ग्रैंट एलियट का शक, 2015 वर्ल्ड कप फाइनल ऑस्ट्रेलिया ने बॉल टैम्परिंग से जीता!

Grant Elliot: ग्रैंट एलियट ने 2015 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम के बॉल टैम्परिंग में शामिल होने का शक जताया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 31, 2018 12:17 PM

Open in App

पिछले हफ्ते सामने आए बॉल टैम्परिंग विवाद ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को हिलाकर रख दिया है। इस घटना में शामिल तीन क्रिकेटरों स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने से एक साल तक के लिए बैन कर दिया गया है। अब न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ग्रैंट एलियट ने 2015 के वर्ल्ड कप फाइनल में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के बॉल टैम्परिंग में शामिल होने पर सवाल उठाए हैं। 

एलियट ने न्यूजीलैंड के रेडियो शो, द हाउराकी ब्रेकफास्ट के दौरान इस मुद्दे पर कहा कि वर्ल्ड कप फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम एक समय 150/3 के स्कोर पर थी लेकिन उसके बाद अचानक विकेट गंवाते हुए वह महज 185 रन पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने ये फाइनल माइकल क्लार्क (74) और स्टीव स्मिथ (56) के अर्धशतकों की बदौलत महज 33.1 ओवरों में ही आसानी से जीत लिया था। 

एलियट ने कहा, 'मुझसे जो पहला सवाल पूछा गया वह था, वर्ल्ड कप फाइनल में क्या हुआ था, क्या वे (ऑस्ट्रेलियाई) वहां भी यही कर रहे थे।' 'हमारे 150 पर तीन विकेट गिरे थे और हम अच्छी स्थिति में थे और उस स्थिति में आप ये नहीं जानते थे।' (पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कमिंस ने गेंद को जूते की स्पाइक्स से 'दबाया', उठे बॉल टैम्परिंग के सवाल!)

ये पूछे जाने पर कि ये विवाद गेंदबाजों को कैसे प्रभावित करता है, एलियट ने कहा, 'मैंने ऐसे मैच खेले हैं, जहां गेंद रिवर्स हो रही थी। बात ये है कि, आप मिशेल स्टार्क जैसे गेंदबाज को देखिए, जो हाल में अच्छी गेंदबाजी नहीं कर पाए हैं।' अब वह खुद के बारे में कह सकते हैं, 'जब आप गेंद से छेड़छाड़ कर रहे थे, तो मैं थोडा संघर्ष कर रहा था।'

एलियट ने कहा, 'अब आंकड़ें ठीक हो जाएंगे...ये किसी का औसत है जो सैंडपेपरगेट से पहले का है, और ये किसी का आंकड़ा है जो सैंडपेपरगेट के बाद का है। इससे कुछ गेंदबाज  रडार पर आएंगे कि वह कितने अच्छे थे और कितने लंबे समय से गेंद से छेड़छाड़ कर रहे थे।' (पढ़ें: प्रेस कॉन्फ्रेंस में रो पड़े डेविड वॉर्नर, कहा, 'ऑस्ट्रेलिया के लिए शायद कभी न खेल पाऊं')

एलियट ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि ऑस्ट्रेलियाई लोग कैसे इस घटना पर अपनी प्रतिक्रिया देंगे। उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं पता कि ऑस्ट्रेलियाई जनता उन्हें कितना माफ करेगी। इस समय वह बहुत नाराज हैं। मैं कल उनमें से कुछ से मिला था और वे बहुत निराश हैं।' (पढ़ें: मास्टरमाइंड डेविड वॉर्नर ने कैसे बनाई थी बॉल टैम्परिंग की योजना, जांच रिपोर्ट से खुलासा)

हालांकि बॉल टैम्परिंग विवाद में फंसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के साथ एयरपोर्ट पर जैसा बर्ताव किया गया, उसकी एलियट ने आलोचना की। उन्होंने कहा, 'इन खिलाड़ियों के साथ अपराधियों जैसा बर्ताव किया जा रहा है, जो अच्छी बात नहीं है। स्टीव स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका में एयरपोर्ट पर चार-पांच पुलिसकर्मियों द्वारा ले जाया जा रहा था। वह अपराधी नहीं हैं। उन्होंने गलती की है और उसका भुगतान करने जा रहे हैं। वह क्रिकेट से एक साल तक दूर रहने वाले हैं!

टॅग्स :ऑस्ट्रेलियास्टीव स्मिथडेविड वॉर्नर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या