वर्ल्ड कप-2022 के लिए सात होस्ट शहरों की घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है। 2020 में आईसीसी विमेट टी20 वर्ल्ड कप की सफलता और दो साल तक टाले जाने के बाद, हमारा ध्यान पूरी तरह से स्थानीय ऑर्गनाइजिंग कमेटी के साथ मिलकर 2022 के इवेंट की तैयारी पर है।

घरेलू मैदान पर बतौर चैम्पियन उतरेगा ऑस्ट्रेलिया

मेजबान ऑस्ट्रेलिया 2022 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में बतौर चैम्पियन उतरेगा। ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को ही दुबई में न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर पहली बार ये खिताब अपने नाम किया। टी20 विश्व कप-2020 की फाइनल की इन दोनों टीमों के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका सुपर 12 में क्वालीफाई कर चुके हैं। ये विश्व रैंकिंग में शीर्ष आठ टीमें भी हैं।

वहीं, श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी टीमों को नामीबिया, स्कॉटलैंड और चार अन्य देशों के साथ दो क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलेंगे। इसी आधार पर चार अन्य क्वालीफाई होने वाली टीमों का फैसला होगा। ये क्वालीफाइंग टूर्नामेंट फरवरी में ओमान में और जून-जुलाई-2022 में जिम्बाब्वे में खेले जाएंगे।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमन्यूज़ीलैंडवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमश्रीलंका क्रिकेट टीम
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या