BCCI Media Rights: मुकेश और नीता अंबानी की कंपनी ने खरीदे अधिकार, इस चैनल पर दिखेगा घरेलू अंतरराष्ट्रीय मैच, जानें क्या है प्रति मैच डील

BCCI Media Rights: डिजिटल और टेलीविजन दोनों अधिकार जीते हैं और प्रति गेम 67.8 करोड़ रुपये की कीमत चुकाने पर सहमति व्यक्त की है।  

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 31, 2023 4:53 PM

Open in App
ठळक मुद्देजियो सिनेमा और स्पोर्ट्स 18 टेलीविजन चैनल में लाइव एक्शन दिखेगा।मार्च 2028 में समाप्त होने वाले समझौते के तहत वायकॉम 18 पांच वर्षों के दौरान 88 खेलों का प्रसारण करेगा।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के साथ शुरू होगा।

BCCI Media Rights: मुकेश और नीता अंबानी की कंपनी वायकॉम 18 ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के टीवी और डिजिटल अधिकार जीत लिए हैं। प्रति गेम 67.8 करोड़ रुपये खर्च करेंगे। जियो सिनेमा और स्पोर्ट्स 18 टेलीविजन चैनल में लाइव एक्शन दिखेगा। बीसीसीआई के घरेलू अंतरराष्ट्रीय खेलों के मीडिया अधिकार हासिल किए।

पिछले सीजन में आईपीएल के डिजिटल अधिकार हासिल करने के बाद वायकॉम 18 ने इस बार पांच साल के लिए भारत में भारतीय क्रिकेट टीम के द्विपक्षीय मैचों के टीवी और डिजिटल दोनों अधिकार हासिल करके बड़ी सफलता हासिल की है। मार्च 2028 में समाप्त होने वाले समझौते के तहत वायकॉम 18 पांच वर्षों के दौरान 88 खेलों का प्रसारण करेगा।

सितंबर के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के साथ शुरू होगा। नए चक्र में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 घरेलू मैच (पांच टेस्ट, छह वनडे और 10 टी20) और इंग्लैंड के खिलाफ 18 मैच (10 टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20) हैं। भारत को कुल 25 टेस्ट, 27 वनडे और 36 टी20 खेलने हैं।

पिछले पांच साल के चक्र में (2018 से 2023) बीसीसीआई ने 94 करोड़ 40 लाख डॉलर (करीब 6138 करोड़ रुपये) स्टार इंडिया से हासिल किए थे, जिसमें प्रति मैच 60 करोड़ रुपये (डिजिटल और टीवी) शामिल हैं। भारत के घरेलू मैचों के लिए डिजनी, स्टार, रिलायंस-वायकॉम प्रमुख दावेदार थे। बीसीसीआई ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मैचों के मीडिया अधिकारों के संबंध में निविदा आमंत्रण जारी किए थे।

वायकॉम 18 को बीसीसीआई से तीसरी संपत्ति मिली है। इसने पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के डिजिटल अधिकार और महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की डिजिटल संपत्तियां हासिल की थीं। पांच वर्षों के दौरान 88 खेलों का प्रसारण करेगा जो मार्च 2028 में समाप्त होगा।

टॅग्स :टीम इंडियाबीसीसीआईजियोरिलायंस जियोमुकेश अंबानीनीता अंबानी
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या