वर्ल्ड कप 2019: श्रीलंका ने 2015 से वनडे नहीं खेले इस खिलाड़ी को कप्तान बना 'चौंकाया', मलिंगा से छिनी कप्तानी

World Cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 से पहले श्रीलंका ने अपने नए कप्तान के नाम का ऐलान करते हुए सबको चौंका दिया है, जिस खिलाड़ी को बनाया कप्तान वह 2015 से वनडे ही नहीं खेला है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 18, 2019 9:47 AM

Open in App

श्रीलंका ने वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपने नए कप्तान का ऐलान करते हुए सबको चौंका दिया है। श्रीलंका क्रिकेट द्वारा बुधवार को जारी मीडिया रिलीज के मुताबिक, दिमुथ करुणारत्ने को वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंकाई टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। करुणारत्ने ने श्रीलंका के लिए अपना आखिरी वनडे 2015 के वर्ल्ड कप में खेला था। श्रीलंका ने अभी तक वर्ल्ड कप के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान नहीं किया है। 

करुणारत्ने का नाम वनडे कप्तानी की दौड़ में हाल में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को मिली ऐतिहासिक क्लीन स्वीप जीत में उनकी नेतृत्व क्षमता को देखते हुए शामिल हुआ था। 

वहीं स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा, जिनकी कप्तानी में श्रीलंका नौ में से नौ वनडे मैच हारा है, को वर्ल्ड कप 2019 से पहले कप्तानी से हटा दिया गया है।

श्रीलंका क्रिकेट के मीडिया रिलीज के मुताबिक, 'दिमुथ करुणारत्ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के दौरान टीम की कप्तानी करेंगे। करुणारत्ने की नियुक्ति की पुष्टि दूररसंचार, विदेश, रोजगार और खेल मंत्री हारिन फर्नांडो द्वारा की गई है।'

क्यों मिली दिमुथ करुणारत्ने को श्रीलंका वनडे टीम की कमान?

श्रीलंकाई टीम को हाल के वर्षों में कप्तानी की जिम्मेदारी निभाने के लिए उचित खिलाड़ी की तलाश के लिए संघर्ष करना पड़ा है। वास्तव में पिछले वर्ल्ड कप के बाद से वह वनडे में छह कप्तानों-एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, उपुल थरंगा, चमारा कापूगेदरा, लसिथ मलिंगा और तिसारा परेरा को आजमा चुका है।  

करुणारत्ने को क्रिकेट के सामरिक पहलुओं को सीखने के लिए उत्सुक खिलाड़ी के तौर पर जाना जाता है और माना जाता है कि उन्हें ड्रेसिंग रूम का सपोर्ट भी हासिल है। वहीं मलिंगा को टीम मैनेजमेंट और राष्ट्रीय टीम के कुछ साथी खिलाड़ियों के साथ उनके कड़वे रिश्तों के लिए जाना जाता है।

करुणारत्ने हाल के दिनों में बेहतरीन फॉर्म में हैं और उन्हें आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द इयर 2018 में भी जगह मिली थी। उन्हें करियर की सबसे शानदार उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के दौरान मिली, जहां उन्होंने नियमित कप्तान दिनेश चांदीमल की जगह कार्यवाहक कप्तान के रूप में श्रीलंका को उसके क्रिकेट इतिहास की सबसे यादगार जीतों में से एक दिलाई। 

30 वर्षीय दिमुथ करुणारत्ने ने अब तक श्रीलंका के लिए 60 टेस्ट में 4074 रन और 17 वनडे मैचों में 190 रन बनाए हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे 1 मार्च 2015 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

टॅग्स :दिमुथ करुणारत्नेलसिथ मलिंगाआईसीसी वर्ल्ड कपश्री लंका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या