ICC ने निलंबन के दो महीने बाद तत्काल प्रभाव से श्रीलंका क्रिकेट का प्रतिबंध हटाया

आईसीसी ने कहा कि श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को दो महीने के निलंबन के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सदस्य के रूप में बहाल कर दिया गया है।

By रुस्तम राणा | Published: January 28, 2024 08:18 PM2024-01-28T20:18:35+5:302024-01-28T20:22:31+5:30

ICC lift Sri Lanka Cricket's ban with immediate effect two months after suspension | ICC ने निलंबन के दो महीने बाद तत्काल प्रभाव से श्रीलंका क्रिकेट का प्रतिबंध हटाया

ICC ने निलंबन के दो महीने बाद तत्काल प्रभाव से श्रीलंका क्रिकेट का प्रतिबंध हटाया

googleNewsNext
Highlightsआईसीसी ने रविवार को श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) पर लगा प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से हटा दियाआईसीसी के इस फैसले के बाद एसएलसी की आईसीसी सदस्यता बहाल हो गई है10 नवंबर 2023 को, एसएलसी को ICC सदस्य के रूप में जिम्मेदारियों के उल्लंघन के लिए निलंबित कर दिया गया था

दुबई: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने रविवार को श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) पर लगा प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से हटा दिया। आईसीसी ने कहा कि श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को दो महीने के निलंबन के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के सदस्य के रूप में बहाल कर दिया गया है। आईसीसी सदस्य के रूप में दायित्वों का उल्लंघन करने के लिए नवंबर में एसएलसी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 

10 नवंबर 2023 को, श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को आईसीसी सदस्य के रूप में जिम्मेदारियों के उल्लंघन के लिए निलंबित कर दिया गया था, विशेष रूप से, "अपने मामलों को स्वायत्त रूप से प्रबंधित करने की आवश्यकता और यह सुनिश्चित करना कि श्रीलंका में क्रिकेट का शासन, विनियमन और/या प्रशासन में कोई सरकारी हस्तक्षेप नहीं है।" 

आईसीसी बोर्ड की 21 नवंबर को बैठक हुई और यह निर्णय लिया गया कि श्रीलंका द्विपक्षीय क्रिकेट और आईसीसी आयोजनों दोनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करना जारी रख सकता है, लेकिन चल रहे अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप को दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित कर दिया गया, जिसे शुरू में श्रीलंका में खेला जाना था। 

आईसीसी बोर्ड निलंबन के बाद से स्थिति की निगरानी कर रहा है और अब संतुष्ट है कि एसएलसी अब सदस्यता दायित्वों का उल्लंघन नहीं कर रहा है। आईसीसी ने पहले सरकार के अनुमान के कारण श्रीलंका के क्रिकेट बोर्ड को निलंबित कर दिया था। यह घटनाक्रम देश के खेल मंत्री द्वारा भ्रष्टाचार के आरोपों पर देश के पूरे क्रिकेट बोर्ड को बर्खास्त करने के कुछ दिनों बाद आया था।

 बाद में, श्रीलंका की अपील अदालत ने फैसले को पलट दिया क्योंकि इसने पूरी सुनवाई होने तक सभी अधिकारियों को बहाल कर दिया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि श्रीलंका क्रिकेट टीम आईसीसी विश्व कप 2023 के दौरान अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। टीम 9 लीग मैचों में से केवल 2 मैचों में जीत हासिल करने में सफल रही और वर्तमान में विश्व कप अंक तालिका में 9वें स्थान पर रही। 

Open in app