'चीटिंग तो चीटिंग है...' इस खिलाड़ी को उपकप्तान बनाने पर भड़के पूर्व कप्तान, कहा-जगहंसाई ही होगी...

Tim Paine Scandel: एशेज से कुछ हफ़्ते पहले ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस को अपना नया कप्तान नामित किया है, जबकि स्मिथ ने उप-कप्तान के रूप में तीन साल बाद वापसी की है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 27, 2021 5:35 PM

Open in App
ठळक मुद्देउप-कप्तान के रूप में स्मिथ के पास वापस जाना सही मिसाल नहीं है।डेविड वार्नर और स्मिथ के साथ अलग व्यवहार का भी कोई मतलब नहीं है।कैमरन बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने का प्रतिबंध दिया गया था।

Tim Paine Scandel: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल स्टीव स्मिथ को टेस्ट टीम का उप-कप्तान नियुक्त करने के क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैसले से खुश नहीं हैं। स्मिथ को 2018 में कप्तान पद से हटा दिया गया था। पैंट कमिंस को कप्तान बनाया गया है। इयान चैपल ने कहा कि 'चीटिंग तो चीटिंग है...'

2018 में दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में सैंडपेपरगेट में शामिल होने के बाद 12 महीने के लिए सभी क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया गया था। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में कई बदलाव हुए थे। टिम पेन को क्रिकेट के सभी रूपों से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

चैपल ने कहा कि उप-कप्तान के रूप में स्मिथ के पास वापस जाना सही मिसाल नहीं है। चैपल ने कहा कि एक ही अपराध के लिए डेविड वार्नर और स्मिथ के साथ अलग व्यवहार का भी कोई मतलब नहीं है। वार्नर, स्मिथ को 12 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था, जबकि कैमरन बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने का प्रतिबंध दिया गया था।

स्मिथ को फिर कप्तान बनाने से और जगहंसाई ही होगी : इयान हीली

पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज इयान हीली का मानना है कि आगामी एशेज सीरीज के लिये अगर टिम पेन की जगह स्टीव स्मिथ को फिर आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया तो इससे जगहंसाई ही होगी । चार साल पहले एक महिला सहकर्मी को अश्लील मैसेज भेजने का मामला हाल ही में फिर प्रकाश में आने के बाद पेन ने कप्तानी छोड़ दी।

पेन को 2018 में स्मिथ की ही जगह कप्तान बनाया गया था जो गेंद से छेड़खानी मामले में प्रतिबंध झेल रहे थे। अब चर्चा है कि कप्तानी के लिये फिर स्मिथ के नाम पर विचार हो रहा है। हीली ने कहा कि स्मिथ को फिर कप्तान बनाने से आस्ट्रेलियाई क्रिकेट का भला नहीं होगा।

उन्होंने कहा ,‘‘ इससे जगहंसाई ही होगी। मुझे स्टीव स्मिथ को दोबारा कप्तान बनाने पर कोई ऐतराज नहीं है। उसने आलसी कप्तान होने का भारी खामियाजा भुगता है।’’ पेन के कप्तानी छोड़ने के फैसले पर उन्होंने कहा ,‘‘ यह उसका अपना फैसला था। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कहा है कि वह बना रह सकता है और कोच भी यही चाहते थे लेकिन वह नहीं चाहता था कि इस सर्कस में वह फोकस हटने का कारण बने ।’’ पहला एशेज टेस्ट आठ दिसंबर से शुरू होगा। 

टॅग्स :ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमस्टीव स्मिथडेविड वॉर्नरपैट कमिंस
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या