Ashes 2019: ऑस्ट्रेलिया की नजरें पांचवें टेस्ट में भी जीत पर, इंग्लैंड में 18 साल का सूखा खत्म करने का लक्ष्य

Ashes 2019: ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रहे पांचवें टेस्ट में जीत के साथ 18 साल बाद इंग्लैंड में सीरीज जीत के इरादे से उतरेगी

By भाषा | Published: September 11, 2019 2:59 PM

Open in App
ठळक मुद्देऑस्ट्रेलिया ने चौथे एशेज टेस्ट में इंग्लैंड को दी 185 रन से मातऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में इंग्लैंड पर बना ली है 2-1 से बढ़तऑस्ट्रेलिया की नजरें 2001 के बाद से इंग्लैंड में पहली एशेज सीरीज जीत पर

लंदन, 11 सितंबर: ऑस्ट्रेलियाई टीम चौथे टेस्ट के लिये गुरुवार को उतरेगी तो उसका लक्ष्य 2001 के बाद इंग्लैंड में पहली एशेज सीरीज जीतना होगा और शानदार फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ उसके ‘ट्रंपकार्ड’ साबित होंगे । टिम पेन की टीम ने ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड को हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली।

एक मैच बाकी रहते ऑस्ट्रेलिया ने एशेज अपने पास रखना सुनिश्चित कर लिया। सीरीज में बराबरी के लिये विश्व कप विजेता इंग्लैंड को स्मिथ के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा जो पांच पारियों में 134 से अधिक की औसत से 671 रन बना चुके हैं।

गेंद से छेड़खानी प्रकरण में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद लौटे स्मिथ ने मैनचेस्टर में दोहरे शतक समेत तीन शतक और दो अर्धशतक जमाये हैं। ऑस्ट्रेलिया की ताकत उसकी तेज गेंदबाजी भी रही है।

पैट कमिंस के होन से जस्टिन लैंगर की चिंता घटी

जोश हेजलवुड और दुनिया के नंबर एक गेंदबाज पैट कमिंस मिलकर 42 विकेट ले चुके हैं। दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज और गेंदबाज के टीम में होने से ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर की दिक्कतें भी कम हुई हैं। उन्होंने दूसरे खिलाड़ियों से भी अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा,‘‘उन्हें अनुभव हासिल करना होगा। हम खुशकिस्मत हैं कि स्टीव हमारी टीम में हैं। मैने किसी को कभी ऐसे बल्लेबाजी करते नहीं देखा। युवा बल्लेबाजों को उनका अनुसरण करना होगा।’’

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट की खराब फॉर्म चिंता का विषय

दूसरी ओर 50 ओवरों का विश्व कप पहली बार जीतने वाली इंग्लैंड टीम सीरीज में बराबरी के इस आखिरी मौके को गंवाना नहीं चाहेगी। टेस्ट क्रिकेट में विफलता के बाद जो रूट की टीम में स्थिति पर सवाल उठने लगे हैं। निवर्तमान कोच ट्रेवर बेलिस ने हालांकि उनका बचाव किया है।

उन्होंने कहा ,‘‘ वह किसी तरह से दबाव में नहीं हैं। उससे कोई सवाल नहीं किये जा रहे हैं। हर किसी के करियर में ऐसा दौर आता है कि रन नहीं बनते लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है।’’

विश्व कप के स्टार बल्लेबाज बेन स्टोक्स इंग्लैंड की 13 सदस्यीय टीम में है लेकिन उनकी फिटनेस का आकलन किया जायेगा। वह नहीं खेलते हैं तो सैम कुर्रन या क्रिस वोक्स में से एक को जगह मिलेगी।

टॅग्स :एशेज टेस्ट सीरीजस्टीव स्मिथटिम पेनपैट कमिंसजो रूटऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमइंग्लैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या