एशिया कप: लिटन दास ने ठोका वनडे करियर का पहला शतक, बांग्लादेश के लिए फाइनल में सबसे बड़ी पारी

एशिया कप के फाइनल में टॉस भारत ने जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा के लिए ये फैसला बहुत अच्छा नहीं रहा।

By विनीत कुमार | Published: September 28, 2018 6:23 PM

Open in App

दुबई, 28 सितंबर: एशिया कप-2018 के फाइनल में विकेटकीपर-बल्लेबाज लिटन दास ने बांग्लादेश को बेहतरीन शुरुआत दिलाते हुए शानदार शतकीय पारी खेली। यह लिटन के वनडे करियर का पहला शतक है। लिटन ने 87 गेंदों पर यह शतक जमाया। इस दौरान उन्होंने दो छक्के और 11 चौके लगाए।

साथ ही लिटन 78 रन बनाते ही किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गये। यही नहीं, लिटन एशिया कप के फाइनल में शतक जमाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गये। लिटन से पहले एशिया कप के फाइनल में अट्टापट्टू (2000), सनथ जयसूर्या (2008), पाकिस्तान के फवाद आलम (2014), श्रीलंका के लाहिरु थिरिमाने (2014) ये कारनामा कर चुके हैं।

लिटन और मेहदी हसन ने बनाई 'सबसे बड़ी' ओपनिंग साझेदारी

इस मैच में लिटन के साथ मेहदी हसन (32) बांग्लादेश के लिए ओपनिंग करने उतरे। ऑलराउंडर मेहदी स्पिन गेंदबाजी करते हैं और करियर के 17 वनडे मैचों में ये पहली बार है जब वे बांग्लादेश के लिए ओपनिंग करने उतरे। लिटन ने मेहदी के साथ पहले विकेट के लिए 120 रन जोड़े।

इसी के साथ दोनों ने भारत के खिलाफ बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दोनों ने तमीम इकबाल और सौम्य सरकार का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने मीरपुर में 2015 में 102 रनों की साझेदारी की थी। मेहदी बांग्लादेश की पारी के 21वें ओवर में केदार जाधव की गेंद पर आउट हुए। तब बांग्लादेश का स्कोर 120 रन था।

फाइनल मुकाबले में टॉस भारत ने जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा के लिए ये फैसला बहुत अच्छा नहीं रहा। लिटन और मेहदी ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए टीम इंडिया के गेंदबाजों को मुश्किल में डाल दिया। दोनों ने 18 ओवर में 102 रन जोड़ दिए। 2016 के बाद ये पहली बार है जब बांग्लादेश के लिए सलामी बल्लेबाजों ने 100 रनों की साझेदारी की है।

साथ ही 1997 के बाद ये पहला एशिया कप फाइनल है जिसमें ओपनिंग में शतकीय साझेदारी हुई है। इससे पहले 1997 में श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और अट्टापट्टू ने भारत के खिलाफ पहले विकेट के लिए 137 रनों की साझेदारी की थी। 

टॅग्स :एशिया कपभारत vs बांग्लादेशसनथ जयसूर्या

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या