एमएस धोनी की 7 नंबर जर्सी हुई रिटायर, अब किसी नए खिलाड़ी को BCCI नहीं देगा इस नंबर की जर्सी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में उनके संन्यास लेने के तीन साल बाद, भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने खेल में उनके योगदान को श्रद्धांजलि देते हुए, विश्व कप विजेता कप्तान द्वारा पहने गए नंबर को 'रिटायर' करने का फैसला किया है।

By रुस्तम राणा | Published: December 15, 2023 03:02 PM2023-12-15T15:02:23+5:302023-12-15T15:04:28+5:30

MS Dhoni’s iconic No.7 jersey retired, no longer up for grabs | एमएस धोनी की 7 नंबर जर्सी हुई रिटायर, अब किसी नए खिलाड़ी को BCCI नहीं देगा इस नंबर की जर्सी

एमएस धोनी की 7 नंबर जर्सी हुई रिटायर, अब किसी नए खिलाड़ी को BCCI नहीं देगा इस नंबर की जर्सी

googleNewsNext
Highlights भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने खेल में धोनी के योगदान को श्रद्धांजलि दीबोर्ड ने विश्व कप विजेता कप्तान द्वारा पहने गए नंबर को 'रिटायर' करने का फैसला कियाबोर्ड ने भारतीय टीम के खिलाड़ियों को एमएस धोनी की नंबर 7 जर्सी नहीं चुनने के लिए कहा

नई दिल्ली: क्रिकेट जगत में एमएस धोनी का कद बेहद ऊँचा है। उनकी हेयर स्टाइल, हेलीकॉप्टर शॉट से लेकर उनकी जर्सी नंबर 7 प्रशंसकों के जेहन में है। ऐसे में खबर है कि यह जर्सी नंबर किसी अन्य भारतीय क्रिकेटर पर नहीं देखी जाएगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में उनके संन्यास लेने के तीन साल बाद, भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने खेल में उनके योगदान को श्रद्धांजलि देते हुए, विश्व कप विजेता कप्तान द्वारा पहने गए नंबर को 'रिटायर' करने का फैसला किया है।

इस तरह का सम्मान पाने वाले एकमात्र अन्य क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं - 2017 में, उनकी सिग्नेचर नंबर 10 जर्सी को भी हमेशा के लिए मोड़ दिया गया था। पता चला है कि बीसीसीआई ने राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों, विशेषकर पदार्पण करने वाले खिलाड़ियों को सूचित कर दिया है कि उनके पास तेंदुलकर और धोनी से जुड़े नंबरों का विकल्प नहीं है।

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “युवा खिलाड़ियों और वर्तमान भारतीय टीम के खिलाड़ियों को एमएस धोनी की नंबर 7 जर्सी नहीं चुनने के लिए कहा गया है। बीसीसीआई ने खेल में उनके योगदान के लिए धोनी की टी-शर्ट को रिटायर करने का फैसला किया है। एक नए खिलाड़ी को नंबर 7 नहीं मिल सकता, और नंबर 10 पहले से ही उपलब्ध नंबरों की सूची से बाहर है।”

बीसीसीआई के फैसले से टीम इंडिया के खिलाड़ियों के विकल्प कुछ हद तक सीमित हो गए हैं। एक नियम के रूप में, ICC खिलाड़ियों को 1 और 100 के बीच कोई भी संख्या चुनने की अनुमति देता है, लेकिन भारत में, विकल्प सीमित हैं। 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, “वर्तमान में, भारतीय टीम के नियमित खिलाड़ियों और दावेदारों के लिए लगभग 60 नंबर निर्दिष्ट हैं। इसलिए भले ही कोई खिलाड़ी लगभग एक साल तक टीम से बाहर हो, हम उसका नंबर किसी नए खिलाड़ी को नहीं देते हैं। इसका मतलब है कि हाल ही में पदार्पण करने वाले खिलाड़ी के पास चुनने के लिए लगभग 30 नंबर होते हैं।'' 

इस साल की शुरुआत में, जब 21 वर्षीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भारत के लिए पदार्पण कर रहे थे, तो वह 19वें नंबर के लिए उत्सुक थे, जो कि राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते समय उनकी पीठ पर था। हालाँकि, चूंकि यह नंबर क्रिकेटर से कमेंटेटर बने दिनेश कार्तिक को दिया गया था, जो अब भारत के नियमित खिलाड़ी नहीं हैं लेकिन फिर भी एक सक्रिय खिलाड़ी हैं, इसलिए वह 64वें नंबर पर गए।

यहां तक कि जूनियर स्तर पर भी 'प्रतिष्ठित' नंबरों के लिए होड़ मची हुई है। अपने अंडर-19 दिनों के दौरान, देश के सबसे होनहार युवा बल्लेबाज, शुभमन गिल, पसंदीदा नंबर 7 पर कब्जा नहीं कर सके क्योंकि वह पहले ही ले लिया गया था। अंततः वह 77वें नंबर पर आ गये।

दरअसल, यह तब भी सोचा गया था जब बीसीसीआई ने पहली बार तेंदुलकर के नंबर 10 को रिटायर करने का फैसला किया था। 2017 में, मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर नंबर 10 पहनकर मैदान में उतरे थे और सोशल मीडिया पर प्रशंसकों द्वारा तुरंत उन्हें ट्रोल किया गया था। "सचिन बनने की कोशिश" - तब ट्रेंडिंग हैशटैग था। बीसीसीआई ने हस्तक्षेप किया और ठाकुर कर्तव्यनिष्ठा से 54वें स्थान पर आ गए।

लोकप्रिय शर्ट नंबर वाले मौजूदा भारतीय खिलाड़ियों में विराट कोहली (18) और रोहित शर्मा (45) शामिल हैं। जब भारत खेलता है तो अधिकांश प्रशंसकों की संख्या 18 और 45 होती है, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी अगर उन जर्सियों को कोहली के बाद और रोहित के बाद के युग में मोड़ दिया जाए।

Open in app