भारत की महिला क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई

भारतीय स्पिनरों ने रविवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए बांग्लादेश को पांच विकेट पर 114 रन ही बनाने दिये। स्मृति मंधना (38) और हरमनप्रीत कौर (54) ने मैच जिताऊ पारी खेली।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 09, 2023 4:52 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत की महिला क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरायाबांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली हरमनप्रीत कौर (54) ने मैच जिताऊ पारी खेली

IND-W vs BAN-W 1st T20I 2023: भारत की महिला क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। स्मृति मंधना (38) और हरमनप्रीत कौर (54) ने मैच जिताऊ पारी खेली। भारतीय स्पिनरों ने रविवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए बांग्लादेश को पांच विकेट पर 114 रन ही बनाने दिये। 

भारत की तरफ से शेफाली वर्मा ने 0, स्मृति मंधाना ने 38, जेमिमा रोड्रिग्स ने 11,  हरमनप्रीत कौर ने नाबाद 54 रन बनाए। टीम ने 16.2 ओवर में तीन विकेट पर 118 रन बनाकर मैच जीत लिया।

इससे पहले अनुभवी दीप्ति शर्मा (चार ओवर में 14 रन) की अगुआई वाले स्पिन आक्रमण ने कप्तान हरमनप्रीत कौर की योजना को बहुत अच्छी तरह मैदान पर उतारा। स्पिन विभाग में अनुषा बारेड्डी (चार ओवर में 24 रन) और मीनू मणी (तीन ओवर में 21 रन देकर एक विकेट) ने उनका बखूबी साथ निभाया। बांग्लादेश की शीर्ष स्कोरर सोर्ना अख्तर (28 गेंद में 28 रन) द्वारा लगाया गया एक छक्का छोड़ दें तो लेग स्पिनर शेफाली वर्मा (तीन ओवर में 18 रन देकर एक विकेट) ने भी अच्छी गेंदबाजी की।

बांग्लादेश की बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजों की रणनीति से काफी मुश्किल हुई। पदार्पण कर रही मणी ने अपना पहला विकेट शमीमा सुल्ताना (17 रन) के रूप में लिया जो स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में जेमिमा रोड्रिग्स को स्क्वायर लेग पर कैच दे बैठीं। पूजा वस्त्राकर ने फिर शाथी रानी (22 रन) को शार्ट गेंद से आउट किया। अनुभवी निगार सुल्ताना (02) रन आउट हुई, फिर शेफाली ने शोभना मोस्त्री (33 गेंद में 23 रन) का विकेट झटका। बांग्लादेश ने 62 डॉट गेंद खेली जो उनकी आधी पारी से भी अधिक है। उनकी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगे। इसमें से दो सोर्ना ने लगाये जिससे टीम 100 रन का आंकड़ा पार करने में सफल रही। 

बता दें कि हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम का यह चार महीनों में पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है। टीम पिछली बार मैदान पर दक्षिण अफ्रीका में हुए टी-20 विश्व कप में दिखी थी जिसमें उसे नॉकआउट चरण में ऑस्ट्रेलिया से करीबी हार मिली थी।

टॅग्स :भारत vs बांग्लादेशहरमनप्रीत कौरस्मृति मंधानाबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या