कोरोना वायरस का असर: ब्रिटेन का टोक्यो जाने से इनकार, न्यूजीलैंड ने कर दी ओलंपिक स्थगित करने की अपील

न्यूजीलैंड ओलंपिक समिति और देश के खिलाड़ियों ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए मंगलवार को तोक्यो ओलंपिक खेलों को स्थगित करने की मांग की है।

By भाषा | Published: March 24, 2020 06:03 PM2020-03-24T18:03:18+5:302020-03-24T18:03:18+5:30

Britain expected to refuse to go to Olympics 'at time like this' | कोरोना वायरस का असर: ब्रिटेन का टोक्यो जाने से इनकार, न्यूजीलैंड ने कर दी ओलंपिक स्थगित करने की अपील

कोरोना वायरस का असर: ब्रिटेन का टोक्यो जाने से इनकार, न्यूजीलैंड ने कर दी ओलंपिक स्थगित करने की अपील

googleNewsNext

ब्रिटिश ओलंपिक संघ (बीओए) के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण तोक्यो ओलंपिक में टीम भेजने से मना करने पर ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा का अनुसरण करने के लिए तैयार है।

बीओए प्रमुख ह्यूज राबर्टसन ने कहा कि एथलीट को एक साथ अभ्यास करने में असमर्थता हो रही है और ब्रिटेन में आने वाले हफ्तों में कोरोना वायरस की स्थिति और खराब होने की आशंका है जिससे 24 जुलाई से शुरू होने वाले खेलों के लिए टीम को जापान भेजने की बहुत कम संभावना है। बीओए, ब्रिटिश पैरालंपिक समिति इस मामले में कांफ्रेंस कर के ओलंपिक को टालने की मांग करेंगे।

राबर्टसन ने कहा, ‘‘मुझे लगता है यह काफी सरल फैसला है। अगर वायरस के संक्रमण का प्रसार सरकार की भविष्यवाणी के अनुसार जारी रहा तो मुझे नहीं लगता कि कोई ऐसा रास्ता होगा जिससे हम टीम भेज सके।’’ ब्रिटेन में सोमवार देर रात को पूर्ण बंद की घोषणा की गयी।

न्यूजीलैंड ओलंपिक संमिति ने तोक्यो ओलंपिक स्थगित करने की अपील: न्यूजीलैंड ओलंपिक समिति और देश के खिलाड़ियों ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए मंगलवार को तोक्यो ओलंपिक खेलों को स्थगित करने की मांग की है।

कनाडा और ऑस्ट्रेलिया पहले ही साफ कर चुके हैं कि इस महामारी के कारण बनी गंभीर स्थिति को देखते हुए वे अपने खिलाड़ियों को ओलंपिक के लिये नहीं भेजेंगे। कोविड-19 की वजह से अभी तक दुनिया भर में 16,000 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग चार लाख लोग संक्रमित हैं। अमेरिका के ट्रैक एवं फील्ड, तैराकी और जिम्नास्टिक संघ भी ओलंपिक को स्थगित करने की मांग कर चुके हैं।

न्यूजीलैंड एथलीट आयोग ने देश के खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया जानने के लिये सर्वे किया था और न्यूजीलैंड ओलंपिक समिति के सीईओ कारेन स्मिथ ने तोक्यो ओलंपिक को टालने का समर्थन करने के उनके फैसले का स्वागत किया।

स्मिथ ने बयान में कहा, ‘‘हमारी पहली और प्रमुख प्राथमिकता खिलाड़ी हैं। यह हमारे लिये महत्वपूर्ण है कि हम उन्हें बात करने का मौका दें। हम उनके हर परिस्थिति के लिये तैयार रहने के जज्बे का सम्मान करते हैं। हम जानते हैं कि इस बदलाव से गुजरना आसान नहीं होगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम उनकी राय का समर्थन करते हैं और उनके विचारों से आईओसी को अवगत कराएंगे। हम जल्द से जल्द फैसला करने की मांग को दोहराते हैं।’’

Open in app