एशिया कप: अब तक 13 बार भिड़े हैं भारत-पाकिस्तान, जानिए किसका पलड़ा रहा है भारी

India vs Pakistan Preview: एशिया कप 2018 के सुपर फोर मुकाबले में रविवार को भारत-पाकिस्तान टीमों के बीच जोरदार भिड़ंत की उम्मीद

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 23, 2018 8:38 AM

Open in App

दुबई, 23 सितंबर: भारत और पाकिस्तान की टीमें एशिया कप 2018 में रविवार को  दूसरी बार सुपर फोर मुकाबले में आमने-सामने होंगी। इससे पहले बुधवार (19 सितंबर) को खेले गए मैच में भारत ने 21 ओवर शेष रहते पाकिस्तान पर 8 विकेट से एकतरफा जीत दर्ज की थी। 

भारतीय टीम अब तक इस एशिया कप में लगातार तीन मैच जीत चुकी है तो वहीं पाकिस्तान की टीम ने तीन में से दो ही मैच जीते हैं और भारत के खिलाफ हाल के अलावा उसे अफगानिस्तान के खिलाफ 3 विकेट से काफी मुश्किल जीत मिली थी।

ग्रुप मैच के परिणाम को देखते हुए निश्चित तौर पर इस मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहेगा। लेकिन पाकिस्तानी टीम को पलटवार करने वाली टीम के तौर पर जाना जाता है। कुछ ऐसा ही नजारा पिछले साल के चैंपियंस ट्रॉफी में दिखा था, जहां ग्रुप मैच में भारत से 124 रन से करारी शिकस्त के बाद फाइनल में पाकिस्तान ने 180 रन से जोरदार जीत दर्ज करते हुए भारत से चैंपियन बनने का मौका छीन लिया था। 

भारत vs पाकिस्तान का एशिया कप रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक एशिया कप में 13 बार भिड़ंत हुई है। इनमें से भारत ने 7 मैच जीते हैं जबकि पाकिस्तान को 5 मैचों में जीत मिली है, एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला।

भारत vs पाकिस्तान का वनडे रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान की टीमें अब तक वनडे में 130 बार भिड़ी हैं, जिनमें से भारत ने 53 मैच जीते हैं जबकि पाकिस्तान ने 73 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि चार मैचों के कोई परिणाम नहीं निकले।

भारत vs पाकिस्तान का यूएई में रिकॉर्ड

भारत और पाकिस्तान के बीच यूएई में अब तक हुए कुल 27 मैचों में से भारत ने 8 और पाकिस्तान ने 19 मैच जीते हैं।

मैच का समय: 23 सितंबर, 2018, शाम 5 बजे से

मैच का स्थान: दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, दुबई

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, मनीष पाण्डेय, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर।

पाकिस्तान: फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, शाह मसूद, सरफराज अहमद (कप्तान), शोएब मलिक, हारिस सोहेल, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, फहीम अशरफ, हसन अली, जुनैद खान, उस्मान खान, शाहीन अफरीदी, आसिफ अली और मोहम्मद आमिर।

टॅग्स :भारत vs पाकिस्तानएशिया कपरोहित शर्मासरफराज खान

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या