ENG vs WI: जेसन होल्डर ICC टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे, हासिल किए पिछले 20 सालों में किसी विंडीज गेंदबाज के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक

Jason Holder: वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर साउथम्पटन टेस्ट में इंग्लैंड पर अपनी टीम की शानदार जीत में दमदार प्रदर्शन से गेंदबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे

By भाषा | Published: July 15, 2020 06:50 AM2020-07-15T06:50:03+5:302020-07-15T06:50:03+5:30

Jason Holder moves to 2nd spot in ICC Test rankings for bowlers after Southampton Test show | ENG vs WI: जेसन होल्डर ICC टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे, हासिल किए पिछले 20 सालों में किसी विंडीज गेंदबाज के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक

जेसन होल्डर गेंदबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे (Twitter)

googleNewsNext
Highlightsसाउथम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ दमदार प्रदर्शन से गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे जेसन होल्डरजेसन होल्डर ने 862 रेटिंग अंक हासिल किए, 2000 में कर्टनी वाल्श के बाद से सर्वश्रेष्ठ अंक

दुबई: जेसन होल्डर साउथम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ जीत के दौरान अपनी टीम की अगुआई करते हुए शानदार प्रदर्शन की बदौलत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं और साथ ही उन्होंने पिछले 20 वर्षों में वेस्टइंडीज के किसी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक भी हासिल किए।

पहली पारी में 42 रन पर छह विकेट सहित मैच में सात विकेट चटकाने वाले होल्डर ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 862 रेटिंग अंक हासिल किए हैं जो अगस्त 2000 में कर्टनी वाल्श के 866 अंक के बाद किसी वेस्टइंडीज के गेंदबाज के सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं।

कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से मैदान पर नहीं उतरने वाले भारतीय क्रिकेटरों ने बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 10 में अपनी जगह बरकरार रखी है। कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे क्रमश: सातवें और नौवें स्थान पर हैं। जसप्रीत बुमराह सातवें स्थान के साथ गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय हैं।

बेन स्टोक्स को भी रैंकिंग में फायदा, हासिल किए करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक 

होल्डर पहले टेस्ट के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में 35वें स्थान पर कायम हैं और ऑलराउंडरों की सूची में करियर के सर्वश्रेष्ठ 485 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। दूसरे नंबर पर काबिज इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 431 रेटिंग अंक हासिल किए हैं। जो रूट की अगुआई में इंग्लैंड की अगुआई करने वाले स्टोक्स एजेस बाउल में 43 और 46 रन की पारियों के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ नौवें स्थान की बराबरी की जो उन्होंने पिछले साल नवंबर में हासिल किया था। मैच में छह विकेट की बदौलत स्टोक्स गेंदबाजी सूची में तीन स्थान के फायदे से 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 30 और 42 रन की पारियों के बाद पहली बार शीर्ष 30 में जगह बनाने में सफल रहे जबकि मैच में 86 रन बनाने वाले जैक क्रॉउले शीर्ष 100 में शामिल हो गए। मैच में नौ विकेट चटकाकर मैन ऑफ द मैच बने शैनन गैब्रियल एक स्थान के फायदे से 18वें स्थान पर पहुंचे। उन्हें 46 अंक का फायदा हुआ जिससे वह रवींद्र जडेजा (722) से चार अंक आगे निकल गए।

दूसरी पारी में 95 बनाकर वेस्टइंडीज की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जर्मेन ब्लैकवुड 14 स्थान के फायदे से 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि शेन डाउरिच करियर के सर्वश्रेष्ठ 37 वें स्थान पर है। डाउरिच ने 61 और 20 रन की पारियां खेली। 

Open in app