दलीप ट्राफी: शुभमन गिल और दूसरे युवाओं के पास चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का मौका, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

Duleep Trophy: 17 अगस्त से शुरू हो रही दलीप ट्रॉफी में शुभमन गिल प्रियांक पांचाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिमन्यु ईश्वरन और श्रेयस गोपाल जैसे युवाओं के पास चयनकर्ताओं को प्रभावित करने पर नजरें होंगी

By भाषा | Published: August 16, 2019 04:30 PM2019-08-16T16:30:12+5:302019-08-16T16:30:12+5:30

Duleep Trophy: Shubman Gill and other youngsters have opportunity to impress selectors for Team India call-up | दलीप ट्राफी: शुभमन गिल और दूसरे युवाओं के पास चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का मौका, इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

शुभमन गिल और अन्य युवाओं के पास दलीप ट्रॉफी में चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का मौका

googleNewsNext

बेंगलुरु, 16 अगस्त: वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गयी टीम में जगह नहीं मिलने के कारण सुर्खियां बटोरने वाले युवा बल्लेबाल शुभमन गिल के पास एक बार फिर से शनिवार से यहां शुरू हो रही दलीप ट्रॉफी के जरिये चयनकर्ताओं को प्रभावित करने का मौका होगा। आमतौर पर यह टूर्नामेंट खिलाड़ियों को भारत ए टीम में जगह बनाने का मौका देता है।

घरेलू और ए टीम के साथ लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे युवा यहां अच्छा प्रदर्शन कर सीनियर टीम के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करना चाहेंगे। गिल के साथ प्रियांक पांचाल, ऋतुराज गायकवाड़, अभिमन्यु ईश्वरन और श्रेयस गोपाल घरेलू सीरीज की शुरूआत में मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली चयनसमिति को प्रभावित करना चाहेंगे।

इस महीने के आखिर में दक्षिण अफ्रीका ‘ए’ की टीम भारत दौरे पर आयेगी। जहां टीम पांच लिस्ट ए और दो अनधिकृत ‘टेस्ट मैचों’ की सीरीज खेलेगी। उनकी सीनियर टीम भी भारत दौरे पर आ रही है जिसमें वह तीन टी20 और टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी।

युवा खिलाड़ियों के पास टीम इंडिया के लिए दांव पेश करने का होगा मौका

भारतीय टीम कैरेबियाई दौरे पर है ऐसे में 17 अगस्त से नौ सितंबर तक विभिन्न मैदानों पर खेले जाने वाले टूर्नामेंट में घरेलू क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को भाग लेने का मौका मिलेगा। गिल इंडिया ब्लू की कप्तानी करेंगे जिसका पहले मैच में इंडिया ग्रीन से सामना होगा।

यह भारत का इकलौता दिन-रात्रि वाला क्रिकेट प्रारूप है जिसमें पिछले तीन सत्र से गुलाबी गेंद का इस्तेमाल हो रहा था। टेलीविजन प्रसारण की कमी के कारण हालांकि इस बार टूर्नामेंट के लीग मैचों में लाल गेंद (दिन में) का इस्तेमाल किया जायेगा। फाइनल मुकाबला दिन-रात्रि प्रारूप में खेला जायेगा जिसका सीधा प्रसारण भी होगा।

शुभमन गिल के पास सीनियर टीम के लिए दावेदारी पेश करने का अवसर

उन्नीस साल के गिल को भारत ए के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी सीनियर टीम में जगह नहीं मिली लेकिन इस बार उनके पास चयनकर्ताओं को अपनी कप्तानी कौशल से प्रभावित करने का मौका होगा।

इंडिया ब्लू में गिल के अलावा ए टीम के कैरेबियाई दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाले गायकवाड़ भी हैं। टीम में अंकित बावने, जलज सक्सेना, कर्नाटक के हरफनमौला गोपाल और केरल के तेज गेंदबाज बासिल थम्पी शामिल हैं। पिछले रणजी सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले संदीप वारियर को इंडिया रेड टीम में जगह मिली है।

पांचाल की कप्तानी वाली इस टीम में भारत के लिए टेस्ट खेल चुके वरुण एरॉन भी हैं। इंडिया ग्रीन की कमान विदर्भ के रणजी विजेता कप्तान फैज फजल के हाथों में होगी। हाल ही वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में पदार्पण करने वाले राहुल चाहर भी इस टीम का हिस्सा हैं। टूर्नामेंट में अंडर-19 टीम को विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज इशान पोरेल के प्रदर्शन पर भी नजरें होगी।

टेस्ट मैच में भारत के लिए तिहरा शतक लगाने वाले करुण नायर पिछले रणजी सत्र में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने और वह एक बार फिर राष्ट्रीय टीम के लिए दावेदारी पेश करेंगे। सिक्किम के मिलिंद कुमार और राजस्थान के बायें हाथ के प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज तनवीर उल हक के प्रदर्शन पर भी नजरें होंगी।

दलीप ट्रॉफी के लिए टीमें:

इंडिया ब्लू: शुभमन गिल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, रजत पाटीदार, अनमोलप्रीत सिंह, रिकी भुई, अंकित बावने, स्नेल पटेल (विकेटकीपर), श्रेयस गोपाल, सौरभ कुमार, जलज सक्सेना, तुषार देशपांडेय, बासिल थम्पी, दिवेश पठानिया, अनिकेत चौधरी, आशुतोष ए।

इंडिया ग्रीन: फैज फजल (कप्तान), अक्षत रेड्डी, ध्रुव शोरे, प्रियम गर्ग, सिद्धेश लाड, अक्षदीप नाथ, राहुल चाहर, धर्मेंद्र जडेजा, जयंत यादव, अंकित राजपूत, इशान पोरेल, तनवीर उल हक, अक्षय वाडकर (विकेटकीपर), राजेश मोहंती और मिलिंद कुमार।

इंडिया रेड: प्रियांक पांचाल (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन, अक्षर पटेल, करुण नायर, ईशान किशन (विकेटकीपर), हरप्रीत भाटिया, आदित्य सरवटे, महिपाल लोमरोर, अक्षय वखारे, वरुण आरोन, रोनित मोरे, जयदेव उनादकट, संदीप वारियर और अंकित कलसी। 

Open in app