टेस्ट क्रिकेट में बरकरार है 'फैब फोर' का जलवा, लेकिन विराट कोहली पिछड़े, केन विलियमसन निकले आगे, जानिए पहले नंबर कौन

'फैब फोर' का जिक्र इस कारण हो रहा है क्योंकि वर्तमान में क्रिकेट खेल रहे खिलाड़ियों में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में यही चार खिलाड़ी एक के बाद टॉप फोर में हैं। इसके बाद पांचवें नंबर का खिलाड़ी इनसे बहुत दूर है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 7, 2024 02:03 PM2024-02-07T14:03:59+5:302024-02-07T14:11:22+5:30

'Fab Four' in Test cricket Virat Kohli lags behind Kane Williamson comes ahead know who is number one | टेस्ट क्रिकेट में बरकरार है 'फैब फोर' का जलवा, लेकिन विराट कोहली पिछड़े, केन विलियमसन निकले आगे, जानिए पहले नंबर कौन

टेस्ट क्रिकेट में 'फैब फोर' का जलवा बरकरार है

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 32 शतक के साथ मौजूदा दौर में क्रिकेट में सक्रिय खिलाड़ियों में टॉप पर हैंदूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन हैं जिनके नाम 31 शतक दर्ज हैंभारतीय स्टार विराट कोहली 29 शतकों के साथ चौथे नंबर पर हैं

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट में 'फैब फोर' का जलवा बरकरार है। अगर आप सोच रहे हैं कि ये 'फैब फोर' क्या है तो बता दें कि ये तमगा मौजूदा दौर में क्रिकेट में सक्रिय दुनिया के चार सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों को दिया गया है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, इंग्लैंड के जो रूट, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और भारत के विराट कोहली शामिल हैं। 

'फैब फोर' का जिक्र इस कारण हो रहा है क्योंकि वर्तमान में क्रिकेट खेल रहे खिलाड़ियों में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में यही चार खिलाड़ी एक के बाद टॉप फोर में हैं। इसके बाद पांचवें नंबर का खिलाड़ी इनसे बहुत दूर है। 

'फैब फोर' में शामिल ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 32 शतक के साथ मौजूदा दौर में क्रिकेट में सक्रिय खिलाड़ियों में टॉप पर हैं। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन हैं जिनके नाम 31 शतक दर्ज हैं। तीसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड के जो रूट ने 30 शतक लगाए हैं और भारतीय स्टार विराट कोहली 29 शतकों के साथ चौथे नंबर पर हैं। 

मौजूदा दौर में क्रिकेट में सक्रिय खिलाड़ियों में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पांचवें नंबर पर भारत के चेतेश्वर पुजारा हैं जिन्होंने 19 शतक लगाए हैं। श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने छठे नंबर हैं जिन्होंने 16 शतक जड़े हैं। सातवें नंबर पर मौजूद श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज के नाम भी 16 शतक दर्ज हैं। आठवें नंबर पर 15 शतकों के साथ ऑस्ट्रेलिया उस्मान ख्वाजा हैं। इसके बाद श्रीलंका के दिनेश चांदीमल का नंबर आता है जिन्होंने भी 15 शतक लगाए हैं। 

बता दें कि इस मुकाम पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के एक ही मैच की दोनों पारियों में शतक लगाकर पहुंचे। मैच में पहली पारी में शतक जड़ने वाले अनुभवी केन विलियमसन ने दूसरी पारी में भी शतक लगाया। टेस्ट में यह उनका 31वां शतक था। विलियमसन की पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने  दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 529 रन का लक्ष्य दिया। काइल जैमीसन के चार और मिचेल सैंटनर  के तीन विकेट से न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी को 247 रन पर समेट दी। इस तरह न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन नये खिलाड़ियों के साथ यहां पहुंची दक्षिण अफ्रीका को 281 रनों से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त हासिल की। 

Open in app