पाकिस्तान क्रिकेट को झटका, न्यूजीलैंड टीम ने रद्द किया दौरा, वापस लौटने की तैयारी, जानें क्या है वजह

न्यूजीलैंड क्रिकेट के अनुसार सुरक्षा कारणों से दौरे को रद्द करने का फैसला लिया गया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट को अपनी सरकार की ओर से सुरक्षा को लेकर इंटेलिजेंस इनपुट मिला था।

By विनीत कुमार | Published: September 17, 2021 03:59 PM2021-09-17T15:59:04+5:302021-09-17T16:13:23+5:30

New Zealand cricket abandoning tour of Pakistan following security alert | पाकिस्तान क्रिकेट को झटका, न्यूजीलैंड टीम ने रद्द किया दौरा, वापस लौटने की तैयारी, जानें क्या है वजह

पाकिस्तान का दौरा न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने रद्द किया (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsन्यूजीलैंड को रावलपिंडी में तीन वनडे और फिर लाहौर में पांच टी20 मैच खेलने थे।न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच पहला वनडे शुक्रवार को खेला जाना था, मैच शुरू होने से पहले रद्द हुआ दौरा

लाहौर: पाकिस्तान क्रिकेट को बड़ा झटका लगा है। न्यूजीलैंड टीम ने दरअसल पाकिस्तान का अपना दौरा रद्द कर दिया है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों का पहला मुकाबला आज ही रावलपिंडी में खेला जाना था। हालांकि इससे पहले ही कीवी टीम ने सीरीज में नहीं उतरने का फैसला किया।

न्यूजीलैंड क्रिकेट के अनुसार सुरक्षा कारणों से ये फैसला लिया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने हालांकि कहा कि न्यूजीलैंड की टीम की सुरक्षा को किसी तरह का खतरा नहीं था। समस्या तब शुरू हुई जब सीमित ओवरों की श्रृंखला का पहला वनडे रावलपिंडी स्टेडियम में शुक्रवार को समय पर शुरू नहीं हुआ और दोनों टीमें होटल के अपने कमरों में ही रही।

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा है कि उसे अपनी सरकार की ओर से सुरक्षा को लेकर इंटेलिजेंस इनपुट मिला था। न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने इस संबंध बयान जारी करते हुए कहा कि सरकार की ओर से मिले सलाह के बाद दौरे को जारी रखना संभव नहीं था।

पाकिस्तान से लौटने की तैयारी में किवी टीम

डेविड व्हाइट ने कहा, 'मैं समझता हूं कि ये पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए झटका है जो शानदार मेजबान रहे हैं। खिलाड़ियों की सुरक्षा लेकिन ज्यादा महत्वपूर्ण है और हमें लगता है कि यही जिम्मेदारी भरा विकल्प हमारे पास है।'

न्यूजीलैंड बोर्ड की ओर से साथ ही कहा गया कि वह खतरे संबंधी विवरण पर टिप्पणी नहीं करेगा। साथ ही टीम की वापसी के लिये की जा रही व्यवस्था पर भी जानकारी नहीं दी गई है। दूसरी ओर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ओर से कहा गया कि न्यूजीलैंड ने खुद सीरीज को स्थगित करने का फैसला किया है। 

पीसीबी ने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने भी सभी आने वाली टीमों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं और न्यूजीलैंड क्रिकेट को भी इसका आश्वासन दिया गया है।

इमरान खान ने भी की न्यूजीलैंड की पीएम से बात

पीसीबी के अनुसार, 'पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने व्यक्तिगत स्तर पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री से बात की और उन्हें बताया कि हमारे पास दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खुफिया प्रणाली है और मेहमान टीम के लिये किसी भी तरह का कोई सुरक्षा खतरा नहीं है।'

पीसीबी ने कहा, 'हम पहले से निर्धारित मैचों को जारी रखने के लिए तैयार है। हालांकि, पाकिस्तान और दुनिया भर में क्रिकेट प्रेमी इस आखिरी मिनट में सीरीज के रद्द होने से निराश होंगे।' बता दें कि न्यूजीलैंड को पाकिस्तान के रावलपिंडी में तीन वनडे और फिर लाहौर में पांच टी20 मैच खेलने थे।

(भाषा इनपुट)

Open in app