ENG vs WI, 2nd Test: वेस्टइंडीज के खिलाफ 158 में से 49 टेस्ट ही जीत सका इंग्लैंड, बेहद रोचक हैं ये आंकड़े

England vs West Indies, 2nd Test: इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने अपने दूसरे बच्चे के जन्म के बाद फिर से टीम के साथ जुड़ चुके हैं...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 15, 2020 3:46 PM

Open in App
ठळक मुद्दे16 जुलाई से इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच।सीरीज में लीड बना चुका वेस्टइंडीज।जो रूट की वापसी से इंग्लैंड को मिलेगी मजबूती।

England vs West Indies (इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज): इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच 16 जुलाई से दूसरा टेस्ट मैच ओल्ड ट्रैफर्ड में शुरू होने जा रहा है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट एक बार फिर टीम के साथ जुड़ चुके हैं। रूट की वाइफ ने पिछले हफ्ते बेटी को जन्म दिया है, जिसके चलते रूट अपने परिवार के ही साथ थे। उनके स्थान पर पहले टेस्ट में जो रूट ने कप्तान की, जिसमें मेजबान टीम को हार का सामना करना पड़ा।

रूट की वापसी से इंग्लैंड के खेमे में एक बार फिर जोश आया है। जो रूट अपनी बल्लेबाजी से मैच को पलटने की काबिलियत रखते हैं। पिछले मुकाबले में बल्लेबाजी ही इंग्लैंड की कमजोर कड़ी रही थी।

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट में रिकॉर्ड

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 1928 से लेकर अब तक तक कुल 158 टेस्ट मैच खेल गए हैं, जिसमें 58 मुकाबले वेस्टइंडीज, जबकि 49 मैच इंग्लैंड ने अपने नाम किए हैं। वहीं 51 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। यानी वेस्टइंडीज के जीत का प्रतिशत 36.70 है, जबकि इंग्लैंड ने 31.01% मैच अपने हक में किए हैं।

जो रूट इंग्लैंड के लिए 92 टेस्ट मैच खेल चुके हैं।

32 साल बाद फिर से इंग्लैंड में सीरीज जीत सकेगा इंग्लैंड?

वेटस्‍इंडीज की टीम ने 21 बार इंग्‍लैंड का दौरा किया, जिसमें से 8 बार जीत दर्ज की है। रूट के आने से इंग्लैंड की नजरें तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे चल रही वेस्टइंडीज की टीम को 32 सालों में इंग्लैंड में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने से रोकने पर होंगी।

शैनन गैब्रियल पहले टेस्ट में जीत के हीरो रहे थे।

पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज ने मारी बाजी

वेस्टइंडीज ने साउथम्पटन के एजेस बाउल में खेले गए पहले टेस्ट में 4 विकेट से जीत दर्ज की। मुकाबले के पांचवें और आखिरी दिन वेस्टइंडीज को जीत के लिए 200 रन का टारगेट मिला, जिसका पीछा करते हुए मेहमान टीम ने 6 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के जरमाइन ब्लैकवुड ने 154 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 95 रन बनाए।

टॅग्स :इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डइंग्लैंड क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमआईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिपजो रूटजेसन होल्डरबेन स्टोक्स

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या