ENG vs WI: चार महीने बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी आज, खाली स्टेडियम, सैनिटाइजेशन ब्रेक समेत कोरोना संकट में दिखेंगे ये बदलाव

England vs West Indies Test Series 2020: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज से कोरोना संकट की वजह से थमे इंटरनेशनल क्रिकेट की करीब चार महीने बाद वापसी होने जा रही है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 08, 2020 11:32 AM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 8 जुलाई से साउथम्पटन में खेलेगीकोरोना संकट की वजह से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज खाली स्टेडियमों में खेली जाएगी

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से साउथम्पटन में शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज से कोरोना वायरस की वजह से मार्च से ही थमे इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी होगी। कोरोना संकट की वजह से ये असामान्य टेस्ट सीरीज होगी जो एकदम ही अलग अंदाज में खेली जाएगी।

ये टेस्ट सीरीज बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम और बायो सिक्योर वातावरण में खेली जाएगी। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इस टेस्ट सीरीज के लिए डूज और डोंट (क्या करें, क्या नहीं) का 74 पेज का बुकलेट जारी किया है।

इंग्लैंड vs वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज: कोरोना से बचने के लिए अपनाएं जाएंगे ये खास उपाय

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, टॉस के समय केवल दोनों कप्तानों बेन स्टोक्स और जेसन होल्डर और मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड को जाने की इजाजत होगी, टॉस के समय कोई कैमरा नहीं होगा और टॉस के बाद हाथ नहीं मिलाया जाएगा।

अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड केटलबॉरो अपनी खुद की गिल्लियां लाएंगे, और क्लीनिंग ब्रेक के लिए खेल रोकेंगे और स्टंप्स को सैनिटाइज किया जाएगा।

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज से कोरोना की वजह से थमे इंटरनेशनल क्रिकेट की होगी वापसी (Twitter)

ENG vs WI टेस्ट सीरीज: बॉल बॉय नहीं होंगे, ग्राउंड स्टाफ के लिए भी नियम तय

ईसीबी के नियमों के मुताबिक, खिलाड़ी शर्ट, पानी की बोतलों, बैग और स्वेटर को आपस में साझा नहीं कर सकते हैं। मैच में कोई बॉल बॉय नहीं होगा और ग्राउंड स्टाफ को मैदान पर मौजूद खिलाड़ियों के 20 मीटर के दायरे में जाने की इजाजत नहीं होगी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जरूरी दो वर्ग मीटर के नियम का पालन भी किया जाएगा। 

टीम शीट डिजिटल होंगी। स्कोरर पेन और पेंसिल नहीं साझा करेंगे। मान्यता प्राप्त कर्मियों को एक चिप-वाले कोविड ट्रैकर कार्ड के माध्यम से ट्रैक किया जाएगा।

लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध, मैच कवर करने वाले पत्रकारों, फोटोग्राफरों के लिए भी नियम

आईसीसी ने पहले ही गेंद को चमकाने के लिए लार के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है, और ऐसा करने पर पांच रन का जुर्माना लगेगा। आईसीसी ने किसी खिलाड़ी में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उसका सब्स्टिट्यूट उतारने की इजाजत दी है।

मैच कवर करने वाले पत्रकारों और फोटोग्राफरों को मैदान में प्रवेश के पहले थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए चेक किया जाएगा और वे पीपीई किट का इस्तेमाल करेंगे। 

ईसीबी के मुताबिक, 'अगर गेंद छह रन के लिए स्टैंड में जाती है तो हाथों में दस्ताना पहने हुए टीम के खिलाड़ी ही इसे वापस फेकेंगे। किसी और को इसे छूने की इजाजत नहीं होगी।'

यूनाइटेड किंगडम कोरोना के मामले में दुनिया में सातवें स्थान पर है। मंगलवार तक यूके में कोरोना के 2.87 लाख मामले थे जबकि 44300 लोगों की मौत हुई थी। लेकिन इसके बावजूद ईसीबी ने वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज की मेजबानी का फैसला किया, क्योंकि इससे उसे कोरोना संकट से हुए करोड़ों पाउंड के नुकसान की भरपाई की उम्मीद है।

टॅग्स :इंग्लैंड क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमकोरोना वायरस

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या