Virat Kohli Test Captaincy: विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान से दिया इस्तीफा, जानें ट्वीट कर क्या कहा

Virat Kohli Test Captaincy: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मिली हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान का पद छोड़ दिया है। 2014 में यह पद संभाला था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 15, 2022 6:55 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया।घोषणा करने के लिए कोहली ने ट्विटर का सहारा लिया।

Virat Kohli Test Captaincy: टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान के पद से इस्तीफा दे दिया है। विराट कोहली को एक दिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था और राष्ट्रीय चयन समिति ने 2023 वनडे विश्व कप तक रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया था। टी-20 विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ दी थी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मिली हार के बाद विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान का पद छोड़ दिया है। कोहली ने ट्विटर का सहारा लिया। 2014/15 सीज़न में एमएस धोनी के बाद कप्तान बनाया गया था। कोहली सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान थे।

68 मैचों में 40 जीत दर्ज की थी। पूर्व कप्तान ने सोशल मीडिया पर अपने बयान में बीसीसीआई, पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री और एमएस धोनी को धन्यवाद दिया। उनके नेतृत्व में, भारत एक शक्तिशाली ताकत बन गया और घर में हर टीम पर हावी हो गया।

कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष तक पहुंची और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप उपविजेता रही । वह जीत के हिसाब से तीसरे सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे जिन्होंने 20 से अधिक टेस्ट में कप्तानी की । स्टीव वॉ ने 57 में से 41 टेस्ट जीते जबकि रिकी पोंटिंग ने 77 में से 48 टेस्ट जीते।

विराट कोहली ने कहा कि हर चीज को एक चरण पर रुकना पड़ता है और भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर अब यह मेरे लिए है। मैं जो कुछ भी करता हूं, हमेशा उसमें 120 प्रतिशत देने में विश्वास करता हूं और अगर मैं ऐसा नहीं कर सकता हूं तो मैं जानता हूं कि यह सही नहीं है।

2016 में भारत ने वेस्ट इंडीज को हराया। भारतीय टीम ने सीजन के दौरान सभी 4 सीरीज जीती। उनकी एकमात्र हार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुणे में हुई थी। 2017/18 सीजन में, भारत ने श्रीलंका पर बैक-टू-बैक सीरीज़ जीत दर्ज की। वर्ष 2018 में भारत इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका से सीरीज हार गया था।

कोहली ने 2018/19 में जोरदार वापसी की और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने। सीरीज जीत क्रिकेट के इतिहास में सबसे सजाए गए क्षणों में से एक है। अगले एक साल के लिए, भारत ने जीत की लय जारी रखी और वेस्टइंडीज (2-0), दक्षिण अफ्रीका (3-0) और बांग्लादेश (2-0) को हराया। उनके विजयी रन को न्यूजीलैंड ने रोक दिया, जिन्होंने घर पर टेस्ट सीरीज 2-0 से जीती।

एक साल बाद कोहली ने पूरी सीरीज में भारत का नेतृत्व किया और टीम की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ 3-1 से जीत दर्ज की। भारत ने घर से दूर भी इंग्लैंड पर अपना दबदबा कायम रखा और ब्रिटेन से 3-1 की बढ़त के साथ वापसी की। टेस्ट के रूप में भारत की आखिरी सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ थी, जिसमें मेहमान टीम हार गई थी।

SA और NZ को छोड़कर, भारत ने कोहली के नेतृत्व में हर देश में एक सीरीज जीती। रोहित शर्मा को हाल ही में टीम इंडिया का टेस्ट उप-कप्तान नियुक्त किया गया था और उन्हें शीर्ष पद पर पदोन्नत किया जा सकता है। अगर नियुक्त किया जाता है, तो रोहित भारत के ऑल-फॉर्मेट कप्तान बन जाएंगे। उन्होंने हाल ही में कोहली को सफेद गेंद के कप्तान के रूप में बदल दिया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना टूटने का दोष टीम की खराब बल्लेबाजी को देते हुए शुक्रवार को कहा कि वह इसके अलावा कोई और बड़ी वजह नहीं देख रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीम के सामने तीसरा और अंतिम टेस्ट जीतने के लिये 212 रन का लक्ष्य था जो उसने तीन विकेट खोकर हासिल करने के साथ ही सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

भारत ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच 113 रन से जीतकर शानदार शुरुआत की थी लेकिन जोहानिसबर्ग में दूसरा मैच सात विकेट से हार गया था। दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे टेस्ट को भी इसी अंतर से जीतकर भारत के ‘अंतिम किला फतह’ करने के सपने को तोड़ दिया था।

टॅग्स :विराट कोहलीबीसीसीआईभारतीय क्रिकेट टीमआईसीसीरवि शास्त्रीएमएस धोनीरोहित शर्मा
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या