ENG vs PAK: बतौर कप्तान इयोन मोर्गन इस मामले में बने नंबर-1, विराट कोहली छूटे पीछे

ENG vs PAK, 1st T20I: इयोन मोर्गन ने कप्तानी पारी खेलते हुए अपनी इंग्लैंड की जीत में बड़ी भूमिका निभाई...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: August 31, 2020 8:55 AM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड ने पाकिस्तान को दी 5 विकेट से मात।इयोन मोर्गन ने खेली 66 रनों की पारी।इयोन मोर्गन ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे।

इंग्लैंड-पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में 30 अगस्त को दूसरा टी20 मैच खेला गया, जिसमें इंग्लैंड ने 5 विकेट से जीत दर्ज की। इसी के साथ 3 मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने 1-0 से लीड बना ली है।

बतौर कप्तान इस मामले में विराट कोहली को पछाड़ा

इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने अर्धशतकीय पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने T20I में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा बार 50 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले कप्तानों में केन विलियम्सन की बराबरी कर ली। दोनों बल्लेबाजों ने इस दौरान अब तक 9-9 फिफ्टी लगाई है।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा बार 50+ पारी खेलने वाले क्रिकेटर (T20I):

इयोन मोर्गन - 9केन विलियमसन - 9  आरोन फिंच - 8  विराट कोहली - 8  फॉफ डुप्लेसिस - 8  रोहित शर्मा - 7

पाकिस्तान ने खड़ा किया रनों का पहाड़

अनुभवी मोहम्मद हफीज और कप्तान बाबर आजम के अर्धशतकों की मदद से पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को चार विकेट पर 195 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। बाबर (44 गेंदों पर 56) और फखर जमां (22 गेंदों पर 36) ने पहले विकेट के लिये 72 रन जोड़कर पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले पाकिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलायी। 

इसके बाद हफीज ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली तथा 36 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 69 रन बनाये। पहला मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया था और इसलिए दोनों टीमों ने अंतिम एकादश में बदलाव नहीं किया। बाबर और जमां ने शुरू से हावी होने की रणनीति अपनायी जिसमें वे सफल भी रहे। लेग स्पिनर आदिल राशिद (32 रन देकर दो) ने इन दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। 

इयोन मोर्गन और डेविड मलान के बीच शतकीय साझेदारी हुई।

जमां ने छक्का जड़ने के बाद इस स्पिनर की गेंद हवा में लहरायी जबकि बाबर ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना 14वां अर्धशतक पूरा करने के बाद डीप मिडविकेट पर आसान कैच दिया। जमां ने पांच चौके और एक छक्का जबकि बाबर ने सात चौके लगाये। 

इसके बाद हफीज ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने शोएब मलिक (14) के साथ तीसरे विकेट के लिये 50 रन की साझेदारी की। हफीज ने साकिब महमूद पर छक्का जड़कर टी20 अंतरराष्ट्रीय में 2000 रन पूरे किये। मलिक के बाद यह मुकाम हासिल करने वाले वह दूसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज बने। हफीज ने इसके बाद टॉम कुर्रेन के एक ओवर में दो छक्के जड़े और फिर साकिब पर चौका लगाकर अपना 12वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने आखिर में कुर्रेन की गेंद पर ही इयोन मोर्गन को कैच दिया।

डेविड मलान-इयोन के दम इंग्लैंड ने जीता मैच 

टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने शानदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज टॉम बैंटन और जॉनी बेयरस्टो ने पहले विकेट के लिए 6.2 ओवरों में 66 रन जोड़े। इसी बीच शादाब खान ने अपने पहले ही ओवर में इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाजों को चलता कर दिया है। इंग्लैंड की पारी के 7वें ओवर की दूसरी बॉल पर बेयरस्टो (44), जबकि अगली गेंद पर बैंटन (20) आउट हुए।   

यहां से लगा कि पाकिस्तान ने मैच में वापसी कर ली है, लेकिन इसके बाद कप्तान इयोन मोर्गन ने डेविड मलान के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 112 रन की साझेदार की, जिसके साथ इंग्लैंड जीत के करीब आ गया। मोर्गन ने 33 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 66 रन बनाए, जबकि मलान ने 36 गेंदों में नाबाद 54 रन बनाकर टीम को 5 गेंदें शेष रहते जीत दिलाई। पाकिस्तान की तरफ से शादाब खान को 3, जबकि हारिस रऊफ को 2 विकेट हाथ लगे।

टॅग्स :इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्डइंग्लैंड क्रिकेट टीमपाकिस्तान क्रिकेट बोर्डपाकिस्तान क्रिकेट टीमइयोन मोर्गन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या