Asia Cup: टीम इंडिया का आज श्रीलंका के खिलाफ 'करो या मरो' का मुकाबला, हर हाल में जीत होगी जरूरी, जानें प्लेइंग-11

एशिया कप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए भारत को हर हाल में आज का मैच श्रीलंका से जीतना होगा। अगर हार मिलती है तो राह मुश्किल हो सकती है।

By विनीत कुमार | Published: September 6, 2022 07:21 AM2022-09-06T07:21:44+5:302022-09-06T07:26:26+5:30

Asia Cup: India's 'do or die' match against Sri Lanka today in super 4, know Playing-11 | Asia Cup: टीम इंडिया का आज श्रीलंका के खिलाफ 'करो या मरो' का मुकाबला, हर हाल में जीत होगी जरूरी, जानें प्लेइंग-11

एशिया कप में आज भारत का मुकाबला श्रीलंका से (फोटो- ट्विटर- बीसीसीआई)

googleNewsNext
Highlightsएशिया कप के सुपर-4 में आज भारत और श्रीलंका का मुकाबला, दुबई में होगा मैच।भारत को फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए जीतना होगा आज का मैच।भारत को इसके बाद सुपर-4 के अपने आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान को भी हराना होगा।

दुबई: एशिया कप के सुपर-4 चरण में पाकिस्तान के खिलाफ मिली हार के बाद भारत को दो और मैच श्रीलंका और अफगानिस्तान से खेलने हैं। आज श्रीलंका से मुकाबला है। यह मैच दुबई में शाम 7.30 बजे से खेला जाना है। फाइनल में पहुंचने की उम्मीद को बरकरार रखने के लिए भारत को बाकी बचे दोनों मैच हर हाल में और अच्छे अंतर से जीतने होंगे। हालांकि, भारत के सामने सबसे बड़ी मुश्किल गेंदबाजी विभाग को लेकर है। रविंद्र जडेजा के चोटिल होने के बाद भारत के पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं। 

वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे भुवनेश्वर कुमार को भी लय में लौटना होगा। हार्दिक पंड्या भी मंहगे साबित हुए थे। साथ ही स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल भी कुछ खास नहीं कर सके थे। अक्षर पटेल को टीम में संतुलन प्रदान करने के लिये अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है जिन्हें जडेजा की जगह बुलाया गया है। आवेश खान पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले अस्वस्थ थे, वह तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में वापसी कर सकते हैं। 

इस बीच बल्लेबाजी की बात करें तो विराट कोहली फॉर्म में लौट आए हैं। रोहित शर्मा और केएल राहुल भी आक्रामक दिखे थे। श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में कोहली और दोनों सलामी बल्लेबाजों से पहली ही गेंद से तेज तर्रार बल्लेबाजी की उम्मीद लगी होगी। भारत को फिर भी मध्यक्रम में तेजी से रन बटोरते रहना होगा। टीम में ऋषभ पंत को जगह दी जाए या दिनेश कार्तिक को, इसे लेकर भी बहस अभी जारी है। 

श्रीलंका के बल्लेबाज नजर आ रहे फॉर्म में

दूसरी ओर बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ दो करीबी जीत दर्ज करने के बाद श्रीलंका ने शुरूआती मैच में करारी शिकस्त के बावजूद अपना अभियान पटरी पर लौटा लिया है। तीसरे नंबर के बल्लेबाज चरित असालंका को छोड़कर श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने प्रभाव डाला है जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ कप्तान दासुन शनाका और कुसाल मेंडिस तथा अफगानिस्तान के खिलाफ धनुष्का गुणतिलक और भानुका राजपक्षे शामिल हैं। इसलिये भारत को श्रीलंका से सतर्क रहना होगा क्योंकि एक और हार उसे फाइनल की दौड़ से बाहर कर सकती है। 

Asia Cup, IND Vs SL: प्लेइंग-11 क्या हो सकती है?

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह।

श्रीलंका: पाथुम निसांका, कुसाल मेंडिस (विकेटकीपर), चरित असलंका, दनुष्का गुणथिलका, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, महेश थीक्षाना/प्रवीण जयविक्रमा, असिथा फर्नांडो, दिलशान मदुशंका।

Asia Cup, IND Vs SL: ये आंकड़े भी दिलचस्प

कुछ दिलचस्प आंकड़ों पर गौर करें तो श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप-2021 के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सभी सात मुकाबले हारे हैं। उनकी सभी चार जीत लक्ष्य का पीछा करते हुए आई है। एक और खास बात ये भी है कि दुबई में पिछले 27 टी20 मैचों में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम 24 बार जीत हासिल करने में कामयाब रही है। तीन अपवाद आईपीएल 2021 का फाइनल, 2021 में स्कॉटलैंड पर न्यूजीलैंड की जीत (दिन का खेल) और हाल ही में हांगकांग पर भारत की जीत है।

Open in app