...तो क्या अब घर में बैठकर होगी आईपीएल सीजन-13 की कमेंट्री, इस देश में हो चुका प्रयोग

कोरोना के चलते इंडियन प्रीमियर लीग-2020 का आयोजन अब तक नहीं हो सका है। हालांकि टी20 विश्व कप रद्द होने के बाद आईपीएल के आयोजन की संभावना नजर आने लगी है...

By भाषा | Published: July 22, 2020 07:47 PM2020-07-22T19:47:55+5:302020-07-22T19:55:56+5:30

IPL 2020: Commentary from home a possibility during tournament | ...तो क्या अब घर में बैठकर होगी आईपीएल सीजन-13 की कमेंट्री, इस देश में हो चुका प्रयोग

...तो क्या अब घर में बैठकर होगी आईपीएल सीजन-13 की कमेंट्री, इस देश में हो चुका प्रयोग

googleNewsNext
Highlightsटी20 विश्व कप रद्द होने के बाद आईपीएल के आयोजन की संभावना।दक्षिण अफ्रीकी टूर्नामेंट में सफल प्रयोग के बाद घर में बैठकर हो सकती है कमेंट्री।‘वर्चुअल कमेंट्री’ शुरू करने पर विचार।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्रसारक हाल में एक प्रदर्शनी मैच में सफल प्रयोग करने के बाद इस धनाढ्य लीग में भी ‘वर्चुअल कमेंट्री’ शुरू करने पर विचार कर रहे हैं।

दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन पार्क में रविवार को खेले गये मैच की इरफान पठान ने बड़ौदा में अपने घर से, दीप दासगुप्ता ने कोलकाता और संजय मांजरेकर ने मुंबई स्थित अपने आवास से कमेंट्री की थी। अपने घर से सैकड़ों किलोमीटर दूर हो रहे मैच की अपने घर से कमेंट्री करने के अनुभव को ऑलराउंडर इरफान पठान ने ‘जादुई’ करार दिया।

कोविड-19 महामारी के कारण विश्व में लगातार नये बदलाव हो रहे हैं और ऐसे में आईपीएल प्रसारक स्टार स्पोर्ट्स ने भी सेंचुरियन पार्क में तीन टीमों के बीच खेले गये 36 ओवर के मैच में ‘वर्चुअल कमेंट्री’ का प्रयोग किया था।

केवल कमेंटेटर ही नहीं बल्कि इससे जुड़े कर्मचारी भी देश के अन्य हिस्सों से ‘लॉग इन’ थे जबकि निदेशक मैसूर में बैठकर सब पर नजर रखे हुए था। अगर कुछ शुरुआती मसलों को छोड़ दिया जाए तो यह प्रयोग सफल रहा और आगामी आईपीएल में भी ऐसा हो सकता है। भले ही हिन्दी और अंग्रेजी कमेंट्री में ऐसा न हो लेकिन क्षेत्रीय भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में इसकी शुरुआत की जा सकती है।

पठान ने कहा, ‘‘यह असाधारण अनुभव था हालांकि हम पूरे समय चिंतित थे क्योंकि इंटरनेट स्पीड ऊपर नीचे हो सकती थी और इससे आवाज की क्वालिटी पर असर पडता। जब मैच का सीधा प्रसारण हो रहा हो तब कुछ भी हो सकता है क्योंकि टेक्नोलोजी पूरी तरह से आपके नियंत्रण में नहीं है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भले ही यह प्रदर्शनी मैच था लेकिन हर कोई इसे गंभीरता से ले रहा था क्योंकि सभी चाहते थे कि खेल फिर से बहाल हो। स्टार अपनी योजना अच्छी तरह से बनाता है लेकिन आईपीएल में घर से कमेंट्री करना बहुत बड़ी चुनौती होगी।’’

इस पूर्व ऑलराउंडर ने कहा कि वह एक कमरे में अकेले बैठ गये थे ताकि कोई उनका ध्यान न बांटे लेकिन उनका बेटा समय समय पर दरवाजा खटखटाता रहा। आईपीएल के दौरान मुंबई में बैठकर पैनल चर्चा होती रहती है, जिसका कि पठान भी हिस्सा रहे हैं। प्रसारण क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का मानना है कि भविष्य में दुनिया के किसी भी स्थान से कमेंट्री करना आम बात हो सकती है।

Open in app