देवधर ट्रॉफी: रहाणे ने तोड़ा 38 साल पुराना रिकॉर्ड, ईशान बने गांगुली के बाद ये कारनामा करने वाले दूसरे खिलाड़ी

इस खिताबी मुकाबले में अजिंक्य रहाणे ने नाबाद 144 रनों की शानदार पारी खेली और आखिरकार फॉर्म में लौटने के संकेत दे दिये।

By विनीत कुमार | Published: October 27, 2018 7:02 PM

Open in App

नई दिल्ली:देवधर ट्रॉफी के फाइनल में इंडिया-सी के लिए शतकीय पारी खेलते हुए एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह देवधर ट्रॉफी फाइनल के इतिहास में सौरव गांगुली के बाद शतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज बन गये हैं। वहीं, इंडिया-सी के कप्तान अंजिक्य रहाणे ने भी 144 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए 38 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

ईशान ने फाइनल में इंडिया-बी के खिलाफ 87 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेली। ईशान ने ये शतक 20 साल और 101 दिन की उम्र में जड़ा जबकि गांगुली ने 1990/91 में 18 साल, 186 दिन की उम्र में सेंचुरी लगाई थी। 

साथ ही किशन टूर्नामेंट में शतक लगाने वाले सातवें सबसे कम उम्र के बल्लेबाज भी बन गये। यही नही, 76 गेंदों पर शतक जड़ते हुए किशन ने फाइनल में सबसे तेज शतक लगाने के दिनेश कार्तिक के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। लिस्ट-ए क्रिकेट में ईशान किशन का ये तीसरा शतक और खास बात ये है कि यह सभी शतक उन्होंने इसी साल लगाये हैं। 

ईशान ने इस साल पहला शतक फरवरी में सर्विसेस के खिलाफ 73 गेंदों पर और फिर 74 गेंदों पर सितंबर में असम के खिलाफ जड़ा था। 

रहाणे ने भी शतक के साथ बनाये रिकॉर्ड 

इस खिताबी मुकाबले में अजिंक्य रहाणे ने नाबाद 144 रनों की शानदार पारी खेली और आखिरकार फॉर्म में लौटने के संकेत दे दिये। देवधर ट्रॉफी के फाइनल में किसी खिलाड़ी द्वारा बनाया गया ये उच्चतम स्कोर है। रहाणे ने 1980-81 के फाइनल में साउथ जोन के लिए खेले गये टीई श्रीनिवासन के 129 रनों के रिकॉर्ड को तोड़।

ईशान ने अजिंक्य रहाणे के साथ पहले विकेट के लिए 210 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। देवधर ट्रॉफी के फाइनल में यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले 1983-84 के फाइनल में वेस्ट जोन की ओर से अंशुमन गायकवाड़ और गुलाम पार्कर ने 211 रनों की साझेदारी की थी। 

बता दें कि ईशान और रहाणे की बल्लेबाजी की ही बदौलत इंडिया-सी ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 352 रन बनाये। जवाब में इंडिया-बी की टीम केवल 323 रन बना सकी और उसे 29 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

टॅग्स :देवधर ट्रॉफीअजिंक्य रहाणे

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या