विराट कोहली और सूर्यकुमार से सीखें बाबर आजम, फिर बनेंगे टी20 के खतरनाक खिलाड़ी, मिस्बाह उल हक ने बताई पाकिस्तानी कप्तान की कमी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक ने कहा है कि गेंदबाजों को दबाव में कैसे रखना है और मैदान में खाली जगहों को कैसे ढूंढते हैं ये बाबर आजम को विराट कोहली से सीखना चाहिए।

By शिवेंद्र राय | Published: February 25, 2023 08:39 PM2023-02-25T20:39:36+5:302023-02-25T20:41:58+5:30

Babar Azam will learn from Virat Kohli and Suryakumar T20 Misbah-ul-Haq | विराट कोहली और सूर्यकुमार से सीखें बाबर आजम, फिर बनेंगे टी20 के खतरनाक खिलाड़ी, मिस्बाह उल हक ने बताई पाकिस्तानी कप्तान की कमी

बाबर आजम और विराट कोहली (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsमिस्बाह उल हक ने बताई बाबर आजम की कमीकहा- आखिरी के दो ओवरों में वह धीमे खेलते हैंकहा- गेंदबाजों को दबाव में कैसे रखना है, कोहली और सूर्यकुमार से सीखें

नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम के खेल के तीनों प्रारूपों का बेहकरीन खिलाड़ी माना जाता है। लेकिन एक क्षेत्र ऐसा भी है जहां उनके खेल का आलोचना होती है और अक्सर इस कमी के लिए बाबर पर निशाना साधा जाता है। दरअसल बाबर आजम टी20 में आखिरी ओवरों में तेज गति से रन बनाने  के लिए नहीं जाने जाते। अंतिम ओवरों में उनका बल्ला ताबड़तोड़ नहीं चलता और इसी के कारण वह आलोचकों के निशाने पर रहते हैं। 

अब पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक ने बाबर के बारे मे कुछ ऐसा कहा है जिसकी चर्चा हो रही है। मिस्बाह ने बाबर को सलाह दिया है कि अगर वो ऐसा कर पाएं तो कोहली और सूर्यकुमार यादव जैसे खतरनाक बल्लेबाजों का लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। पीसीएल के एक मैच के बाद बाबर के बारे में बात करते हुए मिस्बाह ने कहा, "बाबर आजम को  एक पहलू में सुधार करने की जरूरत है। आखिरी के दो ओवरों में उनकी तुलना अगर विराट कोहली से करें तो वे भी अंतिम के ओवर में 20 रन आसानी से बना सकते हैं। गेंदबाजों को दबाव में कैसे रखना है? इसका रास्ता उन्हें खुद निकालना पड़ेगा।"

मिस्बाह ने आगे कहा, "ऐसा नहीं है कि बाबर को कीरोन पोलार्ड और अन्य खिलाड़ियों की नकल करने की जरूरत है। उन्हें अपनी ताकत पर भरोसा करना होगा। विराट कोहली ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी नहीं हैं, लेकिन आखिरी के ओवरों में वह 15-20 रन चेज कर सकते हैं। वे मैदान में खाली जगहों को ढूढ़ते हैं। सूर्यकुमार यादव भी ऐसे ही हैं। अगर बाबर ऐसा कर सकते हैं तो वे भी एक खतरनाक टी20 बल्लेबाज बन जाएंगे।"

बता दें कि इस बाबर आजम चर्चा में हैं। हाल ही में शोएब अख्तर ने उनकी संवाद क्षमता पर अंगुली उठाई थी। शोएब ने कहा था, "मैं खुले तौर पर कहना चाहता हूं कि बाबर आजम पाकिस्तान में सबसे बड़ा ब्रांड होना चाहिए, लेकिन वह सबसे बड़ा ब्रांड क्यों नहीं बन पाया? क्योंकि वह बोल नहीं सकता। जब वे प्रस्तुति में आते हैं तो कितना अजीब लगता है। कितना मुश्किल है अंग्रेजी सीखना और बात करना? क्रिकेट एक काम है, और मीडिया को संभालना दूसरा। अगर आप बोल नहीं सकते तो मुझे माफ करना, लेकिन आप टीवी पर खुद को व्यक्त नहीं कर पाएंगे।"

शोएब के इस बयान की आलोचना भी हुई थी और पीसीबी के पूर्व प्रमुख रमीज राजा उनके समर्थन में उतरे थे।

Open in app