चेन्नई सुपर किंग्स को राहत, भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर सहित सभी 13 सदस्य कोविड जांच में नेगेटिव

पिछले हफ्ते की शुरुआत में हुए कोविड परीक्षण में ये सभी पॉजिटिव पाए गए थे। भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर और भारत ए के बल्लेबाज आर गायकवाड़ उन 13 लोगों में शामिल थे जो कोविड-19 परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए थे और 14 दिन के पृथकवास से गुजर रहे हैं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 1, 2020 05:47 PM2020-09-01T17:47:28+5:302020-09-01T19:11:01+5:30

Chennai Super Kings Relief all 13 members including Indian fast bowler Deepak Chahar negative covid investigation | चेन्नई सुपर किंग्स को राहत, भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर सहित सभी 13 सदस्य कोविड जांच में नेगेटिव

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम के सीईओ केएस विश्वनाथन ने मंगलवार को पीटीआई को यह जानकारी दी।

googleNewsNext
Highlightsहां, सभी 13 सदस्य कोविड-19 के लिए नेगेटिव पाए गए हैं। गुरुवार, तीन सितंबर को उनका एक और परीक्षण होगा।दीपक और राज 14 दिन का पृथकवास पूरा करेंगे और नियमों के अनुसार नेगेटिव पाए जाने के बाद ट्रेनिंग से जुड़ेंगे।’’ आईपीएल 19 सितंबर से शुरू होगा।

नई दिल्लीः चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के दल के सभी 13 सदस्य कोविड-19 के नवीनतम परीक्षण में नेगेटिव आए हैं। इस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम के सीईओ केएस विश्वनाथन ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पिछले हफ्ते की शुरुआत में हुए कोविड परीक्षण में ये सभी पॉजिटिव पाए गए थे।

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर और भारत ए के बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ उन 13 लोगों में शामिल थे जो कोविड-19 परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए थे और 14 दिन के पृथकवास से गुजर रहे हैं। सोमवार को हुए परीक्षण में ये सभी नेगेटिव आए हैं। विश्वनाथन ने दुबई से बताया, ‘‘हां, सभी 13 सदस्य कोविड-19 के लिए नेगेटिव पाए गए हैं। गुरुवार, तीन सितंबर को उनका एक और परीक्षण होगा। हमारे शुक्रवार, चार सितंबर से ट्रेनिंग शुरू करने की संभावना है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दीपक और रुतुराज 14 दिन का पृथकवास पूरा करेंगे और नियमों के अनुसार नेगेटिव पाए जाने के बाद ट्रेनिंग से जुड़ेंगे।’’ आईपीएल 19 सितंबर से यूएई में शुरू होगा। भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण इस टी20 लीग का आयोजन यूएई में किया जा रहा है। ये नतीजे आईपीएल की सबसे लोकप्रिय टीमों में से एक के लिए राहत की खबर है। सभी 13 प्रभावित सदस्यों को हालांकि 14 दिन के अनिवार्य पृथकवास से गुजरना होगा जिसके बाद दो और परीक्षण में नेगेटिव पाए जाने पर ही वे टीम से जुड़ सकते हैं।

पता चला है कि सीएसके टीम के सभी अन्य सदस्य कोविड परीक्षण में नेगेटिव आए हैं और चार सितंबर से ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं। चाहर और रुतुराज के अलावा पॉजिटिव पाए गए अधिकांश सदस्य सीएसके की सोशल मीडिया टीम या अन्य स्टाफ का हिस्सा हैं जिनका कोचिंग की जिम्मेदारी से कोई लेना देना नहीं है।

सीनियर क्रिकेटर सुरेश रैना बढ़ते मामलों से चिंतित होने के कारण स्वदेश लौट आए हैं और पारिवारिक त्रासदी के बीच अपने पत्नी और बच्चे के साथ रहना चाहते थे। सीएसके ने अब तक रैना के लिए किसी विकल्प की मांग नहीं की है।

फ्रेंचाइजी को ट्रेनिंग के लिए पर्याप्त समय देने की बात चल रही है लेकिन संभवना है कि वे आईपीएल के पहले मैच में 19 सितंबर को मुंबई इंडियन्स से भिड़ सकते हैं। पता चला है कि लीग की शुरुआत से ही आईपीएल मैचों का आयोजन तीनों शहरों दुबई, शारजाह और अबु धाबी में किया जाएगा।

बीसीसीआई आईपीएल के दौरान 20,000 से ज्यादा परीक्षण पर लगभग 10 करोड़ रुपये खर्च करेगा

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 19 सितंबर से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान 20,000 से अधिक कोविड-19 परीक्षण के लिए लगभग 10 करोड़ रुपये का बजट रखा है। भारत में खिलाड़ियों की जांच का खर्च आठ फ्रेंचाइजी टीमों ने उठाया था जबकि 20 अगस्त से टीमों के यूएई पहुंचने के बाद बीसीसीआई आरटी-पीसीआर जांच करवा रहा है।

