इस स्टार ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, सचिन तेंदुलकर को आउट कर लिया था पहला टेस्ट विकेट

Peter Siddle: ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है, झटके 67 टेस्ट में 221 विकेट

By अभिषेक पाण्डेय | Published: December 29, 2019 9:40 AM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने लिया इंटनेशनल क्रिकेट से संन्यासपीटर सिडल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 11 साल लंबे करियर में 67 टेस्ट में 221 विकेट लिए

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिा है। अपने 11 साल लंबे करियर में सिडल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 67 टेस्ट में 221 विकेट झटके, जिनमें आठ पारी पारी में पांच विकेट लेना भी शामिल रहा।  

वह ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी बार इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें एशेज टेस्ट में खेले थे और अपनी टीम को इंग्लैंड में 2-2 से एशेज सीरीज ड्रॉ करवाने में मदद की। 

सिडल ऑस्ट्रेलिया के लिए 20 वनडे (17 विकेट) और 2 टी20 मैच (3 विकेट) खेले। सिडल ने 9 साल के लंबे अंतराल के बाद इस साल ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम में वापसी की थी।

सिडल ने सचिन के रूप में लिया था पहला टेस्ट विकेट

पीटर सिडल ने अपना टेस्ट डेब्यू 2008 में मोहाली में भारत के खिलाफ किया था और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रूप में अपना पहला टेस्ट विकेट लिया था।

सिडल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे दिन के खेल से पहले दी जानकारी

सिडल को न्यूजीलैंड के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट के लिए टीम में वापस लाया गया था, लेकिन उन्होंने बॉक्सिंड डे के दिन कोच जस्टिन लैंगर को बता दिया था कि वह संन्यास लेने जा रहे हैं, हालांकि टीम के साथी खिलाड़ियों को ये जानकारी रविवार को मैच के चौथे दिन के खेल की शुरुआत से पहले दी गई। सिडल ने चौथे दिन के खेल के पहले ड्रेसिंग रूम में जाकर साथी खिलाड़ियों को ये बात बताई तो उन्हें गले लगाकर विदाई दी गई।

सिडल ने फॉक्स क्रिकेट से कहा, 'ये जानना बहुत मुश्किल है कि सही समय क्या है-एशेज मुख्य लक्ष्य था-मैं ऑस्ट्रेलिया की उस टीम में शामिल और उस सीरीज का हिस्सा बनना चाहता था।' उन्होंने कहा, 'एक बार एशेज के लिए चुने जाने के बाद, मैं लैंगर और टिम पेन से पूरी सीरीज में बात करता रहा था। मैं इसे (संन्यास) वहां भी कर सकता था, लेकिन इसे ऑस्ट्रेलिया में भी करने का एक मौका हो सकता था, इसे घर पर करना और अच्छा होता। लेकिन 67 टेस्ट खेलना संतोषजनक बात है।' 

2010 में इंग्लैंड के खिलाफ सिडल ने ली थी हैट-ट्रिक

पीटर सिडल ऑस्ट्रेलिया के लिए 13वें सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्हें 2010 में अपने 26वें जन्मदिन पर इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्बेन में खेले गए एशेज टेस्ट के दौरान उनकी हैट-ट्रिक के लिए याद किया जाता है। 

पीटर सिडल इंटरनेशल क्रिकेट से संन्यास के बाद भी बिग बैश लीग में ऐडिलेड स्ट्राइकर्स और शेफील्ड शील्ड में विक्टोरिया के लिए खेलते रहेंगे। इसके अलावा वह इंग्लैंड की काउंटी एसेक्स के लिए भी खेलते रहेंगे।   

टॅग्स :पीटर सिडलऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या