IPL 2022: शेन वार्न ने आईपीएल में 2008 से 2011 तक प्रदर्शन की छाप छोड़ी, वाटसन बोले-राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाया, 708 विकेट के कई मायने

IPL 2022: शेन वार्न ने इंडियन प्रीमियर लीग में भी अपने 2008 से 2011 तक अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी और टूर्नामेंट के पहले सत्र में अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को चैम्पियन बनाने में अहम योगदान दिया।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 22, 2022 07:34 PM2022-03-22T19:34:13+5:302022-03-22T19:35:55+5:30

IPL 2022 Shane Warne made mark performance in IPL 2008 to 2011, Shane Watson Rajasthan Royals champion 708 wickets | IPL 2022: शेन वार्न ने आईपीएल में 2008 से 2011 तक प्रदर्शन की छाप छोड़ी, वाटसन बोले-राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाया, 708 विकेट के कई मायने

लेग स्पिन को कला को फिर से जीवित करने वाले वार्न ने लगभग 15 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर 145 टेस्ट मैच में 708 विकेट लिये है।

googleNewsNext
Highlightsखिलाड़ियों पर भरोसा करते थे, उनके कौशल को जानते थे कि वे किन परिस्थितियों में टीम के काम आयेंगे। राजस्थान ने पहले सत्र में इतना अच्छा प्रदर्शन किया। खिलाड़ियों को अलग-अलग संस्कृतियों और करियर के विभिन्न पड़ाव पर होने के बाद भी सही सामंजस्य बैठाया।

IPL 2022:  पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वाटसन ने मंगलवार को कहा कि किसी खिलाड़ी का आकलन कर उससे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवाने की नैसर्गिक क्षमता शेन वार्न को ‘ अविश्वसनीय नेतृत्वकर्ता’ बनाती थी। अफगानिस्तान के स्टार राशिद खान ने खुलासा किया कि उनका भी सपना था कि वह इस दिग्गज की देखरेख में खेले।

इस खेल के सबसे महानतम स्पिनर में से एक माने जाने वाले वार्न का हाल ही में निधन हो गया। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में भी अपने 2008 से 2011 तक अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी और टूर्नामेंट के पहले सत्र में अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को चैम्पियन बनाने में अहम योगदान दिया।

वाटसन ने दिल्ली कैपिटल्स के वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ मेरे लिए सबसे खास बात यह थी कि राजस्थान को दावेदार नहीं माना जा रहा था क्योंकि हमारे पास अन्य टीमों की तुलना में बड़े नाम नहीं थे। राजस्थान को इस चीज का फायदा हुआ वह टीम के खिलाड़ी बहुत जल्दी एकजुट हो गये थे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ शेन वार्न के पास जो अविश्वसनीय कौशल था, वह यह देखना था कि लोगों की भूमिका क्या हैं और फिर उस भूमिका को कैसे भुनाया जाये। यही कारण है कि मैं उन्हें एक अविश्वसनीय कप्तान मानता था। उन्हें पता होता था कि सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का कैसे इस्तेमाल करना है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ वह खिलाड़ियों पर भरोसा करते थे, उनके कौशल को जानते थे कि वे किन परिस्थितियों में टीम के काम आयेंगे। यही वजह थी कि राजस्थान ने पहले सत्र में इतना अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने  खिलाड़ियों को अलग-अलग संस्कृतियों और करियर के विभिन्न पड़ाव पर होने के बाद भी सही सामंजस्य बैठाया और आगे आकर नेतृत्व किया।’’ लेग स्पिन को कला को फिर से जीवित करने वाले वार्न ने लगभग 15 साल के शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर 145 टेस्ट मैच में 708 विकेट लिये है।

उनका चार मार्च को थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान भी क्रिकेट बिरादरी की तरह वार्न के निधन की खबर से स्तब्ध थे। उन्होंने  उस समय की याद साझा की जब वार्न ने एमसीजी में एक सत्र के दौरान उनके साथ समय साझा किया था।

राशिद ने कहा, ‘‘यह बहुत बड़ा झटका था। मैंने उनके साथ बहुत अच्छा समय बिताया था। यह मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान था कि उन्होंने मुझे ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड मैच के लंच (ब्रेक) के दौरान 15 मिनट के सत्र के लिए एमसीजी में बुलाया।’’ उन्होंने मानसिकता और कौशल जैसी खेल की अहम चीजों को मुझ से साझा किया था। राशिद ने बताया कि वार्न ने उन्हें अपने ‘ अनोखे’ एक्शन पर टिके रहने और धैर्य तथा निरंतरता पर काम करने की सलाह दी थी।

Open in app