SA vs SL, 1st Test: महज 1 रन से दोहरा शतक चूके फाफ डुप्लेसिस, साउथ अफ्रीका ने कसा श्रीलंका पर शिकंजा

साउथ अफ्रीका-श्रीलंका के बीच सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जिसमें मेजबान टीम ने अपनी पकड़ बना ली है।

By भाषा | Published: December 28, 2020 10:15 PM

Open in App

दिग्गज बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस की श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन करियर की सर्वश्रेष्ठ 199 रन की पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 621 रन बना कर सोमवार को श्रीलंका के खिलाफ जीत की ओर कदम बढ़ा दिया।

दूसरी पारी में श्रीलंका का संघर्ष

पहली पारी में 225 रन से पिछड़ने वाली श्रीलंकाई टीम दिन दूसरी पारी में 65 रन पर दो विकेट गंवा कर संघर्ष कर रही है। श्रीलंका ने पहली पारी में 396 रन बनाये थे जिससे वह दक्षिण अफ्रीका से अब भी 160 रन पीछे है ।

श्रीलंका के चार गेंदबाज चोटिल

दक्षिण अफ्रीका की पारी के दौरान श्रीलंका के चार गेंदबाज इस दौरान चोटिल हो गये जिसमें लेग स्पिनर वानिंदु हासरंगा ही गेंदबाजी के लिए वापस मैदान पर आये, लेकिन वह भी लय में नहीं दिख रहे थे। ऑफ स्पिनर धनंजय डिसिल्वा पहले दिन बल्लेबाजी के दौरान चोटिल हुए थे।

वहीं तेज गेंदबाज कासुन राजिता मैच के दूसरे दिन सिर्फ 13 गेंद फेंकने के बाद लंगड़ाते हुए मैदान से बाहर चले गये। टीम के दूसरे तेज गेंदबाज वानिंदु हसरंगा भी चोट के कारण मैदान से बाहर रहे।

महज 1 रन से दोहरा शतक चूके डुप्लेसिस

डुप्लेसिस महज एक रन से दोहरा शतक से चूक गये लेकिन उन्होंने दो साल में पहली बार शतकीय पारी खेली है। यह उनके करियर का 10वां शतक है। उन्होंने 276 गेंद की पारी में 24 चौके लगाये। दिन की शुरुआत 55 रन करने वाले डुप्लेसिस ने 151वें गेंद में अपना शतक पूरा किया।

उन्होंने ने इस दौरान तीन बड़ी साझेदारी की जिसमें तेंबा बाउमा (71) के साथ पांचवें विकेट के लिए 179 रन जोड़ेने के बाद वियान मुल्दर (36) के साथ उन्होंने छठे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी की। केशव महाराज (73) के साथ सातवें विकेट के लिए उन्होंने 133 रन की शानदार साझेदारी कर टीम की बड़ी बढ़त सुनिश्चित की।

दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 317 रन से की और श्रीलंका को शुरूआती दोनों सत्र में एक-एक सफलता मिली। बाउमा लंच से पहले जबकि मुल्दर दूसरे सत्र में आउट हुए। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने तीसरे सत्र में वापसी की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। टीम के लिए हसरंगा ने चार जबकि विश्वा फर्नांडो ने तीन और हरफनमौला दासुन शनाका ने दो विकेट लिये।

दूसरी पारी में श्रीलंका गंवा चुके 2 विकेट

पहली पारी दक्षिण अफ्रीका ने 225 रन की बढ़त लेने के बाद श्रीलंका की दूसरी पारी के शुरुआत में दो झटके दिये। दोनों सफलता तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी (28 रन पर दो विकेट) को मिली। उन्होंने कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (छह रन) को बोल्ड करने के बाद कुशल मेंडिस (शून्य) को स्लिप में कैच कराया।

इसके बाद हालांकि कुशल मेंडिस (नाबाद 33) और अनुभवी दिनेश चांदीमल (नाबाद 21) ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 43 रन की अटूट साझेदारी कर ली है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

टॅग्स :श्रीलंका क्रिकेटदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमफाफ डु प्लेसिस

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या