Eng vs Aus, 4th Test: इंग्लैंड पर मंडराया बड़ी हार का खतरा, ऑस्ट्रेलिया जीत से सिर्फ 8 विकेट दूर

इंग्लैंड को इस मैच को जीतने के लिए 365 रन बनाने है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच को जीतने से सिर्फ 8 विकेट दूर है।

By सुमित राय | Published: September 08, 2019 12:28 AM

Open in App
ठळक मुद्देइंग्लैंड ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर 18 रन बना लिए थे।ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी 6 विकेट पर 186 रन बनाकर घोषित करते हुए इंग्लैंड को 383 रनों का लक्ष्य दिया है।

इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले जा रहे एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत से सिर्फ 8 विकेट दूर है और इंग्लैंड पर बड़ी हार का खतरा मंडराने लगा है। ऑस्ट्रेलिया से मिले 383 रनों के लक्ष्य के सामने इंग्लैंड ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर 18 रन बना लिए थे। क्रीज पर जो डेनली (10) और जेसन रॉय (8) मौजूद है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने पहले ओवर में ही दो विकेट गंवा दिए। रॉरी बर्न्स (0) को पैट कमिंस ने तीसरी गेंद पर हेड के हाथों कैच आउट कराया, वहीं अगली गेंद पर कमिंस ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (0) को आउट कर दिया। कमिंस हैटट्रिक विकेट पर थे, लेकिन जेसन रॉय ने अगली गेंद पर अपना विकेट बचा लिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी दूसरी पारी को 6 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाकर घोषित कर दी थी। पहली पारी में मिली 196 रनों की बढ़त के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 383 रनों का लक्ष्य दिया। बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी 8 विकेट के नुकसान पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी। इसके बाद इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 301 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और टीम ने 44 के स्कोर तक अपने चार विकेट गंवा दिए। डेविड वॉर्नर एक बार फिर खाता नहीं खोल पाए और मार्कस हैरिस 6 रन बनाकर आउट हुए। इन दोवों बल्लेबाजों को स्टुअर्ट ब्रॉड ने पगबाधा आउट किया। इके बाद जोफ्रा आर्चर ने मार्नस लबाचागने (11) और ट्रेविस हेड (12) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें बढ़ा दी।

इसके बाद एक बार फिर स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी का जादू देखने को मिला और उन्होंने 82 रनों की पारी खेली। मैथ्यू वेड ने 34 रनों का योगदान दिया, जबकि कप्तान टिम पेन 23 और मिशेल स्टार्क 3 रनों पर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर ने तीन, स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो और जैक लीच ने एक विकेट लिया।

इससे पहले इंग्लैंड ने चौथे दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 200 रन से की। दिन का खेल शुरू होते समय पिछले मुकाबले में नाबाद शतकीय पारी खेल कर टीम को जीत दिलाने वाले बेन स्टोक्स सात रन पर नाबाद थे, जबकि जानी बेयरस्टो दो रन पर खेल रहे थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शुरुआती छह ओवरों के बाद नयी गेंद ली, जिसका उन्हें फायदा भी हुआ और इंग्लैंड ने जल्दी-जल्दी तीन विकेट गंवा दिए। 

स्टार्क ने बेयरस्टो को बोल्ड कर उनकी 17 रन की पारी का अंत किया। इसके बाद उन्होंने स्टोक्स को पवेलियन की राह दिखाई। स्टोक्स का कैच दूसरे स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ ने लिया। उन्होंने 26 रन बनाए। कम अंतराल में दो विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड का स्कोर सात विकेट पर 243 रन होगा, जिसे फॉलोऑन बचाने के लिए 56 रन और चाहिए थे। 

शानदार गेंदबाजी कर रहे पैट कमिंस ने इसके बाद विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराकर जोफ्रा आर्चर को पवेलियन भेजा। बटलर और ब्राड ने इसके बाद पांच ओवर तक संघर्ष कर टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। इससे पहले शुक्रवार को अंतिम सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट झटक कर इंग्लैंड पर दबाव बना दिया था। जोश हेजलवुड ने सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (81) को आउट कर कप्तान जो रूट (71) के साथ तीसरे विकेट के लिए 141 रन की साझेदारी को तोड़ा था। इसके बाद उन्होंने रूट को पगबाधा और जेसन रॉय (22) को बोल्ड किया।

इनके अलावा बेन स्टोक्स ने 26, जबकि जोस बटलर ने 41 रन की पारी खेली, जिसके दम पर इंग्लैंड ने किसी तरह से फॉलोऑन को बचा लिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों को मिले। कप्तान ने 4 बॉलर्स का इस्तेमाल किया। इनमें से जोश हेजलवुड को 4, जबकि मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस को 3-3 सफलता हाथ लगी। नाथन लियोन ने 36 ओवर जरूर फेंके, लेकिन कोई विकेट नहीं चटका सके। श्रृंखला अभी 1-1 से बराबर है और अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच को जीतने में सफल रही तो 2-1 की बढ़त के साथ एशेज ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखेगी।

टॅग्स :एशेज टेस्ट सीरीजऑस्ट्रेलिया vs इंग्लैंडपैट कमिंसस्टीव स्मिथजोफ्रा आर्चरस्टुअर्ट ब्रॉडटिम पेनजो रूट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या