कोरोना संक्रमण के खौफ में ऑस्ट्रेलियाई, एडम जंपा समेत इन 8 क्रिकेटर ने शादी टाली

इटली, अमेरिका, स्पेन और ब्रिटेन में मरने वाले लोगों की संख्या अब भी सबसे ज्यादा है और वैश्विक अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। वहीं, विशेषज्ञ आगाह कर रहे हैं कि...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: April 04, 2020 4:55 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया में कोरोना के 5,550 पॉजिटिव मामले आ चुके सामने।विश्वभर में 60 हजार से ज्यादा लोग गंवा चुके जान।ऑस्ट्रेलिया के 8 क्रिकेटर्स ने महामारी के चलते शादी स्थगित की।

ऑस्ट्रेलिया में अब तक कोरोना वायरस के 5,550 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से 30 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है, जबकि 585 लोगों की रिकवरी भी हो चुकी है। विश्वभर में कोविड-19 से अब तक 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया में इस महामारी के चलते 8 क्रिकेटर को अपनी शादी स्थगित करनी पड़ रही है। क्रिकइंफो के मुताबिक डार्सी शॉर्ट, एडम जंपा, एंड्रू टाई, जैकसन बर्ड, एलिस्टर मैकडरमॉट, जेस जोनासन, मिशेल स्वेप्सन और केटलिन फ्रेट का नाम इस फेहरिस्त में शुमार है।

इनके अलावा ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और तेज गेंदबाज पैट कमिंस भी अपनी शादी देरी से कर सकते हैं। मैक्सवेल ने हाल ही में भारतीय मूल की गर्लफ्रेंड विनी रमन से सगाई रचाई थी। ऑस्ट्रेलिया में अप्रैल के महीने में अधिकतर शादियां होती हैं, लेकिन लॉकडाउन के चलते यहां 5 से ज्यादा लोग शादी में शरीक नहीं हो सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों कोविड-19 के दो संभावित टीकों का परीक्षण कर रहे हैं, जो प्रयोगशाला परीक्षणों में मील का पत्थर साबित हो सकते हैं। कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (सीएसआईआरओ) के वैज्ञानिकों ने कहा कि वे यह परीक्षण कर रहे हैं कि कोविड-19 का टीका कितना प्रभावशाली है। वह बचाव के लिहाज से टीका देने के लिए इंजेक्शन लगाने या नाक के स्प्रे जैसे बेहतर तरीके भी खोज रहे हैं। 

ऑस्ट्रेलियन एनिमल हैल्थ लेबोरेटरी के निदेशक प्रो. ट्रेवर ड्रू ने कहा, ‘‘हम जनवरी से सार्स सीओवी-2 का अध्ययन कर रहे हैं।’’ अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि परीक्षण में तीन महीने लग सकते हैं।

इटली, अमेरिका, स्पेन और ब्रिटेन में मरने वाले लोगों की संख्या अब भी सबसे ज्यादा है और वैश्विक अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। वहीं, विशेषज्ञ आगाह कर रहे हैं कि दुनिया भर में कोविड-19 से 11 लाख लोगों के प्रभावित होने का आंकड़ा कुल संक्रमण का एक छोटा सा हिस्सा हो सकता है क्योंकि इसकी जांच प्रणाली अब भी बड़े पैमाने पर उपलब्ध नहीं है। अमेरिका में कुल मामलों के करीब एक चौथाई मामले हैं, लेकिन यूरोप भी खतरे से दूर-दूर तक बाहर नहीं है।

टॅग्स :कोरोना वायरसएंड्र्यू टायऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमक्रिकेट ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलियाअमेरिकाइटलीग्लेन मैक्सेवलपैट कमिंस

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या