RR vs KXIP: जोस बटलर की शानदार पारी से राजस्थान ने दर्ज की पहली जीत, बैंगलोर की लगातार चौथी हार

IPL 2019, RR vs KXIP: श्रेयस गोपाल की 'गुगली' के बाद जोस बटलर (59) की शानदार पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट से हरा दिया।

By सुमित राय | Published: April 2, 2019 11:38 PM2019-04-02T23:38:41+5:302019-04-02T23:44:36+5:30

IPL 2019, RR vs KXIP: Rajasthan Royals beat Royal Challengers Bangalore by 8 wickets | RR vs KXIP: जोस बटलर की शानदार पारी से राजस्थान ने दर्ज की पहली जीत, बैंगलोर की लगातार चौथी हार

RR vs KXIP: जोस बटलर की शानदार पारी से राजस्थान ने दर्ज की पहली जीत, बैंगलोर की लगातार चौथी हार

googleNewsNext

श्रेयस गोपाल की 'गुगली' के बाद जोस बटलर (59) की शानदार पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के 14वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 विकेट से हरा दिया। यह राजस्थान रॉयल्स की चार मैचों में पहली जीत है, जबकि बैंगलोर की टीम अब तक अपने चारों मुकाबले हार चुकी है।

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम पार्थिव पटेल के 67 रन की बदौलत चार विकेट पर 158 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। 159 रनों के लक्ष्य को राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आसानी से 1 गेंद शेष रहते तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।


लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स को सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और जोस बटलर ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। 8वें ओवर में गेंदबाजी करने आए युजवेंद्र चहल ने रहाणे को आउट कर बैंगलोर को पहली सफलता दिलाई। रहाणे 20 गेंदों में चार चौके की मदद से 22 रन बना पाए।

एक विकेट गिरने के बाद जोस बटलर ने स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर 100 के पार पहुंचाया। इस दौरान बटलर ने आईपीएल करियर का 8वां अर्धशतक 38 गेंदों में पूरा किया। हालांकि हाफ सेंचुरी जमाने के बाद बटलर रन गति बढ़ाने के चक्कर में चहल की गेंद पर मार्कस स्टोइनिस को अपना कैच थमा बैठे। बटलर 43 गेंदों में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 59 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

बटलर के आउट होने के बाद राहुल त्रिपाठी बैटिंग करने आए और स्टीव स्मिथ के साथ मिलकर 50 रनों की साझेदारी की। 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्टीव स्मिथ बड़ा शॉट लगाकार अपनी टीम को जीत दिलाना चाहते थे, लेकिन सिराज की गेंद पर अपना कैच उमेश यादव का थमा बैठे। स्मिथ 31 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद मुकाबला आखिरी ओवर तक गया और राहुल त्रिपाठी ने पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर मैच को राजस्थान के नाम किया। राहुल त्रिपाठी 23 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 34 रन बनाकर लौटे। बैंगलोर की ओर से युजवेंद्र चहल को दो सफलता हाथ लगी, जबकि मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला।

इससे पहले श्रेयस गोपाल की 'गुगली' की जादूगरी से शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पार्थिव पटेल के 67 रन की बदौलत चार विकेट पर 158 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा। गोपाल ने चार ओवर में 12 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए। ऑफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम ने भी चार ओवर में केवल 19 रन दिए, लेकिन उन्हें विकेट नहीं मिला।

बैंगलोर की तरफ से पार्थिव ने 41 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। मार्कस स्टोइनिस (28 गेंदों पर नाबाद 31) और मोईन अली (नौ गेंदों पर नाबाद 18) ने अंतिम ओवरों में अच्छे रन बटोरकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। आईपीएल में कप्तान के रूप में अपना 100वां मेच खेल रहे विराट कोहली (25 गेंदों पर 23 रन) टॉस गंवाने के बाद इस सत्र में दूसरी बार पारी का आगाज करने के लिए उतरे।

बैंगलोर के पहले चार ओवरों में से 20 गेंदें कोहली ने खेली, लेकिन वह अपेक्षित तेजी नहीं दिखा पाए। गौतम ने भारतीय कप्तान पर अंकुश लगाए रखा तो लेग स्पिनर गोपाल ने आते ही गुगली का ऐसा जाल बिछाया कि उसमें कोहली सहित एबी डिविलियर्स और शिमरोन हेटमेयर भी फंस गए। गोपाल ने खूबसूरत गुगली पर कोहली को बोल्ड किया जो पिछले कुछ समय से ऐसी गेंदों को पूरे अधिकार से नहीं खेल पा रहे हैं।

गोपाल की अगले ओवर में की गई गुगली पर डिविलियर्स (नौ गेंदों पर 13 रन) ने वापस गेंदबाज को कैच थमाया। इस लेग स्पिनर ने फिर इसी तरह की गेंद पर हेटमेयर (नौ गेंद पर एक रन) को पवेलियन भेजा। पहले चार ओवर में चार गेंदें खेलने वाले पार्थिव ने जोफ्रा आर्चर पर तीन चौके लगाए जिससे पावरप्ले तक टीम का स्कोर 48 रन पर पहुंचा था, लेकिन इसके बाद तीन शीर्ष बल्लेबाजों के गोपाल की गुगली के सामने नतमस्तक होने से टीम संकट में पड़ गई।

पार्थिव ने 29 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने स्टोइनिस के साथ चौथे विकेट के लिए 43 गेंदों पर 53 रन की साझेदारी की। स्टोइनिस शुरू में रन बनाने के लिए जूझते रहे और इस भागीदारी में भी पार्थिव का योगदान अहम रहा। आर्चर ने इस विकेटकीपर बल्लेबाज को लॉन्ग ऑन पर कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। आर्चर (चार ओवर में 47 रन एक विकेट) हालांकि आखिरी ओवर में 17 रन लुटा गए जिसमें मोईन का डीप मिडविकेट पर लगाया गया छक्का भी शामिल है।

Open in app