विवादों से हार्दिक पंड्या-केएल राहुल की ब्रैंड वैल्यू को झटका, गंवा सकते हैं प्रायोजक, होगा ये नुकसान

Hardik Pandya, KL Rahul: एक टीवी शो में अपनी विवादित टिप्पणियों के वजह से निलंबित हुए हार्दिक पंड्या और केएल राहुल की ब्रैंड वैल्यू को झटका लगा है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 12, 2019 11:11 AM2019-01-12T11:11:57+5:302019-01-12T11:12:32+5:30

Hardik Pandya, KL Rahul sponsorship deals takes a hit, brand value might get affected | विवादों से हार्दिक पंड्या-केएल राहुल की ब्रैंड वैल्यू को झटका, गंवा सकते हैं प्रायोजक, होगा ये नुकसान

हार्दिक पंड्या और केएल राहुल को बीसीसीआई ने सस्पेंड कर दिया है

googleNewsNext

हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के शुक्रवार को कॉफी विद करण में महिलाओं के खिलाफ की गई टिप्पणियों के लिए सस्पेंड होने के बाद उनकी ब्रैंड वैल्यू को भी झटका लगा है। इन दोनों खिलाड़ियों के प्रायोजकों ने इनके साथ अपने करार की समीक्षा करना शुरू कर दिया है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मैन शेविंग रेजर जिलेट मैच 3 ने तो इस विवाव के बाद पंड्या के साथ अपने करार को निलंबित कर दिया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, 'हार्दिक पंड्या का हालिया कमेंट कंपनी के मूल्यों को नहीं प्रदर्शित करता है। हमने हार्दिक के साथ अपना करार सस्पेंड कर दिया है, जब तक हम आगे की कार्रवाई पर फैसला नहीं करते हैं।'

केएल राहुल जहां जर्मन स्पोर्ट्सवेयर प्यूमा और बेंगलुरु स्थित फिटनेस स्टार्टअप क्योरफिट का ऐंडोर्समेंट करते हैं, तो वहीं पंड्या जिलेट, D:FY जैसे समेत कुल सात ब्रैंड्स का ऐंडोर्समेंट करते हैं।

सेलिब्रिटी रैंकिंग जारी करने वाली कंपनी डफ ऐंड फ्लेप्स के एमडी अरविंद जैन ने कहा, 'जैसा कि हमने देखा है कि आमिर खान जैसे सेलिब्रिटी ने भी अपने विज्ञापन गंवाए थे, जिनकी टिप्पणी एक निश्चित वर्ग के लोगों को रास नहीं आई थी, यहां तक कि विवादों में फंसने के बाद गोल्फर टाइगर वुड्स के साथ भी ऐसा ही हुआ था। पंड्या और राहुल की ब्रैंड वैल्यू थोड़ समय के लिए प्रभावित हो सकती है।'  

उन्होंने कहा, 'हालांकि, अगर बीसीसीआई क्रिकेटरों के टॉक शो या सार्वजनिक जगहों पर जाने पर रोक लगाता है तो इससे सभी क्रिकेटरों पर कहीं बड़ा प्रभाव पड़ेगा।' 

जहां प्यूमा इंडिया के पास विज्ञापन करार में एक क्लॉज है, जिसका इस्तेमाल वह  राहुल के मामले में कर सकता है। वहीं पंड्या से जुड़े D:FY ने ये कहते हुए इस पर टिप्पणी से इंकार कर दिया कि हम पंड्या को ऐंडोर्स करने वाले छोटे ब्रैंड हैं और आपको इस बारे में बड़े ब्रैंड्स से पूछना चाहिए।

ब्रैंड विशेषज्ञ हरीष बिजूर का कहना है, 'दोनों क्रिकेटर एक आक्रामक, युवा और स्पष्टवादी भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं।' 'वे  आईपीएल क्रिकेटर की भाषा बोलते हैं जो इंस्टाग्राम पर अच्छा काम कर सकता है लेकिन पारंपरिक मीडिया में, ज्यादातर वोट युवाओं के खिलाफ होंगे। हर कई उन विचारों का समर्थन नहीं करता है जिसका वे प्रचार करते हैं।'

हालांकि बिजूर का ये भी कहना है कि इस मामले में अभी ब्रैंड्स देखो और इंतजार करो की रणनीति अपनाएंगे। उन्होंने कहा कि आमिर खान जिन्हें विवादों के बाद स्नैपडील से अपनी डील गंवानी पड़ी थी, के उलट पंड्या और राहुल उतने बड़े विज्ञापन करने वाले सेलिब्रिटी नहीं हैं, ऐसे में उनकी ब्रैंड वैल्यू पर इसका काफी कम असर पड़ेगा। हालांकि उनके ऊपर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव रहेगा।

भारत में सेलिब्रिटी ऐंडोर्समेंट में क्रिकेटरों का योगदान बढ़ रहा है। उदाहरण के लिए विराट कोहली 2018 में भी भारत के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी ब्रैंड रहे। पिछले साल कोहली की ब्रैंड वैल्यू 18 फीसदी बढ़कर 171 मिलियन डॉलर (1202 करोड़ रुपये) रहा, जो किसी भी बॉलीवुड स्टार से ज्यादा है।  

Open in app