Ashes 2019: स्टीव स्मिथ को रिप्लेस कर मार्नस लॉबशेन ने रचा इतिहास, दमदार पारी से ऑस्ट्रेलिया को हार से बचाया

Marnus Labuschagne: मार्नस लॉबशेन ने लॉर्ड्स टेस्ट के पांचवें दिन स्टीव स्मिथ को रिप्लेस किया और टेस्ट इतिहास के पहले कन्कशन सब्स्टि्यूट बन गए

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 19, 2019 11:00 AM

Open in App
ठळक मुद्देमार्नस लॉबशेन बने टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहार में पहले कनक्शन सब्स्टीट्यूटलॉबशेन ने लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे एशेज टेस्ट के पांचवें दिन किया चोटिल स्टीव स्मिथ को रिप्लेसमार्नस लॉबशेन ने खेली मैच के पांचवें दिन 59 रन की शानदार पारी, टाली ऑस्ट्रेलिया की हार

ऑस्ट्रेलिया के 25 वर्षीय बल्लेबाज मार्नस लॉबशेन ने अपना नाम रविवार को इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया, जब वह लॉर्ड्स टेस्ट के पांचवें दिन चोट की वजह से बाहर हुए स्टीव स्मिथ की जगह खेलने उतरे। 

इसके साथ ही लॉबशेन टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में कन्कशन सब्स्टीट्यूट बनने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

मार्नस लॉबशेन बने पहले कन्कशन सब्स्ट्यूट

आईसीसी के नए नियमों के मुताबिक, अब मैच के दौरान किसी खिलाड़ी को गेंद से कन्कशन (आघात) होने की स्थिति में बाहर होने पर उसकी जगह सब्स्टीट्यूटको खिलाया जा सकेगा, जो चोटिल खिलाड़ी की जगह बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग सब कुछ कर सकता है।

स्टीव स्मिथ को लॉर्ड्स टेस्ट के चौथे दिन जोफ्रा आर्चर की बाउंसर गर्दन के नीचे लगी थी, जिसकी वजह से उन्हें मैच के पांचवें दिन बाहर होना पड़ा और उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी की अनुमति से बैटिंग ऑलराउंडर मार्नस लॉबशेन को उतारा।

लॉबशेन ने खेली शानदार अर्धशतकीय पारी, ऑस्ट्रेलियाई की हार टाली

कमाल की बात ये रही कि स्मिथ की जगह खेले मार्नस लॉबशेन ने भी उनके ही जैसी भूमिका निभाई और मैच के आखिरी दिन 267 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 47/3 के स्कोर के साथ संघर्ष कर रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को न सिर्फ मुश्किल से उबारा बल्कि मुश्किल परिस्थितियों में 59 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी भी खेली। 

उन्होंने चौथे विकेट के लिए ट्रेविस हेड (42) के साथ मिलकर 85 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए ऑस्ट्रेलिया पर मंडरा रहे हार के खतरे को टाल दिया।

मार्नस लॉबशेन ने अपनी 100 गेंदों में 8 चौकों लगाए, लेकिन इस दौरान उन्हें भी जोफ्रा आर्चर की 150 किमी/घंटे की रफ्तार से आग उगलती गेंदों का भी सामना करना पड़ा और एक गेंद तो मार्नस लॉबशेन के हेलमेट से भी टकराई, लेकिन अच्छी बात ये रही कि उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचा।  

इस टेस्ट मैच के पहले चार दिन 12वें खिलाड़ी के तौर पर पानी की ट्रॉली और ग्लव्स मैदान में ले जाने की भूमिका निभाने वाले मार्नस लॉबशेन ने आखिरी दिन नया इतिहास रच दिया और फिर हार टालने वाली शानदार पारी खेलते हुए फैंस का दिल जीत लिया।

टॅग्स :मार्नस लॉबशेनस्टीव स्मिथऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीमएशेज टेस्ट सीरीजजोफ्रा आर्चर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या