आईपीएल के एक सूत्र ने बताया, ‘‘ हमने परीक्षण करने के लिए यूएई की कंपनी वीपीएस हेल्थकेयर के साथ करार किया है। मैं जांच की संख्या के बारे में साफ तौर पर नहीं कह सकता लेकिन इस दौरान 20,000 से ज्यादा परीक्षण होंगे। प्रत्येक परीक्षण के लिए बीसीसीआई को 200 एईडी (लगभग 3,971 रुपये) खर्च करने होंगे’’ उन्होंने कहा, ‘‘ ऐसे में बीसीसीआई कोविड-19 जांच के लिए लगभग 10 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगा।

कंपनी के लगभग 75 स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मचारी, आईपीएल परीक्षण प्रक्रिया का एक हिस्सा हैं।’’ बीसीसीआई ​​खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा में जरा भी कोताही नहीं बरताना चाहता है इसलिए स्वास्थ्य कर्मियों को एक अलग होटल में रखा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ हम कोई भी जोखिम नहीं ले सकते थे। इस कंपनी ने एक होटल में अलग जैव-सुरक्षित माहौल बनाया है। इसके लगभग 50 स्वास्थ्य कर्मचारी परीक्षण प्रक्रिया से जुड़े हुए हैं जबकि अन्य 25 प्रयोगशाला कार्य में लगे हुए हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ बीसीसीआई हालांकि इस जैव-सुरक्षित वतावरण और होटल के खर्चों का भुगतान नहीं कर रहा है, यह हेल्थकेयर कंपनी द्वारा वहन किया जाएगा।’’ बीसीसीआई ने इससे पहले बताया था कि 20 से 28 अगस्त के बीच खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों के कुल 1988 कोविड-19 परीक्षण किए गए। इसमें से चेन्नई सुपर किंग्स के दल से जुड़े 13 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले जिसमें दो खिलाड़ी भी थे। ये सभी 14 दिनों तक पृथकवास पर रहेंगे। 

आईपीएल नहीं खेलने से बेहतर है दिशानिर्देशों का पालन करना: मयंक

किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए नेट पर वापसी करने को लेकर ना तो आशंकित थे और ना ही उन्हें जैव-सुरक्षित माहौल के कड़े दिशानिर्देशों का पालन करने में कोई परेशानी है। इससे पहले उनकी आईपीएल टीम के कप्तान लोकेश राहुल और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पांच महीने के ब्रेक के बाद नेट्स में वापसी की आशंकाओं के बारे में बात की थी, जो शायद उनके करियर में सबसे लंबे समय के बाद वापसी की तरह है।

भारतीय टेस्ट टीम के इस सलामी बल्लेबाज के साथ हालांकि ऐसी स्थिति नहीं है। अग्रवाल ने दुबई से कहा, ‘‘मुझे इस तरह की कोई आशंका नहीं थी। जब मैं अभ्यास करने गया तो मैंने अपने आप से काफी उम्मीदें नहीं रखीं थी। मैं वहां से वापसी की कोशिश करने के बारे में अधिक सोच रहा था जहां मैंने छोड़ा था। मैंने पहले तीन चार नेट सत्र में खुद को आंकने की कोशिश नहीं की।’’ बेंगलोर के 29 साल के इस खिलाड़ी ने कहा कि कोच अनिल कुंबले सत्र के लिए धीरे-धीरे तीव्रता बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ शारीरिक रूप से मैंने वापसी कर ली है, लेकिन अभी कौशल बढ़ाने में कुछ और सत्र लगेंगे। यह सिर्फ आपकी बल्लेबाजी की लय वापस पाने के बारे में है और चीजें फिर से ठीक होने लगेंगी। यहां काफी गर्मी है ऐसे में यहां के मौसम से सामंजस्य बैठाने के लिए मैं ऐसे समय में अभ्यास कर रहा हूं जब गर्मी ज्यादा होती है।’’ यूएई आने के बाद टीम के सभी खिलाड़ी छह दिनों तक पृथकवास में थे। इस दौरान जांच में तीन बार निगेटिव आने के बाद उन्हें जैव-सुरक्षित माहौल में आने की अनुमति मिली।

आईपीएल के पूरे सत्र के दौरान खिलाड़ियों और अधिकारियों को जैव-सुरक्षित वतावरण से बाहर किसी से मिलने की अनुमति नहीं होगी। ऐसा करने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। अग्रवाल ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि आईपीएल हो रहा है, यह कुछ ऐसा है जो कुछ महीने पहले संभव नहीं था।

उन्होंने कहा, ‘‘ कोई भी व्यक्ति जो पेशेवर खेल से जुड़ा है, मानसिक रूप से कई मायनों में मजबूत होता है। मुझे लगता है कि हम में से अधिकांश इससे निपटने में सक्षम होंगे।’’ अग्रवाल पिछले कई वर्षों से विपश्यना (ध्यान) कर रहे हैं और उन्होंने कहा कि इससे उन्हें लॉकडाउन में मनसिक रूप से शांत रहने में मदद मिली। 

Open in app