Highlightsआईपीएल के 12वें सीजन की शुरुआत 23 मार्च से हो रही है।आईपीएल 2019 का पहला मैच 23 मार्च को चेन्नई और बैंगलोर के बीच चेन्नई में खेला जाएगा।कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी अब तक आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है।

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल की उन टीमों में शामिल है, जो अब तक आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है। हालांकि इसके स्टार खिलाड़ियों के कारण यह टीम हमेशा से ही फैंस की फेवरेट रही है। 11 सालों में 5 बार यह टीम टॉप 4 में रही है और तीन बार (2009, 2011 और 2016) टूर्नमेंट का खिताबी मुकाबला भी खेला है, लेकिन खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। लगातार 11 साल तक खिताब से दूर रहने के बाद इस साल कप्तान विराट कोहली आरसीबी का लक बदलना चाहेंगे और टीम को चैंपियन बनाने के इरादे से उतरेंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पूरी टीम

विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, मोईन अली, कोलिन डि ग्रैंडहोम, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, टिम साउदी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलवंत खेजरोलया, नाथन कूल्टर-नाइल, मार्कस स्टोइनिस, शिवम दूबे, शिमरोन हेटमायेर, अक्षदीप नाथ, प्रयास बर्मन, हिम्मत सिंह, गुरकीरत सिंह मान, हेनरिक क्लासेन , देवदत्त पडिक्कल, मिलिंद कुमार।

जानें कैसी है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम :

विराट कोहली के हाथ में कमान :

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कमान एक बार फिर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के हाथों में है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने हाल के समय में शानदार प्रदर्शन किया है और अब उनके सामने आरसीबी को चैंपियन बनाने का लक्ष्य है। कोहली ने अब तक खेले 163 आईपीएल में 130.76 की स्ट्राइक रेट और 38.35 की औसत से 4948 रन बनाए हैं। कोहली ने अब तक 4 शतक और 34 अर्धशतक जड़े हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के ऑलराउंडर :

आरसीबी ने टीम जीत दिलाने के के लिए ऑलराउंडर्स पर पूरा ध्यान दिया है। टीम ने कॉलिन डि ग्रैंडहोमी, वाशिंगटन सुंदर और पवन नेगी जैसे ऑलराउंडर्स को जगह दी है। ये खिलाड़ी में बैट और बॉल दोनों से उम्दा परफॉर्मेंस कर टीम को अकेले दम पर जीत दिला सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के बल्लेबाज :

आरसीबी के खेमे में ऐसे बल्लेबाज हैं, जो विस्फोटक अंदाज में खेलने में माहिर हों और अकेले टीम को जीत दिला सकते हैं। आरसीबी टीम में कप्तान कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स और शिमरोन हेटमायेर जैसे धाकड़ बल्लेबाज हैं, जबकि हेनरिक क्लासेन और पार्थिव पटेल विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका में नजर आएंगे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के गेंदबाज :

ऑलराउंडर्स और बैट्समैन की तरह आरसीबी में बॉलिंग सेक्टर में भी शानदार खिलाड़ी हैं। टीम के पास युजवेंद्र चहल और वॉशिंग्टन सुंदर की फिरकी के साथ-साथ मोहम्मद सिराज, टिम साउदी और उमेश यादव के जैसे तेज गेंदबाज भी हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की ताकत :

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली टीम के लिए सबसे बड़ी ताकत हैं और अकेले दम पर टीम को जीत दिलाने का दम रखते हैं। इसके अलावा टीम में एबी डीविलियर्स, पार्थिव पटेल, हेनरिक क्लासेन जैसे बल्लेबाज हैं, जो किसी भी विरोधी टीम की गेंदबाजी की धज्जियां उड़ा सकते हैं। टीम में युजवेंद्र चहल की फिरकी  के अलावा टिम साउथी और उमेश यादव पेस अटैक है। टीम के पास ऐसे ऑलराउंडर्स खिलाड़ी हैं, जो बैट और बॉल दोनों से उम्दा परफॉर्मेंस कर टीम को अकेले दम पर जीत दिला सकते हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की कमजोरी :

टीम के पास धमाकेदार अंदाज में बैटिंग करने वाले बल्लेबाज और विरोधी टीम की कमर तोड़ने वाले गेंदबाज हैं, लेकिन टीम की सबसे बड़ी कमजोरी उसके मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज। टीम के पास उतना मजबूत मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज नहीं हैं जो मुश्किल समय में टीम की नैया पार लगा सकें। टॉप ऑर्डर के फ्लॉप होने के बाद पूरी टीम आसानी से आउट हो जाती है।

English summary :
However, due to its star players this team has always been favorite by cricket lovers. In the last 11 years royal Challengers Bangalore team has been in Top 4 in 5 times.


Web Title: IPL 2019: Royal Challengers Bangalore Team Preview, Squad analysis, list of players, RCB strength and weakness
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे