AUS vs PAK: पाकिस्तान को 79 रन से कूटकर सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने किया कब्जा, कप्तान कमिंस ने किया कमाल, 11वीं बार पांच विकेट निकाले

AUS vs PAK: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। कमिंस ने 10 विकेट झटके है। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 29, 2023 01:17 PM2023-12-29T13:17:30+5:302023-12-29T15:18:16+5:30

AUS vs PAK Australia win 79 runs and seal series with a Test remaining Pat Cummins Player of the Match took five wickets 11th time | AUS vs PAK: पाकिस्तान को 79 रन से कूटकर सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने किया कब्जा, कप्तान कमिंस ने किया कमाल, 11वीं बार पांच विकेट निकाले

photo-ani

googleNewsNext
Highlightsपहला टेस्ट में कंगारू टीम ने 360 रन से जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। कप्तान कमिंस ने 10 विकेट झटके है।

AUS vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलिया ने एक टेस्ट शेष रहते हुए 79 रनों से जीत दर्ज कर सीरीज अपने नाम कर ली। पहला टेस्ट में कंगारू टीम ने 360 रन से जीत दर्ज की थी। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। कमिंस ने 10 विकेट झटके है।

कप्तान पैट कमिंस ने पहली और दूसरी पारी में 5-5 विकेट निकाले। कमिंस ने 11वीं बार टेस्ट क्रिकेट में पारी के पांच विकेट लिये हैं। आस्ट्रेलिया के पहली पारी के 318 रन के जवाब में पाकिस्तान ने पहली पारी में 264 रन बनाये थे। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 262 बनाए। पाकिस्तान की टीम 237 रन पर ढेर हो गई।

कमिंस ने इस साल कमाल किया। यह उनके और ऑस्ट्रेलिया के लिए एक अविश्वसनीय वर्ष रहा है। डब्ल्यूटीसी चैंपियन ने इंग्लैंड (बैज़बॉल) के खिलाफ टेस्ट सीरीज बराबर करके एशेज बरकरार रखी। भारत में अपना छठा एकदिवसीय विश्व कप जीता और अब 2023-24 की घरेलू गर्मियों की शानदार शुरुआत की है।

पैट कमिंस ने कहा कि यहां खेलना पसंद है। पिछले कुछ वर्षों में इसमें थोड़ी तेजी आई है। मुझे थोड़ा ऊपर और नीचे का उछाल पसंद है। हमारे पास गेंदबाजी करने के लिए काफी कुछ था, थोड़ी कसी हुई। स्टीव और मार्श की साझेदारी ने वास्तव में हमें खेल में वापस ला दिया। हम पीछे थे, वे अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे।

कप्तान पैट कमिंस के दस विकेट की मदद से आस्ट्रेलिया ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन पाकिस्तान को 79 रन से हरा दिया। कमिंस ने दूसरी बार मैच में दस विकेट लेने का कारनामा किया है। उनकी शानदार गेंदबाजी की मदद से मेजबान टीम ने पाकिस्तान को 237 रन पर आउट कर दिया। यह पाकिस्तान की आस्ट्रेलिया में लगातार 16वीं टेस्ट हार थी।

मोहम्मद रिजवान और सलमान अली आगा ने 67 रन की साझेदारी की लेकिन कमिंस ने इसे तोड़कर सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मैदानी अंपायर ने रिजवान को नॉट आउट करार दिया लेकिन तीसरे अंपायर ने आस्ट्रेलिया के रिव्यू पर गेंदबाज के पक्ष में फैसला दिया। कमिंस की गेंद उनके बल्ले से टकराकर विकेटकीपर एलेक्स कारी के हाथ में गई थी।

उस समय पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 219 रन था। कमिंस ने इससे पहले कप्तान शान मसूद (60) को चाय ब्रेक से पहले आउट किया। आमिर जमाल उनका चौथा विकेट बने जो खाता भी नहीं खोल सके। कमिंस 250 टेस्ट विकेट लेने वाले आस्ट्रेलिया के दसवें गेंदबाज भी बन गए। तीसरा टेस्ट तीन जनवरी से सिडनी में खेला जायेगा। पाकिस्तान ने आखिरी बार आस्ट्रेलिया में 1995 में टेस्ट जीता था।

Open in app