आईपीएल 2019: दिल्ली डेयरडेविल्स टीम से जुड़े मोहम्मद कैफ, मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

भारत के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ को शुक्रवार को आगामी आईपीएल सत्र के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का सहायक कोच बनाया गया है।

By सुमित राय | Published: November 9, 2018 03:40 PM2018-11-09T15:40:47+5:302018-11-09T15:41:16+5:30

Mohammad Kaif named Delhi Daredevils' assistant coach | आईपीएल 2019: दिल्ली डेयरडेविल्स टीम से जुड़े मोहम्मद कैफ, मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

आईपीएल 2019: दिल्ली डेयरडेविल्स टीम से जुड़े मोहम्मद कैफ, मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

googleNewsNext

नई दिल्ली, नौ नवंबर। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ आईपीएल की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स से जुड़ गए हैं और उन्हें सहायक कोच बनाया गया है। दिल्ली टीम फ्रेंचाइजी ने घोषणा करते हुए बताया, 'दिल्ली डेयरडेविल्स ने भारत के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ को आगामी इंडियन प्रीमियर लीग के लिए सहायक कोच बनाया है।' बता दें कि मोहम्‍मद कैफ ने इसी साल जुलाई में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा की थी।

दिल्ली डेयरडेविल्स के मुख्य कोच फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी रिकी पॉन्टिंग हैं और कैफ उनके साथ सहायक कोच की भूमिका निभाएंगे। इससे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स की कोचिंग की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ के पास थी, लेकिन इंडिया-ए और अंडर-19 टीम का कोच बनने के बाद उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स का कोच पद छोड़ दिया था।

दिल्ली टीम का सहायक कोच बनाए जाने के बाद कैफ ने कहा,‘‘दिल्ली डेयरडेविल्स टीम से जुड़कर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। यह बेहतरीन टीम है और हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे।’’

दिल्ली डेयरडेविल्स के निदेशक मुस्तफा गौस ने कहा ,‘कैफ के पास अपार अनुभव है और उन्हें खेल की गहरी समझ भी है। वह युवाओं के लिए मेंटर की भूमिका में होंगे और हमें यकीन हे कि उनके मार्गदर्शन से टीम अगले सत्र में उम्दा प्रदर्शन करेगी।’

मोहम्मद कैफ के पास पहले भी आईपीएल में कोचिंग देने का अनुभव है। साल 2017 में उनको गुजरात लायंस का सहायक कोच नियुक्त किया गया था, लेकिन 2018 में टीम के खत्म होने के साथ ही उनका करार खत्म हो गया। कैफ ने मुख्य कोच ब्रैड हॉज के साथ मिलकर काम किया था।

इससे पहले कैफ छत्‍तीसगढ़ की टीम के मेंटर की भूमिका भी निभा चुके हैं। साल 200 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मोहम्‍मद कैफ ने 13 टेस्‍ट मैचों में 624 रन बनाए, जबकि 125 वनडे मैचों में उनके नाम 2,753 रन रहे। घरेलू क्रिकेट में मोहम्‍मद कैफ 186 फस्‍ट क्‍लास मैच, 269 लिस्‍ट ए मैच और 75 टी-20 मैच भी खेल चुके हैं।

बता दें कि 2018 में दिल्ली की टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। सीजन के शुरुआत में टीम की कमान गौतम गंभीर को सौंपी गई थी, जिनके पास कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार चैंपियन बनाने का अनुभव है। हालांकि गंभीर की कप्तानी में दिल्ली की टीम लगातर हार झेल रही थी। इसके बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ दी और टीम की कमान युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को दे दी गई थी। (भाषा इनपुट)

Open in app