एलेस्टेयर कुक ने संन्यास के बाद भी किया कमाल, टेस्ट रैंकिंग में शानदार समापन से बनाया रिकॉर्ड

Alastair Cook: हाल ही में रिटायर होने वाले एलेस्टेयर कुक ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग का समापन भी शानदार अंदाज में किया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 13, 2018 01:08 PM2018-09-13T13:08:29+5:302018-09-13T13:08:29+5:30

Alastair Cook ends career with 10th place in ICC Test rankings | एलेस्टेयर कुक ने संन्यास के बाद भी किया कमाल, टेस्ट रैंकिंग में शानदार समापन से बनाया रिकॉर्ड

एलेस्टेयर कुक

googleNewsNext

लंदन, 13 सितंबर: भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट पारी में शतक जड़कर अपने करियर का समापन करने वाले एलेस्टेयर कुक ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी अपने करियर का शानदार अंदाज में किया है। भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए पांचवें टेस्ट में एलेस्टेयर कुक  ने अपने आखिरी टेस्ट में 71 और 147 रन की शानदार पारियां खेलीं और मैन ऑफ द मैच रहे। 

अपने आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले कुक अपनी पहली और आखिरी टेस्ट पारी में शतक लगाने वाले दुनिया के पांचवें खिलाड़ी रहे। उनकी इस पारी की मदद से इंग्लैंड ने ओवल टेस्ट में भारत को 118 रन से मात दी।

अब कुक के आखिरी टेस्ट के बाद जारी टेस्ट रैंकिंग मे उन्हें 709 अंकों के साथ दसवां स्थान मिला है। कुक ने सितंबर 2011 में भारत के खिलाफ एजबेस्टन में 294 रन की दमदार पारी की मदद से अपनी करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंकिंग हासिल की थी। उसी साल कुक ने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर का अवॉर्ड जीता था। 

कुक ने अपने करियर का समापन वॉली हेमंड (पांचवां) और ज्योफ्री बॉयकॉट (आठवीं) के बाद इंग्लैंड के किसी भी बल्लेबाज की तीसरी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग के साथ किया है।  

वहीं टेस्ट सीरीज गंवाने के बावजूद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 930 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर कायम है। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत दूसरे नंबर पर मौजूद स्टीव स्मिथ से 27 अंक पीछे रहते हुए की थी और अब वह स्मिथ से एक अंक आगे हैं।

वहीं ओवल टेस्ट में शतक जड़ने वाले केएल राहुल और ऋषभ पंत ने भी रैंकिंग में शानदार छलांग लगाई है। पांचवें टेस्ट में 149 रन की पारी खेलने वाले राहुल 16 स्थान ऊपर चढ़कर 19वें नंबर पर है, जबकि 114 रन बनाने वाले पंत अब 63 स्थानों की लंबी छलांग लगाते हुए 114वें स्थान पर हैं। 

वहीं ओवल टेस्ट में 86 रन बनाने वाले रवींद्र जडेजा भी 12 स्थान ऊपर चढ़कर बल्लेबाजों की रैंकिंग में 58वें नंबर पर हैं। वहीं जडेजा अब ऑलराउंडरों की रैंकिंग में एक स्थान के सुधार के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग में सबसे कामयाब टेस्ट तेज गेंदबाज बने एलेस्टेयर कुक पहले नंबर पर हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के कगीसो रबादा दूसरे, दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर तीसरे और भारत के रवींद्र जडेजा चौथे नंबर पर हैं।

Open in app