Mohammad Shahzad, Afghanistan Wicketkeeper fined for playing a Pakistani cricket club without permission | पाकिस्तान में खेलने पर इस अफगानी बल्लेबाज पर लगा 4400 डॉलर का जुर्माना

नई दिल्ली, 17 अप्रैल: अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहमम्द शहजाद पर बिना इजाजत पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने पर 3 लाख अफगानी रुपये (4400 डॉलर) जुर्माना लगाया गया है। शहजाद को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने तुरंत स्वदेश वापस लौटने का आदेश दिया है। शहजाद बिना अफगानी बोर्ड को बताए ही पेशावर स्थित एक स्थानीय टूर्नामेंट में एक पाकिस्तानी क्लब के लिए खेल रहे थे। 

30 वर्षीय शहजाद अफगानिस्तान टीम के 2019 वर्ल्ड कप में जगह बनाने के बाज जिम्बाब्वे से वापस लौटने के बाद पाकिस्तान गए थे। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के मीडिया और मार्केटिंग प्रमुख लुतफुल्लाह स्टैनिकजई ने मीडिया को इस बात की जानकारी दी।

एसीबी के नियमों के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी कहीं और से मैच खेलना चाहता है तो उसे एसीबी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की जरूरत होती है। 

ये पहली बार नहीं है जब शहजाद नियमों के उल्लंघन की चपेट में आए हैं। इससे पहले वह जिम्बाब्वे में वर्ल्ड कप क्वॉलिफाइंग मैच के दौरान आउट दिए जाने पर गुस्से में अपना बैट जमीन पर पटकने के लिए दो मैचों के लिए प्रतिबंधित हो चुके हैं। ये घटना इस विकेटकीपर बल्लेबाज के डोपिंग बैन की वजह से एक साल के बैन के वापसी करने के तीन महीने बाद हुई थी।

स्टैनिकजई ने कहा कि शहजाद जून में भारत के खिलाफ बैंगलोर में होने वाले अफगानिस्तान के पहले ऐतिहासिक टेस्ट और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से पहले ट्रेनिंग कैंप के लिए भारत जाएंगे। स्टैनिकजई ने सख्त लहजे में कहा, 'अगर ये फिर से होता है तो शहजाद पर क्रिकेट खेलने से बैन लग सकता है।'

एसीबी ने साथ ही विदेश में (खासकर पाकिस्तान में ) रह रहे खिलाड़ियों को तुरंत ही स्वेदश वापल लौटने को कहा है, अगर वे अपने देश के लिए खेलते रहना चाहते हैं।