ICC Test: जीत के बाद भी पीछे रह गए कप्तान रोहित शर्मा

ICC TEST Ranking 2024: ऑस्ट्रेलिया भारत को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में नई नंबर 1 टीम बन गई। आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के विजेता ऑस्ट्रेलिया फिर से नंबर 1 स्थान पर काबिज हो गई है। पड़ोसी पाकिस्तान की हार से भारत को झटका लगा है। रोहित ब्रिगेड जीत के बाद भी रैंकिंग में पीछे रह गई।

केपटाउन में सात विकेट की जीत से दक्षिण अफ्रीका से दो मैच की सीरीज ड्रा कराने के बावजूद भारत को शुक्रवार को जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में आस्ट्रेलिया ने शीर्ष स्थान से हटा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सरजमीं पर चल रही तीन मैच की सीरीज में पाकिस्तान पर 2-0 की अजेय बढ़त बनायी हुई है, जिसकी मदद से टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने में सफल रही।

रैंकिंग में पिछले अपडेट में भारत के पास आस्ट्रेलिया के साथ 118 रेटिंग अंक बराबर होने के बावजूद ज्यादा अंक थे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका से दो मैच की सीरीज 1-1 से बराबर रहने के कारण भारतीय टीम आस्ट्रेलिया से पिछड़ गयी।

आईसीसी ने कहा, ‘‘दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो मैच की सीरीज 1-1 से बराबर होने और आस्ट्रेलिया के पाकिस्तान के खिलाफ दो मैच में जीत से पैट कमिंस की टीम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गयी। विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘यह आस्ट्रेलिया के लिए साल की ताजा उपलब्धि है। , उसने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में जीत हासिल की थी। ’’ भारत हालांकि न्यूलैंड्स में जीत के बाद चार टेस्ट में 54.16 प्रतिशत अंक के साथ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक तालिका में शीर्ष पर है। इन चार टेस्ट में दो जीत, एक हार और एक ड्रा शामिल है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में दक्षिण अफ्रीका दूसरे, न्यूजीलैंड तीसरे और आस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर है।

प्रत्येक टीम के 50 प्रतिशत अंक हैं। आईसीसी ने साथ ही कहा, ‘‘आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच चल रहा तीसरा टेस्ट तथा भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली पांच मैच की टेस्ट सीरीज से टेस्ट टीम रैंकिंग में और बदलाव होगा जिसमें महत्वपूर्ण आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक और शीर्ष स्थान भी शामिल हैं। ’’