CWC ODI World Cup 2023: विश्व कप में भारत की लगातार आठ मैच, कप्तान और सलामी बल्लेबाज में बेजोड़ रोहित, कोच राहुल ने कहा- दूसरों के सामने उदाहरण पेश किया

CWC ODI World Cup 2023: रोहित शर्मा का टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज के तौर पर शानदार तरीके से दोहरी भूमिका में ढलने का अहम हाथ रहा है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 11, 2023 04:53 PM2023-11-11T16:53:08+5:302023-11-11T16:54:10+5:30

CWC ODI World Cup 2023 India's 8 consecutive matches World Cup Rohit Sharma unmatched among captains and openers coach Rahul Dravid said set example for others | CWC ODI World Cup 2023: विश्व कप में भारत की लगातार आठ मैच, कप्तान और सलामी बल्लेबाज में बेजोड़ रोहित, कोच राहुल ने कहा- दूसरों के सामने उदाहरण पेश किया

file photo

googleNewsNext
Highlightsरोहित निश्चित रूप से एक लीडर रहा है।मैदान के अंदर और बाहर दोनों में उदाहरण पेश किया है।शुरुआत दिलाने में सफल रहे हैं जिससे मैच हमारे लिए अच्छा रहा है।

CWC ODI World Cup 2023: मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने शनिवार को यहां स्वीकार किया कि विश्व कप में भारत की आठ मैच की जीत की लय में रोहित शर्मा का टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज के तौर पर शानदार तरीके से दोहरी भूमिका में ढलने का अहम हाथ रहा है।

रोहित ने शानदार ढंग से भारतीय टीम का नेतृत्व करने के अलावा बतौर सलामी बल्लेबाज अपनी टीम को आक्रामक शुरुआत भी करायी है। बल्कि उन्होंने आठ मैचों में 122 के स्ट्राइक रेट से 443 रन बनयो हैं। द्रविड़ ने नीदरलैंड के खिलाफ भारत के अंतिम लीग मैच की पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘रोहित निश्चित रूप से एक लीडर रहा है।

मुझे लगता है कि उसने मैदान के अंदर और बाहर दोनों में उदाहरण पेश किया है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे भी कुछ मैच रहे हैं जो हमारे लिए पेचीदा हो सकते थे लेकिन वह सच यही है कि वह हमें उस तरह की शुरुआत दिलाने में सफल रहे हैं जिससे मैच हमारे लिए अच्छा रहा है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘वास्तव में इससे मैच हमारे लिए आसान दिखता है और निश्चित रूप से यह उन खिलाड़ियों के लिए भी आसान हो गया जो बल्लेबाजी विभाग में उनके बाद उतरे। ’’ द्रविड़ ने कहा कि रोहित ने टीम के जरूरतों के अनुसार खेलकर दूसरों के सामने उदाहरण पेश किया है और इससे भारतीय ड्रेसिंग रूम में काफी बड़ा असर पड़ा है।

रोहित ने इस विश्व कप में अब तक जिस आक्रामकता से पारी का आगाज किया है, वह अन्य के लिए प्रेरणा का काम करता रहा है। द्रविड़ ने कहा, ‘‘हम एक विशेष तरीके से खेलने के बारे में बात करते हैं। आप ऐसा तब तक नहीं कर सकते जब तक आपका नेतृत्व करने वाला ऐसा नहीं करता।

आपके सामने उदाहरण पेश नहीं करता। रोहित ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, वह शानदार है। मुझे लगता है उसकी कप्तानी शानदार रही है। वह ऐसा खिलाड़ी है जिसे खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ से निश्चित रूप से काफी सम्मान मिला है। ’’

Open in app